बिहार खबरें

sapno ka matlab

रात को सोते समय अच्छे और बुरे दोनों तरह के सपने आते (sapna aana) हैं। कई बार बुरे सपनें आने (sapno ka matlab) के कारण रात को सोते समय नींद भी खुल जाती है और व्यक्ति बुरी तरह से डर जाता है। अक्सर छोटे बच्चे सोते-सोते बुरी तरह रोना शुरू (sapne me khud ko rote dekhna) कर देते हैं या बहुत तेजी के चौंक जाते हैं। यह भी सपनों के कारण  (sapne kyu aate hai)होता है। यदि आपको भी बुरे सपने आते हैं या रात को सोते हुआ जाग जाते हैं तो इसके पीछे कई कारण होते हैं। आप कुछ उपाय करके इन बुरे सपनों से छुटकारा पा (sapne me khud ko rote hue dekhna) सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बुरे सपनों (bura sapna dekhna) से छुटकारा पाने के उपाय।

Sapno ka dekhna

कैसे होते हैं बुरे सपने? (sapno ka matlab in hindi)

  • बुरे सपने (bura sapna dekhna) आने से डर लगता है, गुस्‍सा आता है, च‍िड़च‍िड़ापन भी हो सकता है।
  • बुरे सपने कभी भी और क‍िसी भी उम्र में सोने के बाद आ सकते हैं। बुरे सपने (sapne me rona) आने पर आपको सोने में परेशानी होना, रात होने पर डर लगना, तनाव होने जैसी समस्‍या हो सकती है।
  • बुरे सपने ज्‍यादातर आधी रात के समय आते हैं, इनका कोई फ‍िक्‍स समय नहीं होता ये एक से ज्‍यादा बार भी आ सकते हैं।
  • बुरे सपने (bure sapne aana) लंबे और आपको दुखी करने वाले हो सकते हैं।
  • नाइटमेयर आने पर आपको थकान, कमजोरी होने जैसे लक्षण का अहसास हो सकता है।
  • इन सपनों (sapno ka matlab) में कुछ ऐसी बातें भी हो सकती है जिससे आपको सुरक्षित महसूस न हो।

बुरे या डरावने सपने आने के कारण (Causes of nightmares)

Sapno ka dekhna

  • कुछ लोग रात को सोते समय बिस्तर पर ही खाना खा लेते हैं, जिसके कारण कुछ जूठे कण बिस्तर पर ही रह जाते हैं। माना जाता है कि इससे भी बुरे सपने आने लगते हैं।
  • यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है तो इसके कारण भी बुरे सपने आने लगते हैं।
  • पितृदोष आदि लगने के कारण भी बुरे सपने आने लगते हैं। इसके लिए आपको कुंडली की जांच करवाकर निवारण करना चाहिए।
  • रात में सोने से पहले आप होरर शो, मूवी या कुछ ऐसा देख लें जो काल्‍पन‍िक है तो भी आपको बुरे सपने आ सकते हैं।
  • अगर आप सोने से ठीक पहले तक खाते रहते हैं तो बुरे सपने (sapna dekhna) आने की आशंका बढ़ जाती है।
  • अगर आप बीमार हैं या बुखार है तो भी बुरे सपने आ सकते हैं।
  • अगर आपके मन में क‍िसी काम को लेकर शर्म‍िंदगी है तो भी नाइटमेयर्स आपको परेशान कर सकते हैं।
  • अगर क‍िसी तरह का कोई एक्‍सीडेंट, या सदमे वाली घटना हुई है तो भी ये नाइटमेयर को बुलावा दे सकती है।
  • नाइटमेयर्स का सबसे कॉमन कारण है नींद न आने की समस्‍या। अगर आपको नींद नहीं आती है तो आपको बुरे सपने आ सकते हैं, शरीर में नींद की कमी के कारण मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है ज‍िसके कारण बुरे सपने बढ़ सकते हैं।

आगे पढ़ें: kharate ka ilaj | सावधान अगर आप भी है खर्राटे से परेशान, तो समय रहते जल्द अपनाए ये उपाय, झट से मिल जाएगी मुक्ति

बुरे सपने आने की समस्‍या का इलाज (Treatment of nightmares)

  • सपनों के बारे (sapna dekhna kya hota hai) में कहा जाता है कि जो सपना होता है, वह कभी भी अपना नहीं होता है। ऐसे में यदि रात में कोई बुरा सपना  (machli ka sapna dekhna)आता है तो उसे कोरी कल्पना स​मझिए और प्रतिदिन स्नान करने के बाद साफ-सुथरे बिस्तर पर साफ-सुथरे कपड़े पहन कर सोएं।
  • बिस्तर पर सोने जाने से पहले तमाम तरह की चिंताओं को एक किनारे रख दें और सोने से पहले न तो डरावनी किताब पढ़ें और न ही ऐसी कोई फिल्म आदि देखें या फिर ऐसी किसी चीज पर किसी के साथ चर्चा करें।
  • यदि रात को सोते समय बहुत ज्यादा बुरे सपने आते (bura sapna dekhna) हो तो उससे बचने के लिए अपने तकिये के नीचे चाकू, कैची, नेल कटर या प्याज को रखें। उस उपाय को करने से डरावने सपनो से मुक्ति मिलती है।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपको रात को बुरे सपने न आएं तो भूलकर भी अपने बेडरूम में बाहर आने-जाने वाले चप्पल-जूतों को घर के भीतर न लेकर आएं और न ही अपने बिस्तर के सिरहाने कोई भी चप्पल जूता रखें।
  • ज्योतिष के अनुसार यदि आपको लगातार बुरे सपने (bure sapno ka upay) आने की शिकायत है तो इससे बचने के लिए आप अपने बिस्तर के सिरहाने के नीचे तीन मोरपंख रखें। इस उपाय को करने पर बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं।
  • यदि आपको प्रतिदिन रात को बुरी सपने आते हैं तो आप अपने सोने का स्थान एवं दिशा बदल कर भी ऐसे सपनों से बचने का उपाय कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार बुरे सपनों से बचना चाहते हैं तो उत्तर तथा पश्चिम दिशा में सिर करके भूलकर भी न सोएं। वहीं इसके विपरीत दक्षिण और पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोने पर सुकून भरी नींद आती है।
  • रात को सोने से पहले प्रतिदिन पूरे घर और अपने शयन कक्ष में कर्पूर जलाकर दिखाना चाहिए। इससे घर नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। आपको रात को अच्छी नींद आती है और बुरे सपनों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा भी प्रतिदिन घर में कर्पूर जलाने से बहुत से लाभ होते हैं।
  • जो लोग भावनात्मक रूप से कमजोर होते हैं, उन्हें अनजान भय सताता रहता है। ये लोग मानसिक रूप से मजबूत नहीं होते हैं जिसके कारण उन्हें रात को सोते समय बुरे सपने दिखाई देने लगते हैं। व्यक्ति को प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए हो सके तो रात को सोने से पहले हनुमाना चालीसा का पाठ करें। इससे भय और बुरे स्वप्न दोनों से छुटकारा मिलता है।

आगे पढ़ें: इन नेचुरल तरीकों से अपनी किडनी को रखें स्वस्थ, नहीं होगी कोई परेशानी

इन सपनों का आना होता है शुभ (shubh sapna)

  • सपने में हाथी (Elephant in Dream) का दिखना बहुत शुभ होता है। सपने में हाथी दिखने का मतलब (sapno ka matlab) है आपको कहीं से ढेर सारा पैसा मिलने वाला है। यदि सपने में सफेद हाथी दिखे (hathi ka sapna dekhna) तो मान लीजिए कि आप बहुत सौभाग्‍यशाली हैं। यह सपना बेशुमार दौलत के साथ प्रसिद्धि और मान-सम्‍मान भी दिलाता है।
  • सपने में कमल (Lotus in Dream) का फूल दिखना साफ संकेत देता है कि आपको बहुत सारा पैसा मिलने वाला है। कमल का फूल धन की देवी मां लक्ष्‍मी का प्रिय फूल है।
  • सपने में मधुमक्‍खी का छत्ता दिखना भी बहुत शुभ होता है। यह धन लाभ कराने के साथ-साथ जिंदगी में खुशियां भी लाता है।
  • सपने में खुद को दूध पीते देखने (sapne me dudh dekhna) का मतलब (sapne ka matlab) भी धन लाभ से जुड़ा है लेकिन ये पैसा आपको किसी के जरिए मिलेगा। यदि ब्रोकरेज जैसे काम से जुड़े लोगों को यह सपना आए तो उन्‍हें बहुत बड़ा लाभ होता है।
  • इसी तरह सपने में तोता दिखे तो कहीं से अचानक बहुत सारा पैसा मिलता है. जैसे कि कोई रिश्‍तेदार अपनी धन-संपत्ति आपके नाम कर दे|
  • सपने में फलों (sapno ka fal) से लदा हुआ पेड़ देखने का मलतब है (sapno ka matlab in hindi) कि आप जल्‍द ही अमीर होने वाले हैं. आपको अपनी मेहनत का बहुत ही अच्‍छा फल (sapne ke fal) मिलने वाला है. व्‍यापार में कोई बहुत बड़ा फायदा होने वाला है|
  • शुभ फल देने वाले सपनों (sapna dekhna kaisa hota hai) की फेहरिस्‍त में एक सपना यह भी है कि अगर आपने सपने
    में किसी के बाल कटते हुए देखे हैं तो यह आपके कार्य में आ रही बाधाएं खत्‍म होने की सूचना दे रहा है। इसका अर्थ है कि आप जिस भी महत्‍वपूर्ण कार्य को करने की योजना मन में बना रहे हैं, अब उसे खुले दिल से बिना कुछ सोचे पूर्ण कर सकते हैं। वहीं सपने में खुद के बाल कटते हुए देखना अच्‍छा नहीं माना जाता है। यह आपके धन के क्षय को दर्शाता है। अगर आप कभी ऐसा सपना देखें तो आपको संभल जाना चाहिए और अपने खर्चों पर लगाम लगा लेनी चाहिए।
  • अगर आपने सपने (sapno ka matlab)  में काले बादल देखे हैं तो इस प्रकार का सपना मन में संदेह पैदा करता है और यदि काले बादल के साथ बारिश (pani ka sapna dekhna) भी देखी है तो ऐसे सपने बहुत ही शुभ माने जाते हैं। इसका अर्थ है कि आपने जिन चीजों में अभी तक निवेश किया है, उनसे अब लाभ मिलने का वक्‍त आ गया है। चाहे वह रुपये-पैसे हों या फिर रिश्‍ते-नाते हों। सपने में बारिश (sapne mein barish dekhna) आपकी खूबसूरत रोमांटिक लाइफ को भी दर्शाता है। इसका अर्थ है कि आप वैवाहिक जीवन में भी सुखी और संतुष्‍ट हैं।
  • चंद्रमा को शीतलता और शांति का प्रतीक माना जाता है। सपने में चंद्रमा का दिखना (sapne mein dekhna kya hota hai) ही अपने आप में सुकून देने वाला है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सब कुछ अच्‍छा चल रहा है और परिवार में सुख शांति है। इसका अर्थ यह भी है कि आपकी जल्‍द तरक्‍की होने वाली है और आने वाले वक्‍त में आपका सम्‍मान भी बढ़ेगा।

अच्छे सपने देखने के बाद क्या करें? (achche sapne dekhne ke baad kya kare)

यदि रात को सोते समय आपको कोई शुभ सपना (sapno ka matlab) आता है तो आप उसके बाद भूलकर भी सोएं नहीं। यदि आप शुभ स्वप्न को देखकर दोबारा सो (kuch sapne sone nahi dete) जाते हैं तो उसके शुभ फल व्यर्थ चले जाते हैं। अच्छे सपने देखने के बाद सुबह होने तक यदि संभव हो तो देव स्तुति करनी चाहिए।

आगे पढ़ें: Reason for pigmentation on face | 1 ही हफ्ते में चेहरे की झाइयां हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये रामबाण इलाज

इन सपनों का आना होता है अशुभ (ashubh sapne ka aana)

नदी या तालाब दिखना

अगर आप सपने में नदी (pani ka sapna dekhna) या तालाब देखते हैं तो इसका मतलब  (sapno ka matlab in hindi) है कि आप आने वाले दिनों में पेट या लीवर जैसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

