बिहार खबरें

Indian Army Group C Recruitment 2022: भारतीय सेना में नौकरी हासिल करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सेना ने ग्रुप C के 133 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास कर चुके उम्मीदवार बार्बर, चौकीदार और हेल्थ इंस्पेक्टर के इन पदों पर आवेदन करने के योग्य हैं। भारतीय सेना ने 7 मई 2022 को यह नोटिफिकेशन जारी किया था और उम्मीदवार 45 दिनों के अंदर निर्धारित प्रारूप में ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

Indian Army Group C Recruitment 2022

Indian Army Group C Recruitment 2022: पदों की संख्या 

सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक बार्बर के 12 पद, चौकीदार के 43 पद और हेल्थ इंस्पेक्टर के 58 पदों के लिए यह भर्ती आयोजित की जा रही है| कैटेगरी वाइज वैकेंसी देखने के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं|

Indian Army Group C Recruitment 2022: शैक्षणिक योग्यता

बारबर यानी नाई की पोस्ट पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा नाई ट्रेड में अच्छा ज्ञान हो। वहीं चौकीदार पोस्ट पर आवेदन करने के लिए 10वीं पास होने के साथ-साथ मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आगे पढ़ें: India Post GDS Recruitment 2022 | डाक विभाग में 38926 ग्रामीण डाक सेवक समेत कई पदों पर बहाली, ऐसे होगा चयन

Indian Army Group C Recruitment 2022: आयु सीमा

इस पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Indian Army Group C Recruitment 2022: परीक्षा पैटर्न

चार ऑब्जेक्टिव मल्टीपल चॉइस बेस्ड पेपर होंगे, पेपर-1 जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग के 25 सवाल, जनरल अवेयरनेस के 50 सवाल, जनरल इंग्लिश के 50 सवाल और न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड के 25 सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल एक-एक अंक का होगा। जिसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा, हिंदी और अग्रेंजी दोनों भाषाओं में होगी। ध्यान रहे इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी हो सकती है।

आगे पढ़ें: BHEL Welder Recruitment 2022 | आईटीआई पास के लिए भेल में वेल्डर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Indian Army Group C Recruitment 2022:  चयन प्रक्रिया

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, जनरल इंग्लिश व न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र दोनों भाषाओं इंग्लिश व हिन्दी में होगा।

Indian Army Group C Recruitment 2022: ऐसे कर सकते हैं आवेदन

बार्बर और चौकीदार के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म और सभी दस्तावेज ‘Presiding Officer (BOO-I), HQ Southern Command (BOO-I)’ के पते पर भेजने होंगे। सभी दस्तावेज सेल्फ अटेस्टेेेड होने चाहिए। हेल्थ इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सभी दस्तावेज और एप्लीकेशन फॉर्म ‘The Commanding Officer, 431 Field Hospital, PIN- 903431, c/o 56 APO’ पते पर भेजने होंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। आपको इस भर्ती की जानकारी आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर मिल जाएगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.