बिहार खबरें

IOCL Jobs 2021: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने ट्रेड अप्रेंटिस की बंपर भर्ती निकाली है। नोटिस के अनुसार, इंडियल ऑयल में ट्रेड अप्रेंटिस की 1968 पदों पर वैकेंसी है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अक्टूबर से जारी है। अप्रेंटिस पदों भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार इंडियन ऑयल की वेबसाइट iocl.com पर जाकर 12 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से इंडियन ऑयल के बरौनी, गोवा, हाटी, हल्दिया, गुजरात, पीआरपीसी, मथुरा, डिगबोई, पानीपत, पारादीप और बोंगाई गांव की इकाइयों में ट्रेड अप्रेंटिस के रिक्त पद भरे जाएंगे। इन पदों पर हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन, आईटीआई और पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा हासिल कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स का चयन भर्ती परीक्षा के आधार पर होगा।

IOCL Jobs 2021

इंडियन ऑयल के नोटिफिकेशन के अनुसार, अप्रेंटिस पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। अप्रेंटिस भर्ती में एक खास बात है कि इसके लिए किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं चुकाना है यानी आवेदन फ्री है।

IOCL Jobs 2021 वैकेंसी

कुल 1968 वैकेंसी के लिए एप्लिकेशन मंगाए गए हैं। इसमें ट्रेड अप्रेंटिस अटेंटडेंट ऑपरेटर के 488 पोस्ट, ट्रेड अप्रेंटिस फिटर के 205 पोस्ट, ट्रेड अप्रेंटिस ब्वॉयलर के 80 पोस्ट, ट्रेक्निशयन अप्रेंटिस डिसिप्लिन केमिकल के 362 पोस्ट, ट्रेक्निशयन अप्रेंटिस डिसिप्लिन मेकनिकल के 236 पोस्ट, ट्रेक्निशयन अप्रेंटिस डिसिप्लिन इलेक्ट्रिकल के 285 पोस्ट, ट्रेक्निशयन अप्रेंटिस डिसिप्लिन इंस्ट्रमेंटेशन के 117 पोस्ट जैसे विभिन्न पोस्ट के लिए वैकेंसी निकाली है।

IOCL भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखें 

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 22 अक्टूबर 2021
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख- 12 नवंबर 2021
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 16 नवंबर 2021
भर्ती परीक्षा की तारीख- 21 नवंबर 2021
रिजल्ट जारी होने की तारीख- 4 दिसंबर 2021

IOCL Jobs 2021 जरूरी योग्यता और उम्र सीमा

अप्रेंटिस के इन पदों पर विभिन्न ट्रेड के लिए आवेदन मांगे गए हैं। कुछ पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कुछ पदों पर ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकते हैं, तो कुछ पदों पर आईटीआई और पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा हासिल कर चुके उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

आगे पढ़ें: Bihar ssc recruitment 2021: बिहार में माइंस इंस्पेक्टर के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

IOCL Jobs सेलेक्शन प्रोसेस 

IOCL के इन अप्रेंटिस पोस्ट के लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा में पास होने के लिए कैंडिडेट्स का 40 फीसदी मार्क्स प्राप्त करना होगा। वहीं एससी /  एसटी / पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स के लिए 35 फीसदी न्यूनतम मार्क्स हासिल करना होगा।

आवेदन का तरीका 

आवेदन के लिए सबसे पहले इंडियन ऑयल रिक्रूटमेंट पोर्टल www.iocrefrecruit.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा। आप नोटिफिकेशन में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.