बिहार खबरें

पटना: विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की थी, कि यदि फिर से उनकी सरकार बनी तो ग्रेजुएशन पास बेटियोंं को  50-50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उस घोषणा पर अब अमल करते हुए जल्द ही छात्राओं को यह प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। अच्छी बात यह है कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाला यह पैसा उन बेटियों के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ग्रेजुएशन पास बेटियों को 50 हजार

बिहार सरकार ने यह योजना शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत शुरू की है। इस योजना का लाभ सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त प्राप्त महाविद्यालयों से स्नातक पास छात्राओं को मिलेगा। वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। जबकि वित्तीय वर्ष (2020-21) में इसका बजट बढ़ाकर 300 करोड़ कर दिया गया है।

ग्रेजुएशन पास 1.50 लाख लड़कियों को मिलेगा इसका फायदा

उच्च शिक्षा निदेशालय (Directorate of Higher Education) के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख ग्रेजुएशन पास बेटियों को लाभ मिलेगा। मौजूदा व्यवस्था में स्नातक छात्राओं को 25-25 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान था। पिछले साल 1.4 लाख लाभुकों के आवेदन आए थे। जिनमें से 84 हजार 3 सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है। शेष लाभुकों के आवेदन में खामियों के चलते उन्हें विश्वविद्यालय को वापस कर दिया गया है।

ग्रेजुएशन पास बेटियों को 50 हजार प्रोत्साहन राशि भेजने की तैयारी पूरी

खबर के मुताबिक बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रपोजल तैयार किया है। वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है। फिर कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी और फिर प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट छात्रा के अकाउंट में आ जाएगा।https://www.biharkhabre.com/blood-sugar-level-control/

कैसे करें आवेदन

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए ई कल्याण के अधिकारिक http://Edudbt.Bih.Nic.Inपोर्टल पर जाना होगा। यह स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड यूजर्स लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने पर ई कल्याण ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। इसे डाउनलोड करें। आप चाहे तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीधे CM Balika Protsahan Online Application Form डाउनलोड कर सकते है।

इन डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

योजना के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक, एड्रेस प्रूफ के लिए किसी आईडी की फोटो कॉपी एवं स्नातक पास करने पर मार्कशीट की फोटो कॉपी की जरूरत पड़ेगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *