बिहार खबरें

कैसे खोजें अपने खोए हुए फोन की लोकेशन

कैसे खोजें अपने खोए हुए फोन की लोकेशन : आजकल लोगों की जिंदगी स्मार्टफोन में सिमट के रह गई है। स्मार्टफोन के जरिए आप कहीं भी बैठे अपने जरूरी कामों को कर लेते हैं। इसके साथ ही, स्मार्टफोन में कई जरूरी डाटा और डॉक्यूमेंट भी सेव होते हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी होते हैं। लेकिन किसी का भी ऐंड्रॉयड मोबाइल फोन कब गुम हो जाए कब चोरी (How can find my lost phone) हो जाए, यह कोई नहीं जानता। ऐसे में आपके फोन का खो जाना या चोरी (kaise khoje khoye hue phone ka location) होना आपके लिए बड़ी परेशानी बन सकता है। हम अपनी इस खबर में आपकी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। ऐंड्रॉयड मोबाइल यूजर के गूगल अकाउंट से सीधे लिंक होते हैं इसलिए गूगल की मदद ली जा सकती है। सभी ऐंड्रॉयड मोबाइल में इसके लिए खास फीचर भी दिए जाते हैं। स्मार्ट फोन डिवाइस के लिए ऐसे ढेरों एप्प आते हैं जो आपके डिवाइस की लोकेशन बताते हैं लेकिन उस पर बात करने से पहले यह जान ले कि अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

कैसे खोजें अपने खोए हुए फोन की लोकेशन

कैसे करे अपने फोन के डेटा को सुरक्षित? (How to protect our phone data)

  • अपने फोन को इस्तेमाल करने से पहले आप सेटिंग्स में जाकर सिक्योरिटी फीचर पर क्लिक करें और पासवर्ड सेट करें। यह पासवर्ड पैटर्न आधारित हो तो अच्छा है लेकिन पैटर्न सेट करने से पहले यह ध्यान रखें की वह आसान न हो और आसानी से डिकोड न किया जा सके।
  • अपने फोन में कोई भी अच्छा क्लाउड बैकअप एप डाउनलोड करके अपने क्रिडेंशियल बैकअप और कॉन्टेक्ट का बैकअप नियमित अंतराल पर लेते रहे ताकि फोन खो जाने की स्थिति में आपके फोन का डेटा आसानी से वापस उपलब्ध हो जाए।
  • हमारी सलाह है कि गूगल ड्राइव या ड्रापबॉक्स जैसे प्रतिष्ठित क्लाउड सेवाओं का ही इस्तेमाल करें। एक तो यह हैकिंंग से सु​रक्षित है और दूसरे इनके साथ गूगल और याहू की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है जो इन्हें ज्यादा विश्वसनीय बनाती है।
  • अपने फोटोज के बैकअप के लिए गूगल फोटोज या पिकासा एप का उपयोग किया जा सकता है जिससे आपके डिवाइस का स्पेस भी बचेगा और फोन खो जाने की स्थिति में आपके फोटोज और मेमोरिज भी सेफ रहेगी।
  • इन उपायों को करने के बाद आप काफी हद तक अपना फोन खो जाने के बाद भी सुरक्षित स्थिति में रहेंगे. अब आगे बात करेंगे कि अपने खोए हुए फोन की लोकेशन को कैसे पता किया जा सकता है (कैसे खोजें अपने खोए हुए फोन की लोकेशन) ताकि आप आसानी से उसे वापस हासिल कर सकें।

आगे पढ़ें: मोज एप्स (Moj Apps) अपने मंच के जरिये ‘क्रिएटर्स’ को करोड़ रुपये कमाने का देगी मौका, जानिए कैसे

कैसे खोजें अपने खोए हुए फोन की लोकेशन (How to find the location of lost phone by google with number)

कैसे खोजें अपने खोए हुए फोन की लोकेशन

  • आपके पास मौजूद Android डिवाइस के माध्यम से गूगल अकाउंट से साइन इन करें। यदि आप एक से अधिक अकाउंट से साइन (Find  my lost phone by gmail account)  इन हैं तो सुनिश्चित करें कि आपने मेन प्रोफाइल में साइन इन किया है।
  • https://www.google.com/android/find?u=0 पर जाएं। या आप गूगल पर “फाइंड माई डिवाइस” और फिर यहां पहुंच सकते हैं।
  • जैसे ही फाइंड माई डिवाइस वेब पेज खुलता है, खोए हुए फोन पर एक नोटिफिकेशन भेजा जाता है।
  • यदि आपको लगता है कि फोन को नोटिफिकेशन नहीं मिली है, तो पेज पर दिखाई देने वाली खोए हुए फोन की इमेज के दाईं ओर रिफ्रेश बटन पर क्लिक करें।
  • अब, खोए हुए फोन (khoye hue mobile ko kaise dhundhe) पर फिर से एक नोटिफिकेशन भेजी जाएगी। जैसे ही फोन को नोटिफिकेशन मिलेगा आपको मैप पर उसकी अनुमानित लोकेशन देखने को मिल जाएगी। अन्यथा, आप अभी भी इसका लास्ट लोकेशन देखेंगे।
  • आपको स्क्रीन के बाईं ओर तीन ऑप्शन भी दिखाई देंगे: Play Sound, Secure Device और Erase Device। यदि आप प्ले साउंड (Play Sound) चुनते हैं, तो आपका फोन पूरे 5 मिनट तक फुल वॉल्यूम पर बजता रहेगा, भले ही वह साइलेंट या वाइब्रेशन मोड पर हो।
  • सिक्योर डिवाइस (Secure Device) पर क्लिक करने से आपका फोन आपके पिन, पासवर्ड या स्क्रीन लॉक से दूर से लॉक हो जाता है। यदि जब आपके पास फोन था और उस समय आपने कोई पासवर्ड या पिन सेट नहीं किया था, तब भी आप एक नया सेट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी अन्य कॉन्टैक्ट नंबर या पिन/पासवर्ड/स्क्रीन लॉक के साथ एक मैसेज भेज सकते हैं, ताकि किसी को फोन मिलने की स्थिति में आप तक पहुंचने में मदद मिल सके।
  • इरेज़ डिवाइस (Erase Device) पर क्लिक करने से फोन के नेटिव स्टोरेज का सारा डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे, पूरा डेटा डिलीट करने से फाइंड माई डिवाइस की कार्यक्षमता भी मिट जाएगी, इसलिए स्टेप्स को सावधानी से यूज करें।

आगे पढ़ें: सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचायें, जानें इससे बचने के तरीके

आईएमईआई नम्बर से कैसे खोजे अपना खोया हुआ मोबाइल (Find lost phone by IMEI Number)

  • यह तो हम सभी जानते हैं कि फोन का IMEI नंबर डिवाइस की मुख्य आइडेंटीटी में से एक है। IMEI नंबर वह है जो अगर आपका फोन खो (How to find my lost phone with imei number) जाता है तो उसे ढूंढने का काम करता है।
  • IMEI पोर्टल (Find my lost phone without google account) का उपयोग आपके फोन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। इससे पुलिस चोरी हुए या खोए हुए फोन को ढूंढती है (khoye phone ko kaise dhunde)। क्योंकि हर फोन का एक विशिष्ट IMEI नंबर होता है, इसलिए इसका उपयोग करके इसे ढूंढा या ट्रैक किया जा सकता है।
  • ऐसे में वे मोबाइल की स्थिति को 100 मीटर से 1 किलोमीटर की दूरी तक में जान सकते हैं। इस प्रक्रिया को सेल टावर ट्राएंगुलेशन कहते हैं।
  • लेकिन आईएमईआई से फोन लोकेशन को तलाशने का अधिकार सिर्फ भारतीय सुरक्षा एजेन्सियों को ही है आपकी फोन सेवा प्रदाता कंपनी आपके लिए यह सेवा नहीं दे सकती। ऐसे में फोन खो जाने की स्थिति में आपको पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवानी होगी और पुलिस की सहायता से ही आपको अपने फोन की लोकेशन पता चलेगी (कैसे खोजें अपने खोए हुए फोन की लोकेशन)।
  • वैसे भी आजकल आने वाले स्मार्टफोन्स में आईएमईआई नंबर बदला जा सकता है इसलिए यह फोन तलाशने का 100 प्रतिशत कारगर तरीका नहीं है।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *