बिहार खबरें

PM Awas Yojana के लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के जरिए ब्याज में छूट दे रही है। इससे नया मकान या फ्लैट लेने वालों को सबसे ज्यादा फायदा होगा ब्याज के रूप में उनको लाखों रुपए की बचत होगी। माना जा रहा है सरकार इस संबंध में फरवरी में पेश होने वाले आम बजट में ऐलान कर सकती है। बता दें कि अभी इस योजना की अवधि 31 मार्च 2021 तक है। अभी इस योजना का फायदा उठाने वाले लोगों को लाखों रुपए की ब्याज के तौर पर बचत होगी।

PM Awas Yojana

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डेट बढ़ाई है। इससे दो लाख से ज्यादा middle-income ग्रुप के लोगों को फायदा पहुंचेगा। पीएम आवास योजना के तहत इस योजना में 6 से 18 लाख रुपए की इनकम वाले लोग आते हैं।

पीएम आवास योजना के तहत अगर कोई भी खरीददार पहली बार घर खरीदता है तो उसे होम लोन पर ब्याज सब्सिडी मिलती है। इस सब्सिडी की अधिकतम राशि 2.67 लाख रुपये है।सूत्रों ने बताया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए। इस योजना की अवधि को बढ़ाया जाएगा। ताकि घाटे में चल रहे रियल एस्टेट सेक्टर को भी लाभ मिल सके।

आइए जानते हैं क्या है PMAY योजना

इस योजना में पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS (Credit linked subsidy) द जाती है। यानी नया घर खरीदने पर होम लोन में ब्याज सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडरी ज्यादा से ज्यादा 2.67 लाख रुपए तक हो सकती है। पीएम आवास योजना पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा अपने पिछले कार्यकाल में शुरू की गई थी। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। जिसके तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2022 तक ज्यादा से ज्यादा परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत सरकार बिजली की आपूर्ति और स्वच्छता जैसी सभी बुनियादी सुविधा की विशेषता वाले पक्के घरों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके तहत पहली बार घर खरीदने वाले को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है।

PM Awas Yojana में इन लोगों को मिलेगा फायदा

  • पक्का मकान नहीं होना चाहिए पहले से है तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन नहीं करें।
  •  किसी सरकारी आवास योजना का फायदा नहीं मिला हो पहले से।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधार जरूरी।
  • LIG के लिए आय 3 लाख से 6 लाख रुपए के बीच
  • EWS में आवेदन करने के लिए सालाना आय 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं।
  • MIG-1 के लिए आए 60 लाख से 12 लाख रुपए के बीच
  • MIG-2 में आवेदन करने के लिए आय 18 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

PM Awas Yojana में कैसे चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर डाल दी जाती है। अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन किया है। तो आप पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले
  • rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx  वेबसाइट पर जाएं।
  • अगर रजिस्ट्रेशन नंबर है तो इसे डालें और क्लिक करें जिसके बाद विवरण सामने आ जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो एडवांस सर्च पर क्लिक करें
  •  इसके बाद फॉर्म भरे।
  •  फिर सर्च पर क्लिक करें।
  • नाम PMAY-G लिस्ट में मौजूद हैं तो सभी संबंधित ब्योरा दिखाई देगा।

आइए जानते हैं कितना सब्सिडरी मिलेगा

6.5 फ़ीसदी की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडरी केवल 6 लाख रुपए तक के लोन के लिए उपलब्ध है। जिनकी सालाना इनकम 12 लाख रुपए हैं। उन्हें 9 लाख रुपये के होम लोन पर 4 फ़ीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है। 18 लाख रुपए सलाना की इनकम वाले लोगों को 12 लाख रुपए के कर्ज पर 3 फ़ीसदी सब्सिडी मिलती है। इन सभी में लोन की अवधि 20 साल है। सब्सिडी वाले कर्ज़ की रकम के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *