बिहार खबरें

BPSC Headmaster recruitment 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission (BPSC) ने सीनियर सेकेंड्री स्कूलों (Senior Secondary Schools) में हेडमास्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह नियुक्तियां राज्य के एजुकेशन डिपार्टमेंट (Education Department) के तहत निकाली है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करना चाहते हैं और योग्य भी हैं, वे 5 से 28 मार्च तक बीपीएससी की वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहें कि अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

BPSC Headmaster recruitment 2022

BPSC Headmaster recruitment 2022: पदों की संख्या 

 6421

BPSC Headmaster recruitment 2022: एजुकेशन क्वालिफिकेशन

हेडमास्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ पोस्टग्रेजुए होना होना चाहिए। इसके अलावा, B.Ed/B.A.Ed./B.Sc.Ed होना चाहिए। इसके साथ ही 2012 को या उसके बाद नियुक्त शिक्षकों के लिए आयोजित ‘शिक्षक पात्रता परीक्षा’ में उत्तीर्ण होना चाहिए।

आगे पढ़ें: Haryana Power Recruitment: हरियाणा पॉवर कंपनियों में निकली असिस्टेंट इंजीनियर की भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

BPSC Headmaster recruitment 2022: आयु सीमा

वहीं इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु अगस्त 2021 तक 31-47 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

BPSC Headmaster Vacancy 2022: आवेदन शुल्क

हेडमास्टर के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य ओबीसी / अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 750 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं महिला / एससी / एसटी / पीएच को ऑनलाइन आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये देना होंगे।

आगे पढ़ें: RNSB Recruitment 2022: इस बैंक में जूनियर एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर बहाली, जल्द करें आवेदन

BPSC Headmaster recruitment 2022: चयन प्रक्रिया

BPSC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं इस लिखित परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा में सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी।

BPSC Headmaster Vacancy 2022: यहां करें ऑनलाइन अप्लाई 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें। अब संबंधित भर्ती के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद मांगी गई जानकारी भर कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। अब अपने यूजरनेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक, onlinebpsc.bihar.gov.in के जरिये भी अप्लाई कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: CG Vyapam Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ के 301 पटवारी पदों पर निकली भर्ती, जानें अन्य डिटेल्स

BPSC Headmaster recruitment 2022: एग्जाम पैटर्न

इस परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एमसीक्यू टाइप होंगे। परीक्षा में जनरल नॉलेज के 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी।

BPSC Headmaster recruitment 2022: सैलरी

इन पदों पर वेतनमान 35 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा राज्‍य सरकार की ओर से अनुमान्‍य भत्‍तों का भुगतान भी किया जाएगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.