बिहार खबरें

CBI Recruitment 2022

CBI Recruitment 2022: सीबीआइ भर्ती की तैयारी जुटे और बैंक में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (सीबीआइ) ने देश भर में स्थित अपना विभिन्न रीजनल और जोनल ऑफिस में 535 ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार बैंक द्वारा जारी किए गए अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सीबीआइ भर्ती 2022 के लिए आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 28 फरवरी निर्धारित की गयी है।

cbi requitment 2022

Central Bank of India Recruitment 2022 : योग्‍यता

जो अध‍िकारी 60 वर्ष की आयु में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से सेवानिवृत्ति प्राप्त कर चुके हैं। आवेदक केवल उसी पद के लिए आवेदन कर सकता है जिसमें वह बैंक से सेवानिवृत्त हुआ है। अधिकारी को अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड के साथ सेवानिवृत्त होना चाहिए। सेवानिवृत्त अधिकारी को उनकी सेवानिवृत्ति से पहले बैंक में उनकी पांच साल की सेवा के दौरान कोई बड़ी सजा / जुर्माना नहीं लगाया गया हो। सेवा के दौरान सेवानिवृत्त अधिकारी पर कोई मामूली जुर्माना भी न लगा हो। सेवानिवृत्त अधिकारी स्वस्थ्य होना चाहिए।

आगे पढ़ें: Indian Navy Recruitment 2022: ट्रेड्समैन की 1531 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें आवश्यक योग्यता

Central Bank of India Recruitment 2022: उम्र सीमा

63 साल से ज्‍यादा न हो

CBI Recruitment 2022: ऐसे होगा चयन

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों से प्राप्त हुए आवेदनों की स्क्रूटिनी के बाद बैंक द्वारा इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति संविदा के आधार पर एक वर्ष के लिए की जाएगी। हालांकि, उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर वर्ष दर वर्ष अधिकतम 65 वर्ष आयु सीमा तक बढ़ाया जा सकता है।

आगे पढ़ें: Railway Recruitment 2022: स्पोर्ट्स कोटा के तहत भारतीय रेलवे में निकली बहाली, ऐसे करें आवेदन

Central Bank of India Recruitment 2022: वेतन

  • स्‍केल I – 40,000/-
  • स्‍केल 2 – 50,000/-
  • स्‍केल 3 – 60,000-
  • स्‍केल 4 – 70,000/-
  • स्‍केल 5 – 80,000/-
  • स्‍केल 6 – 90,000/-
  • स्‍केल 7 – 100,000/-

CBI Recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन

इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार 28 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि यह भर्ती प्रक्र‍िया Application for Engaging of Retired Officers of Central Bank of India के तहत हो रही है।

Central Bank of India Recruitment 2022 : एप्‍ल‍िकेशन फीस

उम्मीदवार सीबीआइ की आधिकारिक वेबसाइट, centralbankofindia.co.in पर भर्ती सेक्शन में दिए गए लिंक के माध्यम से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म भर्ती अधिसूचना में ही दिया गया है। उम्मीदवार इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और पैन कार्ड, आधार कार्ड और रिलीविंग लेटर की प्रतियों को संलग्न करते हुए आखिरी तारीख तक भर्ती अधिसूचना में दिए गए पते पर जमा करा सकते हैं। उम्मीदवारों को साथ में 590 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी संलग्न करना होगा, जो कि ‘सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया’ के नाम से मुंबई में देय होना चाहिए।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.