बिहार खबरें

Homemade Jeera Face Scrub

कुछ मिनटों में त्वचा पर निखार चाहिए, तो घर पर बनाएं जीरे से बना फेस स्क्रब, हर कोई पूछेगा ग्लो का राज

Homemade Jeera Face Scrub | भारतीय रसोईयों में जीरा एक प्रमुख मसाला है, जिसका उपयोग दाल में तड़का देने से लेकर सब्जी को छोड़कर कई व्यंजनों में किया जाता है। इसके बिना, व्यंजनों का स्वाद अधूरा रहता है। जीरा सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होता है।इसमें एरोमेटिक गुणों के साथ-साथ औषधीय गुण भी होते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। यह एंटी-फंगल होता है, इसलिए अगर आपको एकने या मुँहासों की समस्या हो, तो जीरा से बेहतर ब्यूटी उपचार आपके लिए कोई और उपाय नहीं हो सकता। यह डाइट्री फाइबर का अच्छा स्रोत होता है, इसलिए त्वचा की सफाई और विषैले पदार्थों को निकालने में भी सहायक होता है।

Homemade Jeera Face Scrub

जीरे से किया गया ब्यूटी ट्रीटमेंट आपके चेहरे पर उम्र के निशानों को उबारने से बचाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह त्वचा को हमेशा जवान रखता है। तो आइए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा की चमक सदैव बरकरार रहे, तो हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही जीरा के स्क्रब  (Homemade Jeera Face Scrub) कैसे तैयार कर सकते हैं।

जीरा फेस स्क्रब बनाने की विधि | Homemade Jeera Face Scrub For Instant Glow

सामग्री

  • 2 बड़ा चम्मच जीरा
  • 1/2 कप चीनी
  • 1 बड़ा चम्मच शहद
  • 1/2 कप बादाम का तेल
  • 20 बूँदें टी-ट्री तेल

विधि

  • एक छोटे से बाउल को ले लें। इस बाउल में बादाम का तेल, शहद, और टी-ट्री ऑयल डालें और इन्हें अच्छे से मिला लें।
  • अब इसमें जीरा और चीनी को मिला दें। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। जब इसमें तार खिचने लगे, तो समझ जाएं कि यह मिश्रण पूरी तरह से मिल गया है।
  • अब इस मिश्रण को एक जार में डालकर रखें और उस जार को ठंडे स्थान पर रख दें।
  • यह स्क्रब तैयार है। आपको अपनी आँखों के आस-पास के क्षेत्र को छोड़कर इसे चेहरे और शरीर के उन अंगों पर लगाना है जहां आपको ग्लो की आवश्यकता है।
  • इस स्क्रब को आप 6 महीने तक एक जार में स्टोर कर सकती हैं। केवल ध्यान दें कि पानी इसमें नहीं पहुंचना चाहिए, अन्यथा इसकी गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।
  • ध्यान दें कि इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको थोड़ी सी स्क्रब (Homemade Jeera Face Scrub) को अपने कोहनियों पर लगाकर देखना चाहिए। 24 घंटे के बाद भी यदि आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आप इसे चेहरे पर उपयोग कर सकती हैं।
  • इसके अलावा, आप इस स्क्रब का उपयोग पीठ, हाथ, गर्दन और पैरों पर भी कर सकती हैं।

Buy Now From Amazon

यदि आप घर पर जीरा पीसना नहीं चाहती हैं, तो आप बाजार से पीसा हुआ जीरा खरीदकर उसका पैक तैयार कर सकती हैं। आप इच्छा करती हैं तो सस्ते दामों में ऑनलाइन शुद्ध जीरे का पाउडर यहां से भी खरीद सकती हैं। इस स्थान से आपको जीरे का पाउडर केवल 465 रुपये में प्राप्त हो सकता है।

जीरा के अन्य फायदे

जीरे को कई तरीकों से प्रयोग किया जाता है। यहाँ बताया गया है कि जीरा विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। यह एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भी भरपूर होता है, जो त्वचा के फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं। चेहरे पर आने वाली प्रारंभिक उम्र की रेखाओं को भी जीरा की मदद से कम किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच जीरा को आधे कप पानी में उबालकर उसे ठंडा होने दें और फिर इसे अपने चेहरे को धो लें। आप इसे हफ्ते में हर दूसरे दिन कर सकते है। आप चाहें तो इस पानी को पीकर भी इसका लाभ उठा सकती हैं।

इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिम्पल्स की समस्या से निपटने में मदद करते हैं। आप पिम्पल्स से परेशान हैं तो एक बड़ा चम्मच जीरा को आधी कटोरी पानी में उबालकर उसे ठंडा होने दें और फिर इसे कॉटन की मदद से पिम्पल्स पर लगाएं। पाँच मिनट बाद इस पानी से अपना चेहरा धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करें। आप इसे हफ्ते में हर दूसरे दिन कर सकते है।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। BIHARKHABRE इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

और पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *