बिहार खबरें

Mobile battery save tips: फोन की बैटरी फुल होने हमारे लिए जरूरी चीजों में से एक है। कई बार गलत टाइम पर हमारे फोन की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है, और हमारा बेहद जरूरी काम रुक जाता है,या फिर कई बार हम किसी काम से घर के बाहर होते हैं और हमारे मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तो हम किसी को कांटेक्ट नहीं कर पाते हैं।अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने स्मार्टफोन की बैटरी की जल्दी डिस्चार्ज हो जाने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ट्रिक्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। यह है कुछ जरूरी टिप्स।

Mobile battery save tips, आइए जानते हैं कुछ ट्रिक्स

ऑटो ब्राइटनेस का इस्तेमाल ना करें

सभी फोन में ऑटो ब्राइटनेस का विकल्प मिलता है। लेकिन आपके लिए बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल ना करें। आप अपनी जरूरत के हिसाब से ब्राइटनेस के लेवल को सेट करें। क्योंकि ऑटो ब्राइटनेस मोड में फोन रौशनी के हिसाब से ब्राइटनेस तय करता है। ऐसे में बैटरी ज्यादा खपत होती है।

Mobile battery save tips

फालतू एप्स को install ना करें

आजकल एप्स की भरमार है और वह भी फ्री लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप बिना सोचे समझे एप्स डाउनलोड करते रहे। काम के ऐप्स ही डाउनलोड करें और अगर आपको लगता है कि कुछ एप्स का इस्तेमाल अब अपने बंद कर दिया है तो इन्हें फोन से हटा दे।

Mobile battery save tips

बार-बार फोन चार्ज से बचें

आपने मोबाइल फोन को बार बार चार्ज करने से बचे। अक्सर लोग 40 से 50 फ़ीसदी बैटरी होने पर भी फोन को चार्ज करने लगते हैं। जो कि बिल्कुल सही नहीं है। जब बैटरी 20 फ़ीसदी तक हो तभी फोन को चार्ज करें, और यह भी ध्यान रखें कि फोन को कभी भी 100 फ़ीसदी तक चार्ज ना करें। सिर्फ 90 फ़ीसदी तक ही चार्ज करें, ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ती है।

Mobile battery save tips

स्क्रीन टाइमआउट को कम रखें

स्क्रीन टाइमआउट को कम रखें मतलब फोन इस्तेमाल करने के बाद जब काम खत्म हो जाता है तो फोन एक निश्चित समय के बाद स्क्रीन को बंद कर देता है। उसे अगर 15 सेकंड पर सेट कर देंगे तो बैटरी सबसे ज्यादा बचेगी, ज्यादा देर तक स्क्रीन चालू रहने और इस्तेमाल ना होने से बेकार में बैटरी खर्च होती है।

Mobile battery save tips

लाइव वॉलपेपर हटा ले

क्या आप जानते हैं फोन के स्क्रीन पर तैरती मछली या ऐसे ही किसी दूसरे लाइव वॉलपेपर को यूज करने से आपके फोन की बैटरी ज्यादा खर्च होती है। इसके वजह किसी डार्क कलर के फोटो को वॉलपेपर बनाएं। बैटरी कुछ और देर चलेगी।

Mobile battery save tips

 

Bluetooth, Wi-Fi ऑफ GPS बंद करना ना भूलें

अपने फोन में हम Bluetooth, Wi-Fi और GPS का इस्तेमाल रोजाना करते हैं। लेकिन अक्सर इस्तेमाल होने के बाद इनको बंद करना भूल जाते है। जिसकी वजह से बैटरी की खपत होती है।

Mobile battery save tips

Vibrate mode से हटा कर रखें

फोन को वाइब्रेट मोड से हटा देंगे तो बैटरी बचेगी। यह बैटरी के साथ-साथ सेहत के लिए भी खतरनाक है। इसके अलावा फोन के बटन दबाने पर जो वाइब्रेशन होता है। उसे भी बंद कर दें। क्योंकि असल में उसका कोई उपयोग नहीं होता लेकिन बैटरी डिस्चार्ज होता है।

Mobile battery save tips

कंपनी के चार्जर से ही मोबाइल चार्ज करें

बैटरी और चार्जर खराब हो जाने पर उसी कंपनी का चार्जर बैटरी खरीदें जिसका फोन है। नकली, लोकल या किसी और कंपनी का खरीदने से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है।

Mobile battery save tips

कैमरा और वीडियो का इस्तेमाल रुक रुक कर करें

अगर आपके फोन में बैटरी कम बची है तो कुछ समय के लिए कैमरे और वीडियो का इस्तेमाल कम कर दे। बैटरी कुछ और देर चल जाएगी।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *