बिहार खबरें

डिजिटल हेल्थ मिशन (National digital health mission card) के तहत सरकार हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड (modi health card)  बनाने जा रही है। यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा (National digital health card) जो देखने में आधार कार्ड की तरह होगा। इस कार्ड पर आपको एक नंबर मिलेगा, जैसा नंबर आधार में होता है। इसी नंबर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यक्ति की पहचान होगी। इसी नंबर के जरिये डॉक्टर उस व्यक्ति की पूरी रिकॉर्ड जानेंगे। इसी यूनिक कार्ड (PM Modi Health ID Card 2022 In Hindi) के जरिये पता चल जाएगा कि फलां व्यक्ति कहां-कहां इलाज करा चुका है। उस व्यक्ति की सेहत से जुड़ी हर एक जानकारी इस यूनिक हेल्थ कार्ड (Unique health id card) में दर्ज होगी। इस कार्ड का फायदा यह होगा कि मरीज को अपने साथ भारी-भरकम फाइलें लेकन नहीं चलना होगा।

PM Modi Health ID Card 2021 In Hindi

डॉक्टर या अस्पताल रोगी का यूनिक हेल्थ आईडी देखकर उसका पूरा डेटा निकालेंगे और सभी बातें जान सकेंगे। उसी आधार पर आगे का इलाज शुरू हो सकेगा। यह कार्ड ये भी बताएगा कि उस व्यक्ति को किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ (National digital health id card) मिलता है। रोगी को आयुष्मान भारत के तहत इलाज की सुविधाओं का लाभ मिलता है या नहीं, इस यूनिक कार्ड (Unique medical identity card) के जरिये पता चल सकेगा।

आगे पढ़ें: कम पूँजी में बिज़नेस कैसे शुरू करें | Low Investment Business Ideas In Hindi

Table of Contents

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 की घोषणा कब हुई ? (PM Modi Health ID Card 2022 in hindi)

PM Modi Health ID Card 2021 In Hindi

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड (PM Modi Health ID Card) की घोषणा पिछले स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित करते हुए की थी। Health ID Card स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा, हम स्वास्थ्य क्षेत्र में पूर्णतया प्रौद्योगिकी-आधारित मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं। देश के हर नागरिक का एक हेल्थ आईडी कार्ड (Health ID Card For Citizen ) बनेगा, जिसमें स्वास्थ्य संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध होगी। इससे जब भी वह किसी डॉक्टर या अस्पताल में जाएंगे, हेल्थ कार्ड से सभी जानकारी के जरिए डॉक्टर इलाज कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन ( NDHM ) आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Jan Aarogya ) की तर्ज पर होगा। ताकि, देश में स्वास्थ्य सेवाओं की दक्षता, प्रभावशीलता और पारदर्शिता में सुधार किया जा सके।

आगे पढ़ें: जैविक खेती की पूरी जानकारी | Organic farming information in hindi

वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना क्या है? (One Nation One Health Card 2022)

सरकार की वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना (One Nation one health card scheme) के जरिए सभी को एक हेल्थ कार्ड बनवाना होगा। इससे होने वाले ट्रिटमेंट और टेस्ट की पूरी जानकारी इस कार्ड में डिजिटली सेव होगी। इसका रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि देश में किसी भी हॉस्पिटल या डॉक्टर के पास जब इलाज कराने जाएंगे तो साथ में आपको सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जाना पड़ेगा। डॉक्टर कहीं से भी बैठकर आपकी यूनिक आईडी के जरिए सारा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेगा।

आगे पढ़ें: E-Shram Card Online Registration 2021 | ई-श्रम कार्ड बनवाकर करोड़ों लोग इस योजनाओं का उठा सकते हैं लाभ, जाने इसके प्रोसेस

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड योजना क्या है ? (What is PM Modi Health Card Scheme)

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड योजना (National Health ID Card) में व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी हर जानकारी होगी। जानकारी डिजिटल रूप में रजिस्टर होंगी। अगर आप डॉक्टर को दिखाने जाते हैं, तो अपने साथ रिपोर्ट्स की एक फाइल ले जाते हैं। इस फाइल में आपकी पुरानी जांच रिपोर्ट्स होती हैं। हेल्थ ID कार्ड (Health id card ndhm) को इसी फाइल का डिजिटल रूप समझिए। आपको अपने आधार कार्ड की तरह 14 अंकों की यूनीक ID दी जाएगी। इसी ID में आपका पूरा हेल्थ रिकॉर्ड (PM Modi Health ID Card 2022 In Hindi) होगा। ये रिकॉर्ड सेंट्रल सर्वर से जोड़ा जाएगा। अगली बार आप कहीं इलाज करवाने जाएंगे, तो आपको अपनी पिछली रिपोर्ट्स न दिखाते हुए ये कार्ड दिखाना होगा। डॉक्टर इस कार्ड से ही आपकी मेडिकल हिस्ट्री पता कर आपका इलाज कर सकेगा।

आगे पढ़ें: घर बैठे पैसे कैसे कमाए जानिए 18 तरीके हिंदी में | Ghar baithe paise kaise kamaye 2021

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड योजना को पहले इन राज्यों में लागू किया गया (One Nation One Health Card Yojana)

वन नेशन-वन राशन कार्ड, वन नेशन-वन टैक्स के बाद अब वन नेशन-वन हेल्थ कार्ड (One Nation One Health Card) की तैयारी सरकार की तरफ से की जा रही है। केंद्र सरकार की तरफ से इसी महीने देशभर में इसे लॉन्च किया जा सकता है। अभी ये योजना अंडमान-निकोबार, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव, लद्धाख और लक्षद्वीप में चल रहा है। पिछले साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा की थी। अब इसे पूरे देश में लागू किया जा रहा है।

आगे पढ़ें: गांव में शुरु करें ये 20 बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा | Village Business Ideas in Hindi

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड योजना की खासियत (PM Modi Health ID Card 2022)

इस योजना को चार फीचर के साथ शुरू किया जाएगा। इसमें हेल्थ आईडी, हेल्थ रिकॉर्ड्स, डिजी डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटी मिलेगी। इस योजना (Pm modi health id card) में ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन की सुविधा भी मिलेगी।

पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड 

इससे किसी भी बीमारी का इलाज करते समय संबंधित डॉक्टर को आपकी हेल्थ हिस्ट्री पता इससे संबंधित ऐप पर चल सकेगी। इससे उसे आगे इलाज करने में आसानी होगी। अगर कोई दवा आपको नुकसान कर सकती है तो यह इस हेल्थ हिस्ट्री ही पता चल जाएगा।

डिजी डॉक्टर 

इस सुविधा के जरिए या देशभर के निजी और सरकारी डॉक्टर खुद को रजिस्टर्ड करा सकेंगे।

टेलीमेडिसिन

इसकी मदद से आप इस प्लेटफार्म पर रजिस्टर्ड किसी भी डॉक्टर से ऑनलाइन इलाज करवा सकेंगे।

ई-फार्मेसी

इसके जरिए आप कार्ड से ऑनलाइन दवाएं मंगा सकेंगे।

फीस  पैसा जमा करना हो, अस्पताल में पर्ची बनवाने की भागदौड़ हो, इन परेशानियों से निजात मिलेगी। यह सब एक डिजिटल कार्ड से संभव हो सकेगा।

आगे पढ़ें: कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलती को कैसे सुधारे | How to Correct Covid Vaccine Certificate in Hindi

पीएम मोदी हेल्थ मिशन आईडी कार्ड के लाभ (Benefits of National Digital Health Mission ID Card)

हर मरीज का पूरा मेडिकल डेटा रखने के लिए अस्पताल, क्लीनिक और डॉक्टर्स को एक सेंट्रल सर्वर से लिंक किया जाएगा। यानी इसमें अस्पताल, क्लीनिक और डॉक्टर भी रजिस्टर होंगे। वैसे अभी सरकार इसे सबके लिए अनिवार्य नहीं करेगी। किन उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इसे अनिवार्य कर दिया जाए। अगर कोई व्यक्ति किसी तरह का कैश ट्रांसफर स्कीम का लाभ उठाना चाहता है तो ही उसे अपनी हेल्थ आईडी (PM Modi Health ID Card 2022 In Hindi) को आधार कार्ड से लिंक करना होगा और अगर ऐसा नहीं है तो आधार कार्ड से लिंक करने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी।

  • इस आइडी में आपका पर्सनल हेल्थ केयर रिकॉर्ड रहेगा।
  • आपको डिजी डॉक्टर की सुविधा मिलेगी।
  • आपकी हेल्थ फैसिलिटी रजिस्टर की जाएगी।
  • टेलिमेडिसिन की सुविधा मिलेगी।
  • ई-फार्मेसी की सुविधा मिलेगी।

आगे पढ़ें: बिजली का बिल कम कैसे करें | How to reduce electricity bill

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड मिशन का मुख्य उद्देश्य (objective of the National Digital Health Mission)

  • इस मिशन का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों का एक डिजिटल हेल्थ सिस्टम बनाना और हेल्थ डाटा को मैनेज करना है।
  • हेल्थ डाटा कलेक्शन की क्वालिटी और प्रसार को बढ़ाना।
  • एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना जहां हेल्थकेयर डाटा की परस्पर उपलब्धता हो।
  • पूरे देश के लिए अपडेटेड और सही हेल्थ रजिस्टर को तैयार करना और लोगों तक पहुंचाना।

आगे पढ़ें: दुबई में जॉब कैसे पाए 2021 | Dubai me job kaise paye in Hindi

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड कैसे करेगा काम ? (How will PM Modi Health ID card work)

इस योजना के तहत, अस्पताल, क्लिनिक, डॉक्टर को एक सेंट्रल सर्वर से जोड़ दिया जाएगा। इससे व्यक्ति का मेडिकल डाटा भी उसी सर्वर पर मौजूद रहेगा। हालांकि, सरकार की इस योजना से जुड़ने के लिए अस्पताल और नागरिकों पर निर्भर करेगा। हर नागरिक का एक सिंगल यूनिक आइडी ( Unique ID ) जारी होगी। उसी के आधार पर मेडिकल की सभी जानकारी उपलब्ध होगी। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (National Digital Health Mission) में मुख्य तौर पर चार चीजों पर फोकस किया गया है। Health ID, व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड, देशभर के डिजी डॉक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं का रजिस्ट्रेशन।

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड बनाने के लिए  आवश्यक दस्तावेज (Health ID Card Online Apply)

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Health ID Card Online Apply) करने होते हैं। इसके लिए लाभार्थियों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। उन सभी दस्तावेजों की सूची नीचे दी जा रही है सभी उम्मीदवार इन सभी दस्तावेजों को पहले से बना कर रखें।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

आगे पढ़ें: Visa क्या है, Visa कितने प्रकार के होते हैं, Visa अप्लाई कैसे करें | How to apply for US visa online in Hindi

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना  ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? (One nation one health card apply online)

PM Modi Health ID Card 2021 In Hindi

भारत के कोई भी नागरिक पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड (How to make PM Modi Health ID Card)  में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के आधिकारिक https://healthid.ndhm.gov.in/     वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलकर आएगा जिस पर आप क्रिएट यार हेल्थ आईडी नाउ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे एक आधार कार्ड का और एक मोबाइल नंबर का।
  • अगर आप पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड आधार के जरिए बनाना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड का ऑप्शन का चयन करना होगा अन्यथा आप मोबाइल नंबर के प्रयोग से पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इस स्थिति में आपको मोबाइल के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा।
  • यदि आपने आधार कार्ड सेलेक्ट किया है तो आपको लिंक पर क्लिक करने के बाद आधार नंबर भरना होगा।
  • यदि आपने मोबाइल नंबर सेलेक्ट किया है तो आपको मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा। ओटीपी निर्धारित बॉक्स में भरें।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएग। फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरकर अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी हेल्थ आईडी (Health ID) जनरेट हो जायेगी।

आगे पढ़ें: आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | How to open Aadhar Card center in hindi

हेल्थ आईडी नंबर से लॉगिन कैसे करें ? (How to login with Health ID number)

PM Modi Health ID Card 2021 In Hindi

  • सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अधिकारी वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/  पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको क्रिएट हेल्थ आईडी के ऑप्शन पर क्लिक करनाा होग क्या हुआ।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • यहां पर आपको अपनी हेल्थ आईडी नंबर दर्ज करनी होगी और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अपने Health Card Login कर अपने डाटा को अपडेट या अपनी जानकारी को देख सकेंगे।

आगे पढ़ें: हस्तरेखा का संपूर्ण ज्ञान | Hast Rekha Gyan in hindi

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना का हेल्पलाइन नंबर (one nation one health card website)

  • Email Id- ndhm@nha.gov.in
  • Toll-Free Number- 1800114477
  • Address – National Health Authority 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110 001

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.