बिहार खबरें

नई दिल्ली: देश में टैक्स चोरी पर लगाम कसने के लिए सरकार ने PAN को AADHAR लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि कई बार इसकी समय सीमा बढ़ाई जा चुकी हैं। इसलिए अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो अलर्ट हो जाएं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBBT) ने परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार लिंकिंग की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तय की है। अगर आपने 31 मार्च तक यह काम नहीं किया तो, आपका पैन कार्ड बेकार हो सकता है।

PAN को AADHAR लिंक

टैक्स विभाग के मुताबिक अगर कोई निष्क्रिय या कैंसिल्ड पैन का इस्तेमाल करता है। तो उस पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 272B के तहत 10000 रुपए का जुर्माना लग सकता है। एक नोटिफिकेशन में टैक्स विभाग ने कहा था कि 31 मार्च तक टैक्सपेयर्स अगर पैन को आधार लिंक नहीं करवाते हैं तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

करदाताओं को होगी दिक्कत

इससे पहले आयकर विभाग ने कहा था कि अगले साल से बिना आधार से लिंक पैन कार्ड को निरस्त किया जा सकता है, साथ ही ऐसे करदाताओं आइटीआर भी दाखिल नहीं कर सकेंगे। आयकर कानून की धारा 139AA के तहत आईटीआर दाखिल करने वाले नागरिक के लिए PAN व आधार को लिंक कराना जरूरी है। अगर दोनों दस्तावेज लिंक नहीं है तो करदाताओं का टैक्स रिफंड भी फस सकता है।

PAN को AADHAR लिंक इस तरह करें

  •  इनकम टैक्स की ऑफिशियल साइट
    http://Incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए Link Aadhaar पर क्लिक करें।
  •  फिर Click here पर क्लिक करें।
  • नीचे दिए बॉक्स में पैन, आधार नंबर अपना नाम और दिया हुआ कैप्चा टाइप करें।
  • सभी बॉक्स को भरने के बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें। https://www.biharkhabre.com/health-insurance-investment/

SMS के जरिए लिंक करें

एसएमएस के जरिए भी आधार और पैन को लिंक किया जा सकता है। इसके लिए एक मैसेज भेजना होगा। SMS में दोनों कार्ड को लिंक करने के लिए मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर मैसेज भेजना पड़ता है। SMS में UIDPAN स्पेस 12 डिजिट का आधार नंबर स्पेस 10 डिजिट पैन नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद इसे आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 SMS भेज दे। फिर आपको इसका मैसेज मिल जाएगा और आधार और पैन कार्ड के लिंक होते ही जानकारी मिल जाएगी।

इसके अलावा पैन सेंटर जाकर भी PAN को AADHAR लिंक करवाया जा सकता है। इसके लिए 25 रुपए से 110 रुपए तक और पैन कार्ड व आधार कार्ड का फोटोकॉपी देनी होती है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.