बिहार खबरें

IOCL  Recruitment 2022: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (​​Indian Oil Corporation Ltd) में नौकरी करने के इच्छुक लोगों के पास आवेदन करने के लिए अब बेहद कम समय बचा है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 फरवरी है। इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवार (Applicant) पाइपलाइन डिवीजन के विभिन्न स्थानों में इंजीनियरिंग सहायक और तकनीकी सहायक पद के रुप में काम करेंगे। भर्ती के माध्यम से कुल 137 पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी​ (Applicant)​ आईओसीएल की आधिकारिक वेबसाइट ​(Official Website)​ iocl.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

IOCL Recruitment 2022

IOCL Recruitment 2022:  महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 24 जनवरी 2022
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 18 फरवरी 2022 शाम 6 बजे तक
  • आईओसीएल गैर कार्यकारी प्रवेश पत्र तिथि – 14 मार्च से 27 मार्च 2022
  • IOCL गैर कार्यकारी परीक्षा तिथि: 27 मार्च 2022

IOCL Recruitment 2022: आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 24 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आगे पढ़ें: NCSCM Recruitment 2022: NCSCM में कई पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

​IOCL Recruitment 2022: शैक्षिक योग्यता

  • इंजीनियरिंग असिस्टेंट (मैकेनिकल) ग्रेड- IV – मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल / ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन साल का पूर्णकालिक डिप्लोमा (न्यूनतम एक वर्ष की अवधि के आईटीआई (ITI) के बाद लेटरल एंट्री के माध्यम से दो साल)।
  • असिस्टेंट इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) ग्रेड- IV – मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में तीन साल का फुल टाइम डिप्लोमा (न्यूनतम एक साल की अवधि के आईटीआई के बाद लेटरल एंट्री के माध्यम से दो साल)।
  • इंजीनियरिंग असिस्टेंट (टी एंड आई) ग्रेड- IV – मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स एंड रेडियो कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग / इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग में तीन साल का फुल टाइम डिप्लोमा (न्यूनतम एक साल की अवधि के आईटीआई के बाद लेटरल एंट्री के माध्यम से दो साल) / इंस्ट्रुमेंटेशन एंड प्रोसेस कंट्रोल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग।
  • तकनीकी परिचारक -1 ग्रेड- I –10 वीं पास और आईटीआई पास।

आगे पढ़ें: Indian Air Force Apprentice Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए भारतीय वायु सेना में अपरेंटिस पदों पर भर्ती, बिना एग्जाम होगा सेलेक्शन, जल्द करें अप्लाई

IOCL Vacancy 2022:  वेतन

इंजीनियरिंग असिस्टेंट के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 25000 से लेकर 105000 रुपए तक वेतन मिलेगा, जबकि टेक्निकल असिस्टेंट के लिए चयनित उम्मनीदवारों को 23000 से 78000 रुपए वेतन दिया जाएगा।

आगे पढ़ें: SBI Recruitment 2022: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से असिस्टेंट मैनेजर सहित कई पदों पर भर्ती, ऐसे होगा सिलेक्शन

IOCL Vacancy 2022: ऐसे करें आवेदन

आईओसीएल नॉन-एग्जीक्यूटिव भर्ती 2022 के अंतर्गत विज्ञापित पदों पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, iocl.com पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित पेज पर जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे। एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 18 फरवरी 2022 निर्धारित है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.