बिहार खबरें

नई दिल्ली: भारत के कई शहरों से यूएई के लिए शुरू हुई उड़ाने । दोनों देशों के बीच यात्रा की सुविधा देने वाली अधिक उड़ान सेवाएं शनिवार 7 अगस्त से शुरू हो रही हैं। यूएई की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन और फ्लैग कैरियर एतिहाद एयरवेज ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि कई भारतीय शहरों से अबू धाबी (India to UAE Flight) के लिए उड़ानें 7 अगस्त से शुरू होंगी। साथ ही ऐसी और उड़ानें 10 अगस्त और भी शहरों से मंगलवार को शुरू होंगी। यूएई ने भारत पर यात्रा प्रतिबंध को पूरी तरह से नहीं हटाया है, जिसका अर्थ है कि किसी को भी यूएई के लिए उड़ान भरने की अनुमति नहीं होगी। केवल संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक और भारत से आने वाले यात्रियों को अब संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने की अनुमति है। इनके लिए कई प्रोटोकॉल बनाये गये हैं।

भारत के कई शहरों से यूएई के लिए शुरू हुई उड़ाने

यूएई ने कोरोनावायरस महामारी के बीच भारत सहित छह देशों के यात्रियों के लिए और देश से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए कुछ हद तक प्रतिबंध हटा दिया है। भारत के अलावा, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, नाइजीरिया और युगांडा के लिए भी प्रतिबंध हटा दिया गया है।

भारत के कई शहरों से यूएई के लिए शुरू हुई उड़ाने

भारत के कई शहरों से यूएई के लिए शुरू हुई उड़ाने

दूसरी ओर भारत के कुछ शहरों से संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ानें 7 अगस्त से फिर शुरू हो गई हैं। संयुक्त अरब अमीरात के Etihad Airways ने कहा है कि कुछ भारतीय शहरों से अबू धाबी के लिए उड़ानों का संचालन 7 अगस्त से फिर से शुरू होगा। एयरलाइंस ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि 7 से 9 अगस्त के बीच एयरलाइन चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम और नई दिल्ली से सेवाओं की शुरुआत करेगी। इसके बाद 10 अगस्त से भारत में ट्रांजिट के लिए अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई से उड़ानें शुरू की जाएंगी।

आगे पढ़ें: पटना के ये शातिर हर परीक्षा पास कराने की देते है गारंटी, कई राज्यों की पुलिस को है तलाश

विशेष रूप से, भारत से संयुक्त अरब अमीरात के शहरों जैसे शारजाह और दुबई के लिए उड़ानें इस सप्ताह की शुरुआत में गुरुवार 5 अगस्त को शुरू हो चुकी हैं। यूएई एयरलाइंस एयर अरबिया और एमिरेट्स द्वारा संचालित दो उड़ानें गुरुवार की तड़के केरल के कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुईं। एयर अरबिया की उड़ान G9-426 69 यात्रियों के साथ सुबह 3:50 बजे शारजाह के लिए रवाना हुई, जबकि अमीरात ने 99 यात्रियों के साथ दुबई के लिए EK 531 का संचालन किया गया।

भारत के कई शहरों से यूएई के लिए शुरू हुई उड़ाने, गाइडलाइंस का करना होगा पालन

यूएई द्वारा जारी किये गये नये यात्रा दिशा-निर्देशों के अनुसार, जिन भारतीयों के पास निवासी वीजा है और जिन्हें यूएई में पूरी तरह से टीका लगाया गया है और दूसरी खुराक के बाद 14 दिन पूरे कर लिये गये हैं, उन्हें या तो जीडीआरएफए (सामान्य निदेशालय) के साथ पंजीकरण की स्वीकृति पर यूएई में प्रवेश करने की अनुमति दी जायेगी।

आगे पढ़ें: बिहार और यूपी के 300 लोगों को विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 60 लाख की ठगी, जांच में जुटी पुलिस

यूएई के नेशनल इमरजेंसी एंड क्राइसिस मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनसीईएमए) ने एक ट्वीट में कहा कि इन श्रेणियों में वैध रेजिडेंसी परमिट वाले लोग शामिल हैं, जिन्होंने यूएई में पूर्ण टीकाकरण खुराक प्राप्त किया है और दूसरी खुराक प्राप्त करने के 14 दिन बीत चुके हैं और जिनके पास टीकाकरण प्रमाण पत्र स्वीकृत है। अबू धाबी में, सभी यात्रियों को 10 दिनों के लिए अनिवार्य रूप से सेल्फ कोरेंटिन में रहना होगा। इसके अतिरिक्त, यात्रियों को कोरेंटिन अवधि के दौरान हवाईअड्डा अधिकारियों द्वारा प्रदान किया गया चिकित्सकीय रूप से अनुमोदित ट्रैकिंग रिस्टबैंड पहनना होगा।

India to UAE Flight उड़ान भरने से 48 घंटे पहले का नेगेटिव पीसीआर टेस्ट रिजल्ट जरूरी

भारत के कई शहरों से यूएई के लिए शुरू हुई उड़ाने

यात्रियों के पास उड़ान भरने से अधिकतम 48 घंटे पहले का नेगेटिव पीसीआर टेस्ट रिजल्ट होना चाहिए। यह टेस्ट मुख्य शहर में एक अधिकृत लैब से कराया गया हो और रिजल्ट पर वैरीफिकेशन के लिए एक क्यूआर कोड लगा होना चाहिए। फ्लाइट पर चढ़ने से चार घंटे पहले एक रैपिड कोविड-19 टेस्ट भी कराना होगा। संयुक्त अरब अमीरात लौटने वाले यात्रियों के पास वैध रेजिडेंसी प्रूफ और यात्रा से कम से कम 14 दिन पहले यूएई के भीतर कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त करने का प्रूव होना चाहिए।

इन देशों से भी उड़ाने चलाई जाएगी

पाकिस्तान में कराची, लाहौर और इस्लामाबाद, बांग्लादेश में ढाका और श्रीलंका में कोलंबों से भी उड़ानें चलाई जाएंगी। अबू धाबी पहुंचने पर सभी यात्रियों को 10 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहना होगा। इस दौरान यात्रियों को एक ट्रैकिंग रिस्टबैंद पहनना अनिवार्य होगा। एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि सभी यात्रियों को चौथे और आठवें दिन पीसीआर टेस्ट भी कराना होगा। यात्रा करने के लिए फेडरल अथॉरिटी ऑफ आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप (ICA) से मंजूरी लेना अनिवार्य है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *