बिहार खबरें

RBI Assistant Recruitment 2022: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जल्द ही अपनी वेबसाइट यानी opportunities.rbi.org.in और रोजगार समाचार पत्र में RBI सहायक अधिसूचना (RBI Assistant Registration) जारी करने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार, आरबीआई सहायक रजि‍स्‍ट्रेशन (RBI Assistant Registration) 17 फरवरी 2022 से शुरू होगा। उम्मीदवार आरबीआई भर्ती 2022 (RBI Recruitment 2022) के लिए 08 मार्च 2022 तक रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे।

RBI Assistant Recruitment 2022

रिपोर्टों के अनुसार, देश़ भर में पश्‍च‍िम, दक्षिण, उत्तर और पूर्वी क्षेत्र में वर्गीकृत बैंक के विभिन्‍न कार्यालयों में कुल 950 रिक्तियां भरी जाएंगी। उम्मीदवारों के चयन के लिए बैंक, राष्‍ट्रीय स्‍तर पर परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा का पहला चरण यानी आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स (RBI Assistant Prelims) 26 और 27 मार्च 2022 को होने की उम्मीद है। प्रीलिम्स में क्‍वालिफाई करने वालों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

RBI Assistant Recruitment 2022: महत्‍वपूर्ण तारीख

  • नोटिफिकेशन (RBI Assistant Notification Date): फरवरी 2022 के तीसरे सप्‍ताह में
  • रजिस्‍ट्रेशन (RBI Assistant Online Registration): 17 फरवरी से 08 मार्च 2022 तक
  • परीक्षा की तारीख (RBI Assistant Exam Date) : 26 और 27 मार्च 2022

आगे पढ़ें: IOCL Recruitment 2022: इंडियन ऑयल में 137 पदों पर निकाली वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

RBI Assistant Recruitment 2022: पदों की संख्‍या

950

RBI Assistant Recruitment 2022: आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

आगे पढ़ें: Indian Air Force Apprentice Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए भारतीय वायु सेना में अपरेंटिस पदों पर भर्ती, बिना एग्जाम होगा सेलेक्शन, जल्द करें अप्लाई

RBI Assistant Recruitment 2022: योग्यता

जो उम्मीदवार भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक (RBI Assistant Recruitment) के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। पिछले वर्षों की आरबीआइ सहायक भर्ती अधिसूचनाओं के अनुसार आवेदन के लिए वे ही उम्मीदवार पात्र होंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री पास की होगी।

आगे पढ़ें: NCSCM Recruitment 2022: NCSCM में कई पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

RBI Assistant Vacancy 2022:  ऐसे करें आवेदन

  • RBI की वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाएं और Current Vacancies में जाएं, फिर Vacancies में
  • अब Recruitment for the post of Assistant पर क्‍ल‍िक करें। नया स्‍क्रीन खुल जाएगा।
  • रजिस्‍ट्रेशन के लिये Click here for New Registration पर क्‍ल‍िक करें और अपना नाम, कांटैक्‍ट नंबर आद‍ि विवरण दर्ज करें।
  • डिटेल्‍स वैलीडेट करें और सेव एंड नेक्‍स्‍ट पर क्‍ल‍िक करें
  • अपनी फोटो और अपना हस्‍ताक्षर अपलोड करें।
  • अब अन्‍य डिटेल दर्ज करें और फॉर्म पूरा करें।
  • फॉर्म को फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार देख लें।
  • कहीं अगर गलती रह गई है तो उसमें सुधार करें और उसके बाद फाइनल सबमिट करें। ऑनलाइन फीस का भुगतान करें।

आगे पढ़ें: SBI Recruitment 2022: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से असिस्टेंट मैनेजर सहित कई पदों पर भर्ती, ऐसे होगा सिलेक्शन

RBI Assistant Vacancy 2022: चयन प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक भर्ती 2022 के अनुसार, उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) के चरणों से गुजरना होगा। ऑनलाइन परीक्षा का पहला चरण 26 से 27 मार्च, 2022 तक आयोजित किया जाएगा

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.