बिहार खबरें

Bihar Pollution Check Center Subsidy 2023

बिहार सरकार की ओर से लोगों को प्रखंडों में ही रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। अगर आप गांव में रहकर इस काम को शुरू करते हैं तो सरकार इसके लिए आपको प्रोत्साहन राशि भी देगी। बिहार के जिन प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र नहीं हैं वहां इसे खोलने के लिए आवेदकों को विभाग की ओर से अब तीन लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि (Bihar Pollution Check Center Subsidy 2023) दी जाएगी। इसके लिए परिवहन विभाग ने आम लोगों से आवेदन मांगा है।

Bihar Pollution Check Center Subsidy 2023

बताया जाता है कि इस योजना का लाभ वैसे प्रंखडों में मिलेगा जहां पेट्रोल पंप एवं वाहन सर्विस सेंटर के अतिरिक्त एक भी वाहन प्रदूषण जांच केंद्र नहीं हैं। इसको लेकर परिवहन विभाग की मंत्री ने बताया कि नए प्रदूषण जांच केंद्र खुलने से लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा एवं लोगों को वाहन प्रदूषण जांच कराने में सहूलियत भी होगी।

Table of Contents

बिहार वाहन प्रदूषण जांच केंद्र प्रोत्साहन योजना क्या है? – Bihar Pollution Check Center Yojana Kya Hai?

वाहन प्रदूषण जांच केंद्र वह केंद्र है जहां पर वाहन चालकों के वाहन का प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाया जाता है। जिससे यह पता चल सकता है कि कौन सा वाहन हमारे वातावरण को कितना प्रदूषित कर रहा है। जितना सभी वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के डाक्यूमेंट्स जरूरी है उतना ही जरूरी प्रदूषण सर्टिफिकेट भी है। यह सर्टिफिकेट सिर्फ प्रदूषण जांच केंद्र पर ही बनता है। अगर आपके पास वाहन प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको भारी जुर्माना या कानूनी दंड भी झेलना पड़ सकता है। इसलिए वाहन सर्टिफिकेट जरूर बनवा लें।

बिहार वाहन प्रदूषण जांच केंद्र प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश

  • बिहार के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना
  • वाहन प्रदूषण के दर को कम करना

बिहार वाहन प्रदूषण जांच केंद्र कैसे खोलें? – Bihar Pollution Check Center Yojana Kaise Khole 

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है कि सरकार द्वारा नई मोटर एक्ट व्हीकल लागू की गई है। जिसके अंतर्गत सभी वाहन चालकों के पास प्रदूषण सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसलिए वाहन प्रदूषण जांच केंद्र की मांग भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। अगर आप एक वाहन जांच केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले प्रदूषण जांच केंद्र के शर्तों का पालन करना होगा, और फिर आपको RTO ऑफिस में जाकर प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

इसके बाद आपको लोकल अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन प्रमाण पत्र (NOC) भी बनवाना पड़ेगा। इसके अलावा आपको जांच केंद्र खोलने के लिए सही जगह भी खोजनी होगी जहां पर आप इसको स्टार्ट कर सकें।

इसे भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें, जानिए आसान तरीका

प्रदूषण जांच केंद्र के लाभ एवं विशेषताएं – Bihar pollution check center subsidy 2023?

  • बिहार वाहन प्रदूषण जांच केंद्र योजना के तहत सरकार हर एक ब्लॉक में प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए अनुदान राशि प्रदान करेगी।
  • जो भी युवा इस योजना के लिए योग्य हैं तो उन्हें प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए लागत का 50% तक सरकार के द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए उपयोग होने वाले उपकरणों के क्रय मूल पर सरकार 50% अधिकतम प्रोत्साहन राशि 3,00,000 के रूप में आवेदक को देगी।
  • इस योजना के तहत लाभ केवल उन्हीं प्रखंडों में मिलेगा जिन जिन प्रखंडों में पेट्रोल पंप वाहन सेवा केंद्र के अलावा एक भी वाहन प्रदूषण जांच केंद्र नहीं है।

Bihar pollution check center Yojana 2023 की योग्यता

  • यह योजना बिहार राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है।
  • आवेदक उसी प्रखंड के स्थाई निवासी हो, जिस प्रखंड में प्रदूषण जांच केंद्र की स्थापना की जानी है।
  • आवेदक स्वयं या उसका स्टाफ मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या ऑटोमोबाइल अभियंत्रण में डिग्रीधारी अथवा डिप्लोमा हो अन्यथा इंटरमीडिएट, 12 वीं कक्षा (विज्ञान के साथ) उत्तीर्ण हो, या मोटरवाहन से संबंधित किसी ट्रेड में आईटीआई उद्दीन हो।

इसे भी पढ़ें: Tarbandi yojana 2022 | खेत घेरने के लिए सरकार दे रही है किसानों को मोटी रकम, यहां करें आवेदन

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर योजना खोलने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स – Bihar Pollution Check Center Yojana Documents Required

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का ईमेल आईडी
  • आवासीय प्रमाण पत्र का फोटो कॉपी
  • शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र का फोटो कॉपी
  • प्रदूषण केंद्र खोलना की जगह का एग्रीमेंट या फिर जमीन प्रॉपर्टी प्रमाण पत्र

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर योजना खोलने के लिए जरूरी सामान – Equipment Required For Pollution Check Centre

  • Computer / Laptop
  • USB Webcam
  • Printer
  • Power Supply & Internet Connection
  • Smoke analyzer

इसे भी पढ़ें: Bihar Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana 2022 | बिहार राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना, ऑनलाइन आवेदन

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर प्रोत्साहन योजना खोलने के लिए कितने तरह से रजिस्ट्रेशन करें – Bihar Pollution Check Center Yojana Apply

वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए आप 2 तरीकों से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन आवेदन
  • ऑनलाइन आवेदन

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर प्रोत्साहन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – Bihar Pollution Check Center Yojana offline Apply

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर प्रोत्साहन योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी RTO ऑफिस में जाना होगा। जहां पर आपको आवेदन फॉर्म के साथ आपको ₹10 के स्टांप के साथ शपथ पत्र बनवाना होगा। जिसमें नियम और शर्तें भी लिखनी होगी। आवेदन फॉर्म से जुड़ी जानकारी आप पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं। और फिर आपको RTO ऑफिस से ही वाहन प्रदूषण जांच केंद्र का लाइसेंस मिल जाएगा।

आगे पढ़े: Bihar Student Credit Card Yojana 2022 | बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Bihar Pollution Check Center Yojana Online Apply

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर प्रोत्साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले वाहन परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको NEW OLD PUC CENTER नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना है। वहां पर क्लिक करने के बाद आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा। जिसमें प्रदूषण जांच केंद्र के रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी भरनी होगी। ये फार्म आपको बहुत समझदारी से भरना है। यह फॉर्म भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है, तो इस तरह दोस्तों आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर योजना के लिए फॉर्म भरने की तिथि

इन पदों पर आवेदन ऑफलाइन माध्यम से लिया जाएगा। आवेदक विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 15 दिन के अंदर निर्धारित प्रपत्र में समस्त वांछित दस्तावेजों के साथ जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करेगा। पात्र अभ्यर्थियों का चयन जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा उनके स्थाई पते एवं शैक्षणिक योग्यता एवं तकनीकी योग्यता के आधार पर प्रदूषण जांच केंद्र की स्थापना हेतु किया जाएगा। इसका आधिकारिक विज्ञापन 18 जनवरी से जारी कर दिया गया है। ऐसे में वज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 15 दिनों के भीतर आवेदन कर सकते हैं।

FAQ

Q1. बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर योजना खोलने के लिए जरूरी सामान क्या है?

Ans: Computer / Laptop, USB Webcam, Printer, Power Supply & Internet Connection, Smoke analyzer

Q2. बिहार पॉल्यूशन चेक सेंटर खोलने के लिए कितने प्रकार से आवेदन कर सकते हैं?

Ans: ऑफलाइन आवेदन, ऑनलाइन आवेदन

Q3. बिहार वाहन प्रदूषण जांच केंद्र प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश क्या है?

Ans: बिहार वाहन जांच केंद्र खोलने का मुख्य उद्देश बिहार के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना और वाहन प्रदूषण के दर को कम करना है।

Q4. कौन कर सकते है इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन?

Ans: इस योजना के लिए आवेदन बिहार राज्य में रहने वाले सभी नागरिक कर सकते है।

Q5. Bihar Pollution Check Center Subsidy 2023 योजना में कितनी अनुदान राशि मिलेगी ?

Ans: Bihar Pollution Check Center Subsidy योजना में 3 लाख का अनुदान राशि मिलेगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *