बिहार खबरें

BPSC Recruitment 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने टाउन प्लानिंग सुपरवाइजर के 107 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीपीएससी ने इस भर्ती के लिए शुक्रवार को नोटिफिकेशन, आवेदन के दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। बीपीएससी भर्ती विज्ञापन के अनुसार इस भर्ती के तहत कुल 107 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के  बाद आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

BPSC Recruitment 2022

बीपीएससी के नोटिस के अनुसार, विज्ञापन संख्या -03/2022, नगर विकास एवं आवास विभाग, बिहार के अंतरगत सहायक नगर योजना  (Twon Planning) पर्यवेक्षक के कुल 107 पदों पर नियुक्ति हेतु सुयोग्य भारतीय उम्मीदवारों से निर्धारित प्रपत्र में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

BPSC Recruitment 2022 के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 15 मार्च 2022ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 6 अप्रैल 2022

BPSC Recruitment 2022 के लिए रिक्ति विवरण

असिस्टेंट टाउन प्लानिंग सुपरवाइजर – 107 पद

  • जनरल कैटेगरी के लिए 43 सीटें,
  • एससी की 17 सीटें,
  • एसटी की 1 सीट,
  • ईबीसी की 19 सीटें,
  • ईडब्ल्यूएस की 11 सीटें,
  • पिछड़े वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए 3 सीटें और ओबीसी की 13 सीटें निर्धारित की गई है।

आगे पढ़ें: JIPMER Recruitment 2022: इस संस्था में स्टेनो, जेई, जेएए समेत कई पदों पर भर्ती, जानें क्या है शैक्षिक योग्यता

BPSC Recruitment 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रिमोट सेंसिंग और जीआईएस में बैचलर ऑफ प्लानिंग में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स या मास्टर इन प्लानिंग या मास्टर इन टाउन प्लानिंग या मास्टर इन रीजनल प्लानिंग या मास्टर इन अर्बन प्लानिंग या मास्टर इन सिटी प्लानिंग या मास्टर इन अर्बन प्लानिंग या मास्टर इन सिटी प्लानिंग या मास्टर इन कंट्री प्लानिंग या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

BPSC Recruitment 2022 आयु सीमा

बिहार बीपीएससी भर्ती 2022 नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदकों की कम से कम आयु सीमा 21 वर्ष और 37 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि सरकारी मानदंड के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

आगे पढ़ें: HPCL Recruitment 2022: हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने निकाली कई पदों पर भर्ती, जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

BPSC Recruitment 2022 आवेदन शुल्क

अगर आप इस भर्ती के लिए मांगी गई सभी पात्रताओं और योग्यता को पूरा करते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 750 रुपये, बिहार के एससी, एसटी उम्मीदवारों को 200 रुपये, बिहार की एससी, एसटी महिलाओं को 200 रुपये, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 200 रुपये और अन्य योग्य उम्मीदवारों को 700 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

आगे पढ़ें: BPSC Headmaster recruitment 2022: हेडमास्टर की 6421 वैकेंसी के लिए आवेदन आमंत्रित, यहां जानें योग्यता

BPSC Recruitment 2022 के लिए चयन मानदंड

उम्मीदवारों का चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. इसमें कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *