बिहार खबरें

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में Driving License बनाने बालोंं के लिए अच्छी खबर है। आपको अपने लर्निंग या परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अधिक इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आसानी से आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं। स्लॉट बढ़ाने के चलते ड्राइविंग लाइसेंस इश्यू करने की रफ्तार बढ़ गई है, और लोगों का इंतजार कम हो गया है।

राज्यों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में अब हर रोज 400 परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जा रहे हैं। बता दें कि इसी साल मार्च महीने में लॉकडाउन लगने के बाद से ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन रहे थे। लॉकडाउन के बाद जुलाई में Driving License  बनाने की प्रोसेस दोबारा शुरू हुआ था। शुरुआती दिनों में करीब 100-100 ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाते थे। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 400-400 कर दिया गया है।https://www.biharkhabre.com/pm-awash-yojana/

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों के क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट कार्यालयों में अब डीएल (DL) डुप्लीकेट आरसी (Duplicate RC), रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र (RC) फिटनेस और परमिट से जुड़े तकरीबन 20 से ज्यादा सेवाओं के लिए अब आरटीओ (RTO) दफ्तर के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। पिछले महीने ही उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने राज्य के सभी आरटीओ को सख्त निर्देश दिए थे, कि अब ऑनलाइन से ही इन सुविधाओं को मुहैया कराएं। अब आप घर बैठे इन सेवाओं के जरिए अपना डीएल वाहन रजिस्ट्रेशन, आरसी, फिटनेस सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं।

Driving License की ऑनलाइन प्रक्रिया

Driving License

  • पहले आप सारथी वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों के अनुसार फॉर्म को भरने का काम करें।
  • जमा करें फिर क्लिक करें।
  • यदि आवेदक एक नाबालिग है। तो फार्म के प्रिंट आउट ले और पार्ट D को भर ले। उसके बाद निकटतम आरटीओ में जाकर लाइसेंस देने वाले अधिकारियों की मौजूदगी में पार्ट D पर माता-पिता/ संरक्षक द्वारा सिग्नेचर करना होता है
  • आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। जैसे उम्र का प्रमाण, पते का प्रमाण, लर्नर लाइसेंस नंबर।
  • सर्वामेंट करने के बाद एक वेब एप्लीकेशन नंबर आपको प्राप्त होगा। जो बाद में एप्लीकेशन स्थिति को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आवेदन पूरा हो जाने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको कंफर्मेशन मैसेज भेज दिया जाएगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *