बिहार खबरें

अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें

केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कई योजनाएं शुरू की गयी हैं, जिसमें आप कम निवेश कर खुद के साथ अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित बना सकते है। खास बात यह है कि इन योजनाओं में निवेश कर आप अच्छा रिटर्न भी हासिल करने के हकदार हो जाते है। केंद्र सरकार की इन्हीं योजनाओं में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana 2023) भी शामिल है। जिसमें निवेश कर आप तनाव मुक्त होकर अपना बुढ़ापा आराम से जी पाएंगे। आज आपको इस आर्टिक के माध्यम से बताएंगे अटल पेंशन पेंशन योजना क्या है? अटल पेंशन योजना में निवेश कैसे करें? अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें?

अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें

अटल पेंशन योजना क्या है | Atal Pension Yojana Kya Hai

दरअसल, अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है। इस योजना (Atal Pension Yojana Scheme) में भारतीय नागरिक निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट (Atal pension yojana sbi) होना जरूरी है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है। अटल स्कीम में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। ये एक सुरक्षित निवेश है।

अटल पेंशन योजना के फायदे | Atal Pension Yojana Benefits

इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana Scheme Details) में अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं। इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। आपके पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है। इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा (Atal Pension Yojana Benefits) मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे। इस तरह से ये योजना अच्छी प्रॉफिट वाली योजना है।

आगे पढ़ें: Tarbandi yojana 2022 | खेत घेरने के लिए सरकार दे रही है किसानों को मोटी रकम, यहां करें आवेदन

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए जरूरी दस्तावेज | Atal Pension Yojana Eligibility

अटल पेंशन योजना (Atal pension yojana in hindi) में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदनकर्ता के पास ये दस्तावेज होना जरुरी है।

  • बचत बैंक खाता
  • आधार संख्या
  • मोबाइल नंबर

अटल पेंशन योजना में कौन कर सकता है निवेश?

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana 2023) की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। उस समय असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए इसकी शुरुआत की गई थी, लेकिन अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

कैसे मिलेगी अटल पेंशन योजना में 5,000 रुपये  महीने की पेंशन

इस स्कीम में 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी अप्‍लाई कर सकते हैं। अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 25 साल या इससे कम है, तो वे APY अकाउंट में हर महीने 226 रुपये का योगदान कर सकते हैं। अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने 543 रुपये अपने-अपने APY अकाउंट में डालने होंगे। गारंटीड मंथली पेंशन के अलावा, अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो जीवित पार्टनर को 5.1लाख रुपये मिलेंगे साथ ही हर महीने उसे पूरी उम्र पेंशन भी मिलती रहेगी।

आगे पढ़ें: बिहार में लड़के लड़कियां को शादी करने पर सरकार दे रही है 2.5 लाख रुपए का प्रोत्साहन राशि , बस करना होगा यह काम

अटल पेंशन टैक्स बेनिफिट (Atal Pension Yojana Benefits)

अगर आप आयकर भरते हैं तो आपको इस योजना में टैक्स बेनीफिट भी मिलेगा। अटल पेंशन योजना (Pm Atal Pension Yojana) में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस योजना से जो शख्स जुड़ा है, उसकी अगर असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को फायदा मिलता रहता है।

अटल पेंशन योजना का बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें | Atal Pension Yojana ka Balance Statement kaise check kare

1. अटल पेंशन योजना का बैलेंस (Atal pension yojana statement) ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर या लैपटॉप पर ‘https://www.npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php‘ खोलिए।

2. इसके बाद ‘एपीवाई e-PRAN/Transaction Statement View’ पर क्लिक करिए। यह आपको एक दूसरे पेज पर पुन:निर्देशित करेगा।

3. इसके बाद आप इच्छानुसार ‘प्रैन के साथ’ या ‘प्रैन के बिना’ का विकल्प चुन सकते हैं।

4. यदि आपने ‘प्रैन के साथ’ विकल्प चुना है, तो आपको अपना PRAN और बैंक अकाउंट नंबर भरना होगा। यदि आपने ‘प्रैन के बिना’ विकल्प का चयन किया है तो यूजर का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और जन्म तिथि भरनी अनिवार्य होगी।

5. जानकारी भरने के बाद आप ई-प्रैन व्यू या लेन-देन की स्टेटमेंट में एक का चुनाव करना होगा।

6. कैप्चा कोड को सही तरीके से भर कर ‘Submit’ पर क्लिक करें।

एपीवाई ई-प्रैन से आप अपने एपीवाय ई-कार्ड का जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने एपीवाई के पेंशन के शुरू होने की तारीख, पेंशन के लिए चुनि गई राशि और एपीवाय सर्विस प्रोवाइडर, इत्यादि के बारे में भी जान सकते हैं।

लेनदेन की स्टेटमेंट आपको आपकी एपीवाई सहयोग राशि के बारे में जानकारी मिलेगी, जो आपने मासिक, त्रैमासिक या अर्धवर्षीय आधार पर जमा की होगी। इसके साथ ही आपको एपीवाई में आपके खाते में संपूर्ण सहयोग राशि की भी जानकारी मिलेगी।

इन सबके साथ ही आप नॉमिनी का नाम, पेंशन राशि और किसी विशेष वित्तीय वर्ष में जमा की गई राशि के बारे में भी जान सकते हैं।

आगे पढ़ें: बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें | Bihar Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2022

अटल पेंशन योजना का एप के जरिए ऐसे करें बैलेंस जांच | Atal Pension Yojana Balance Check

1. गूगल प्ले स्टोर से ‘APY and NPS Lite’ एप डाउनलोड करिए।

2. प्रैन नंबर डालकर लॉग-इन पर क्लिक करिए।

3. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जो स्वत: ही आपके इनबॉक्स से ट्रैक कर लिया जाएगा. इसके बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपका होमपेज खुलेगा, जो आपको स्कीम में जमा की गई कुल राशि बताएगा। आप एप के जरिए इस स्टेटमेंट को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने अकाउंट की जानकारी भी ले सकते हैं।

आगे पढ़ें: Bihar Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana 2022 | बिहार राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना, ऑनलाइन आवेदन

अटल पेंशन योजना खाते का विवरण ऑफलाइन ऐसे प्राप्त करें | Atal Pension Yojana Statement

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *