बिहार खबरें

Indian Airforce Recruitment 2022 : इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT 2022) के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एयरफोर्स में भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार 1 जून 2022 से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर विजिट करना होगा। इस परीक्षा के माध्यम से इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ब्रांच (Flying Branch) और ग्राउंड ड्यूटी (Technical And Non-Technical) विभागों में भर्ती की जाएगी। साथ ही मेट्रोलॉजी ब्रांच में मेटेरोलॉजी एंट्री और फ्लाइंग ब्रांच में एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए भी भर्तियां होंगी।

Indian Airforce Recruitment 2022

Indian Airforce Recruitment 2022 : महत्वपूर्ण तारीख

  • आवेदन की शुरुआती तारीख : 1 जून 2022
  • आवेदन की आखिरी तारीख : 30 जून 2022

आगे पढ़े: SSC Phase 10 Selection Post 2022 | एसएससी ने निकाली 2 हजार से ज्यादा पदों पर बहाली, ऐसे करें अप्लाई

Indian Airforce Recruitment 2022 : योग्यता

  • फ्लाइंग ब्रांच

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से चार साल का बीई या बी टेक कोर्स, न्यूनतम 60% अंको के साथ।

  • ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच

उम्मीदवारों को फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषयों के साथ 12वीं कम से कम 50 फीसदी अंकों से पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित डिसिप्लिन में बीई या बीटेक किया होना चाहिए।

  • ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच

ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल के अंतर्गत 3 तरह के पद हैं- एडमिनिस्ट्रेशन, एजुकेशन, लॉजिस्टिक्स। हर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है।

  • एडमिनिस्ट्रेशन

किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएशन कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ।

  • एजुकेशन

किसी भी विषय में पीजी कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ। साथ ही ग्रेजुएशन में 60 फीसदी अंक होने चाहिए।

  • लॉजिस्टिक्स

किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन।

  • एनसीसी स्पेशल एंट्री (फ्लाइंग ब्रांच)

एनसीसी एयर विंग सीनियर डिवीजन सी सर्टिफिकेट होना चाहिए। 12वीं मैथ्स और फिजिक्स विषयों के साथ कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। साथ ही किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएशन जरूरी है।

  • मेट्रोलॉजी

12वीं पास एवं साइंस स्ट्रीम/मैथ्स/स्टैट्स/ज्योग्राफी/कंप्यूटर एप्लीकेशन/एनवायरमेंट साइंस/एप्लाइड फिजिक्स/ओशियनोग्राफी/मेट्रोलॉजी/एग्रीकल्चर मेट्रोलॉजी/इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट/जियो फिजिक्स/एनवायरनमेंटल बायोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (50 फीसदी मार्क्स के साथ)

आगे पढ़े: आगे पढ़ें: India Post GDS Recruitment 2022 | डाक विभाग में 38926 ग्रामीण डाक सेवक समेत कई पदों पर बहाली, ऐसे होगा चयन

Indian Airforce Recruitment 2022 : आयु सीमा

फ्लाइंग ऑफिसर

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02 जुलाई 1999 से 01 जुलाई 2003 के बीच हुआ हो यानी उम्र की गिनती 1 जुलाई 2023 से होगी।

ग्राउंड ड्यूटी

आवेदन करते समय उम्मीदवार की उम्र 20 वर्ण से 26 वर्ष होनी चाहिए। यानी आवेदक का जन्म 02 जुलाई 1997 से 01 जुलाई 2003 के बीच हुआ हो।

आगे पढ़ें: IPPB GDS recruitment 2022 | इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए बंपर बहाली, अप्लाई करने का ये है तरीका

Indian Airforce Recruitment 2022 : सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों के लिए ऑनलाइन AFCAT परीक्षा होगी। ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट में भी बैठना होगा। फाइनल मेरिट AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर निकाली जाएगी।

Indian Airforce Recruitment 2022 : एग्जाम पैटर्न

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का पेपर 300 अंको का होगा जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये प्रश्न जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीट्यूड जैसे विषयों से होंगे। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 45 मिनट का समय दिया जाएगा।

आगे पढ़ें: Indian Army Group C Recruitment 2022 | 10वीं पास युवाओं के लिए सेना ने निकाली बंपर बहाली, ऐसे करें अप्लाई

Indian Airforce Recruitment 2022 : एप्लीकेशन फीस

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में देना होगा। एनसीसी स्पेशल एंट्री और मेट्रोलॉजी एंट्री के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

Indian Airforce Recruitment 2022 : ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.