बिहार खबरें

Bank of Maharashtra Recruitment 2022: बैक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा निकाली गई भर्ती। बैंक द्वारा विज्ञापन (सं. AX1/ ST/RP/Generalist Officer Scale-II & III/Project III/2022-23) जारी करते हुए जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल 1 और जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल 2 के कुल 500 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट, bankofmaharashtra.in पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। बीओएम द्वारा जनरलिस्ट ऑफिसर पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 फरवरी 2022 को शुरू की गयी और उम्मीदवार 22 फरवरी 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

Bank of Maharashtra Recruitment 2022

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 5 फरवरी 2022
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 22 फरवरी 2022
परीक्षा की तारीख 12 मार्च 2022

Bank of Maharashtra Recruitment 2022: भर्ती का विवरण

जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल-II के लिए पदों की संख्या- 400
वेतनमान-  48170 – 69810 रुपये

जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल-III के लिए पदों की संख्या- 500
वेतनमान- 63840 – 78230 रुपये

आगे पढ़ें: UP Police Constable Bharti 2022: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट, UPPBPB ने बताया कब होगी परीक्षा

Bank of Maharashtra Vacancy 2022: जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल-II के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की डिग्री या सीए / आईसीडब्ल्यूए / सीएफए / एफआरएम होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास में डिग्री के बाद संबंधित क्षेत्र में 3 वर्षों का अनुभव भी होना चाहिए। आवेदकों के लिए न्यूनतम आयु-सीमा 25 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

Bank of Maharashtra Recruitment: जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल-III के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की डिग्री या सीए / आईसीडब्ल्यूए / सीएफए / एफआरएम होना चाहिए। वहीं, डिग्री के बाद उम्मीदवारों के पास में  संबंधित क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव भी होना चाहिए। आवेदकों की न्यूनतम आयु-सीमा 25 वर्ष और अधिकतम 38 वर्ष निर्धारित की गई है।

Bank of Maharashtra Bharti आयु सीमा –

जनरलिस्ट ऑफिसर के  स्केल II के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु  31 दिसंबर 2021 को 25 से 35 वर्ष होनी चाहिए. वहीं, स्केल III के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 25 से 35 वर्ष होनी चाहिए. सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए छूट दी गई है. अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 साल और अनुसूचित जाति और जनजाति को 5 साल की छूट दी गई है.

Bank of Maharashtra Recruitment: चयन प्रक्रिया

बैंक ऑफ महाराष्ट्र भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन 12 मार्च, 2022 को किया जाना निर्धारित है।

आगे पढ़ें: Gujarat High Court Recruitment 2022: गुजरात हाईकोर्ट ने सिविल जज के पदों पर बंपर भर्ती, यहां देखें डिटेल्स

Bank of Maharashtra Vacancy 2022: आवेदन शुल्क

बैंक ऑफ महाराष्ट्र भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आवेदन शुल्क को वर्ग अनुसार निर्धारित किया गया है। ये निम्न हैं-:

  • सामान्य, ईडब्लूएस और ओबीसी वर्ग के लिए- 1180 रुपये
  •  एससी-एसटी वर्ग के लिए- 118 रुपये
  •  दिव्यांग और महिला वर्ग के लिए – कोई शुल्क नहीं।

Bank of Maharashtra Recruitment: कैसे करें आवेदन?

  • उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bankofmaharashtra.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे career के सेक्शन में जाएं।
  • अब संबंधित भर्ती से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
  • अब जरूरी जानकारी को दर्ज करें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
  • आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट निकलवा लें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.