बिहार खबरें

Vastu Tips for Plants at home in hindi| घर को खूबसूरत बनाने और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए लोग अपने घरों में भिन्न प्रकार के पौधे लगाते हैं। इनमें से कई पौधे फूल वाले होते हैं, जबकि कई बिना फूल वाले होते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि घर को महकाने के चक्कर में हम अनजाने में ऐसे पौधे घर ले आते हैं, जिनके आगमन से नकारात्मक ऊर्जा (Vastu Tips for Plants at home in hindi) का भी घर में प्रवेश हो जाता है। अगर हम वक्त रहते ऐसे पौधों को घर से बाहर न करें तो परिवार में परेशानियों का ऐसा दौर शुरू हो जाता है, जो कभी खत्म नहीं होता। आइए जानते हैं कि दुर्भाग्य लाने वाले ऐसे पौधे कौन से हैं।

Vastu Tips for Plants at home in hindi

आइए जानते है घर में कौन से पौधे लगाना अशुभ होता हैं | Vastu Tips for Plants at home in hindi

बबूल के पौधे 

बबूल (Acacia) को एक औषधीय पौधा माना जाता है, जिसके काफी फायदे हैं। लेकिन इस पौधे (Vastu Tips for Plants at home in hindi) को भूलकर भी घर के अंदर या आसपास कहीं नहीं लगाना चाहिए। दरअसल इस पौधे में खूब सारे कांटे होते हैं। वास्तु शास्त्र का कहना है कि जिन पौधों में कांटे होते हैं, वे जीवन में भी कांटों का ही संचार करते हैं। इन्हें लगाने से घर में क्लेश और मानसिक बीमारियों का माहौल बना रहता है। इसलिए इसे तुरंत बाहर कर देना चाहिए।

सूखे पौधों 

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि जो पौधे सूख रहे हों या धीरे-धीरे सड़ रहे हों, उन्हें घर और आसपास से तुरंत हटा देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसे सूखते हुए पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करने लगते हैं, जिससे काम बनते-बनते भी बिगड़ जाते हैं। इस तरह के खराब पौधों से घर के लोगों को दुख और परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आगे पढ़ें: सुबह उठते ही न करें ये 5 काम, दिन की शुरुआत हो सकती है खराब

मेहंदी के पौधे

मेहंदी के पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन पौधों में बुरी आत्माएं रहती हैं। इसके अलावा इन पौधों की सुंगध बहुत तेज होती है। ये मानसिक शांति और घर के वातावरण के लिए अच्छे नहीं होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार मेहंदी के पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए।

कांटेदार पौधे 

घर हो या कार्यालय कभी भी कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए। गुलाब को छोड़कर आप कैक्टस, या अन्य आकर्षक दिखने वाले कांटेदार पौधों को रखने से बचें।

आगे पढ़ें: हस्तरेखा का संपूर्ण ज्ञान | Hast Rekha Gyan in hindi

कपास और रेशम के पौधे 

कपास (Cotton) या रेशम (Silk) के पौधे देखने में खूबसूरत लगते हैं। कई लोग घर को सजाने के लिए इन पौधों को घर ले आते हैं। वास्तु शास्त्र की बात करें तो घर में कपास या रेशम का पौधा लगाना अशुभ (Vastu Tips for Plants at home in hindi) माना जाता है। माना जाता है कि ये पौधे बाहर की धूल-मिट्टी को अपनी ओर खींचते हैं, जिससे घर गंदा रहता है और वहां नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। ये दोनों पौधे गरीबी और दुख के वाहक कहे जाते हैं, इसलिए इन्हें भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।

इमली का पौधा 

इमली (Tamarind) खाने में काफी अच्छी लगती है. लेकिन इसका पौधा भूलकर भी अपने घर या आसपास नहीं लगाना चाहिए। दरअसल इमली के पौधे में खूब सारे कांटे होते हैं और इस पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इसलिए इस पौधे को घर में लाने से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर किसी जमीन पर पहले से इमली का पौधा उगा हुआ हो तो वहां मकान बनवाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.