बिहार खबरें

Bank Holiday In October 2021: मौजूदा समय और आने वाले कुछ दिनों में कई सारे त्योहार पड़ रहे हैं। ऐसे में अक्टूबर महीने में बैंकों में होने वाली छुट्टियों (October month bank leave) की लिस्ट भी लंबी है। मौजूदा वक्त में कई बैंकिंग काम ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से ही किए जाते हैं। पर फिर भी चेक क्लियरेंस या केवाइसी जैसे कुछ जरूरी काम ऐसे होते हैं, जिनके लिए बैंक का रुख करना जरूरी होता है। ऐसे में हमें इन जरूरी कामों के लिए बैंक के लिए निकलने से पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लेना चाहिए। इससे हम होने वाली परेशानियों से बचे रहते हैं। आइए देखते हैं, छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

Bank Holiday In October 2021

अक्‍टूबर 2021 में बैंकों की इस दिन रहेगी छुट्टी (Bank Holiday In October 2021)

दुर्गा पूजा की महासप्तमी के कारण 12 अक्‍टूबर को अगरतला और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। दुर्गा पूजा की महाअष्टमी के कारण 13 अक्‍टूबर को अगरतला, कोलकाता के साथ ही भुवनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे। दुर्गा पूजा की महानवमी के कारण 14 अक्‍टूबर को अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता, गैंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, शिलॉन्ग, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, पटना और रांची में बैंकों की छुट्टी रहेगी। दशहरा पर 15 अक्‍टूबर को देशभर के बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इस दिन इम्फाल और शिमला के बैंकों में कामकाज होगा। दुर्गा पूजा की वजह से 16 अक्‍टूबर को गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।  इसके बाद 17 अक्‍टूबर को रविवार की छुट्टी के कारण देशभर के बैंकों का अवकाश रहेगा। काटी बिहू के कारण 18 अक्‍टूबर को गुवाहाटी के बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday In October 2021

ईद-ए-मिलाद की वजह से 19 अक्‍टूबर को बैंक बंद रहेंगे। इस दिन अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्‍नई, देहरादून, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे। महर्षि वाल्मिकी जयंती पर 20 अक्‍टूबर को अगरतला, बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला के बैंक बंद रहेंगे। ईद-ए-मिलाद के बाद का पहला जुम्मा होने के कारण 22 अक्‍टूबर को जम्मू और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी रहेगी। फिर 23 अक्‍टूबर को चौथा शनिवार और 24 अक्‍टूबर को रविवार होने से देशभर के बैंक बंद रहेंगे। जम्मू-श्रीनगर में 26 अक्‍टूबर को भी बैंक बंद रहेंगे। रविवार की छुट्टी के कारण 31 अक्‍टूबर को देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

आगे पढ़ें: IBPS Clerk Recruitment 2021: बैंकों में क्लर्क की 5800 से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

बैंकों की छुट्टियों के बारे RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी कर सकते हैं चेक

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं। यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.