काली बिल्ली दिखना

अगर आप सपने में काली बिल्ली (billi ka sapna dekhna) देखते हैं तो ये बहुत बुरा संकेत होता है। इसका मतलब (sapno ka matlab) है कि आपके साथ आने वाले दिनों में कोई बुरी घटना घटित हो सकती है।

सांप दिखना

अगर आप सपने में काला सांप देखते हैं तो इसका मतलब (saap ka sapna dekhna)है कि आप मुसीबत में फंस सकते हैं, वहीं अगर सपने में सुनहरे रंग का सांप दिखाई देता (sap ka sapna dekhna) है तो इसका मतलब (sapno ka matlab) है कि आपके घर पर पितृ दोष है। ऐसे में आपको पितरों की पूजा करनी चाहिए।

यात्रा करते हुए देखना

अगर आप सपने में खुद को यात्रा करते हुए देख रहे हैं तो ऐसा सपना बहुत अशुभ होता है। इसका मतलब (sapno ka matlab) होता है कि आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं, ऐसे में आपको यात्रा करने से बचना चाहिए।

सांड या बैल दिखना

अगर आपके सपने में सांड या बैल (sapne me bhais dekhna) दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके साथ कोई अनहोनी हो सकती है।

बुरे सपने आने पर करें ये उपाय (bure sapne ka upay)

यदि आपको रात में बुरे सपने (bura sapna dekhe to kya kare) आते हैं तो आपको उसके अशुभ फल से बचने के लिए प्रात:काल उठने पर स्नान-ध्यान करने के बाद महामृत्युंजय मंत्र का जप, गजेंद्र मोक्ष का पाठ, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ ​अथवा भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र की कम से कम एक माला जप अवश्य करना चाहिए। साथ ही अपने सामथ्र्य के अनुसार किसी ब्राह्मण को भोजन सामग्री दान करना चाहिए। इन उपायों को करने पर अशुभ सपने का दुष्प्रभाव मिट जाता है।

FAQ

Q : सपने क्यूँ आते है?

Ans : सपने मनुष्य के मन की एक विशेष अवस्था है, इसके मनुष्य अपने मनुष्यत्व में नहीं होता. सपने न तो गहरी नींद में आते है न जागते हुए है, बल्कि ये तो दोनों की बीच की अवस्था में आते है.

Q : सपने ना आए इसके लिए क्या करें?

Ans : ज्योतिष के अनुसार यदि आपको लगातार बुरे सपने आने की शिकायत है तो इससे बचने के लिए आप अपने बिस्तर के सिरहाने के नीचे तीन मोरपंख रखें. इस उपाय को करने पर बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं. यदि आपको प्रतिदिन रात को बुरी सपने आते हैं तो आप अपने सोने का स्थान एवं दिशा बदल कर भी ऐसे सपनों से बचने का उपाय कर सकते हैं|

Q : सपनों की सच्चाई क्या है?

Ans : हमारे प्राचीन ग्रंथों में भी सपनों का जिक्र किया गया है जो हमें सपने में भविष्य-दर्शन कराती है. शास्त्रानुसार कई बार हमे अतृप्त आत्माएं भी हमारे सपनों को हर लेती है. जिसकी वजह से हम डरावने सपने देखने लगते हैं. इसकी वजह तंत्र-मंत्र या जादू टोनों को माना गया है.

Q : सपने कब सच होते है?

Ans : स्वप्न शास्त्र के अनुसार, 3 बजे से 5 बजे के बीच देखे गए सपने सच होते हैं। अगर इस वक्त में अच्छे सपने आए तो उसे शुभ संकेत माना जाता है. यदि इस वक्त में किसी तरह के बुरे सपने आए तो उसे अशुभ संकेत माना जाता है। इस तरह के सपने का आपके जीवन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

Q : गंदे, बुरे सपने न आने के लिए क्या उपाय करें?

Ans : गंदे बुरे सपने आने का मतलब है कि आपके अंदर नकारात्मक बातें/उर्जा है. आपको अपनी लाइफस्टाइल बदलना चाहिए. सकरात्मक बातें सोचें और उसी में आगे बढ़ें.

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.