बिहार खबरें

Banana chips business plan: अगर आप भी कोई अच्छा बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको एक खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। जिससे शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर ऐसे में आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करने का प्लान (Banana chips business plan hindi) कर रहे हैं तो जरूरी है पहले उसकी पूरी जानकारी ले ले। हम आपको एक ऐसे खास बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दे रहेे हैं। जिसे शुरू कर आप रोजाना 4000 रुपए कमा सकते हैं। यानी के महीने के लाख रुपये कमा (Banana chips business profit) सकतेे हैं। यह बिजनेस है केले के चिप्स बनानेे का केल  सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यह (Top Business Idea) शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में अच्छी तरह से फल फूल रहा है।

Top Business Idea 2021

केले का चिप्स बनाने की सामग्री (Ingredients for making Banana Chips)

ये केले के चिप्स का बिजनेस आइडिया (Banana chips business plan) काफी अच्छा है और इसमें अच्छी कमाई भी है। आइए जानते हैं केले के चिप्स बनाने (Banana chips making business plan) के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनरी प्रयोग में लाई जाती है, और कच्चे माल के तौर पर मुख्य रूप से कच्चे केले, नमक, खाद्य तेल एवं अन्य मसाले उपयोग में लाए जाते हैं। कुछ प्रमुख मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट इस प्रकार हैं।

  • केले को धोने का टैंक और खेलों को छीलने की मशीन
  • केले को पतले पतले टुकड़ों में काटने की मशीन
  • टुकड़ों को फ्राई करने की मशीन
  • पाउच प्रिंटिंग मशीन
  • प्रयोगशाला उपकरण

केले का चिप्स बनाने की मशीन कहां से खरीदें (Banana chips business plan)

Top Business Idea 2021

आपको यह मशीन बड़ी आसानी से ऑनलाइन माध्यम से मिल जाती है। इसके द्वारा केले को काटने का काम और उसमें नमक एवं मसाले डालने का काम भी बहुत आसानी से होता है। यह मशीन बड़ी आसानी से खरीदी जा सकती है। आपको यह मशीन घरेलू यूज में सस्ते दामों में भी मिल जाती है। अगर यदि बिजनेस के माध्यम से एवं बड़े उद्योग के रूप में खोलना चाहते हैं, तो आपको यह मशीन लगभग 30 से 50,000 रुपए में भी मिल जाती है। केले के बिजनेस शुरू करने के लिए आप यह मशीन https://www.indiamart.com/ या https://india.alibaba.com/index.html से खरीद सकते हैं इस मशीन को रखने के लिए आप को कम से कम 4000 से 5000 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत होगी। यह मशीन आपको 28000 से लेकर 50 हजार तक में मिल जाएगी।

आगे पढ़ें: Matrimonial Business: भारत में शादियों का कारोबार 3.71 लाख करोड़ रुपए से अधिक तक पहुंचा, ऑनलाइन साइट के जरिए हो रहे सभी इंतजाम

केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस (license to start business of making banana chips)

  • आपको सबसे पहले आपकी कंपनी को ROC के साथ रजिस्टर कराना पड़ेगा। ROC का फुल फॉर्म Register of companies होता है। Company register कराने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि फ्यूचर में अगर आपको बिजनेस बढ़ाने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है। तो आप आसानी से Lon ले सकता है।
  • अगर आप छोटे लेवल पर अपनी कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तो आप OPC या LLP फॉर्मेट में रजिस्ट्रेशन करवाएं। OPC का मतलब वन पर्सन कंपनी और LLP का मतलब लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप होता है।
  • इसके बाद आपको Trade License भी लेना होगा। जिसके लिए आपको Local Municipal Authority के पास अप्लाई कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको Food License के लिए FSSAI Registration करवाना होगा।
  • Pollution विभाग से भी परमिशन लेनी पड़ेगी।
  • SSI Unit registration लेनी पड़ती है।

50 Kg चिप्स बनाने का खर्च (Banana chips making business plan)

Top Business Idea 2021

  • 50 Kg  चिप्स बनाने के लिए कम से कम 120 किलो कच्चे केले की जरूरत होगी। 120 kg केले आपको लगभग 1000 रुपए में होगा।
  • 12 से 15 लीटर तेल की जरूरत होगी। इसमें लगभग 1950 रुपया का खर्च आता है
  • चिप्स फ्राई मशीन 1 घंटे में 10 से 11 लीटर डीजल का खर्च आता है। इसमें लगभग 900 रुपए का खर्च पड़ता है।
  • नमक और मसाले का प्राइस ज्यादा से ज्यादा 200 रुपया आता है।
  • इलेक्ट्रिसिटी का खर्च लगभग 200 रुपया आता है।

50 किलो चिप्स बनाने में 4250 रुपए का टोटल खर्च आता है। मतलब 1kg चिप्स का पैकेट पैकिंग कॉस्ट मिलाकर 88 रुपए का पड़ेगा जिसको आप आसानी से ऑनलाइन या किराना स्टोर पर 120 से 130 रुपए किलो बेच सकते हैं।

आगे पढ़ें: Flipkart Wholesale: अगर आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो ये कंपनी करेगी आपकी मदद, 5 हजार से 2 लाख रुपए तक ब्याज मुक्त मिलेगा लोन

लाखों का Profit कमा सकते हैं (Banana chips business profit)

अगर हम 1 kg पर 10 रुपए का Profit भी सोचे तो आप दिन के 4000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। यानी की महीने में आपकी कंपनी 25 दिन भी काम करती है तो आप 1 महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

One thought on “केले के चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरु करें और घर पर ही महीनों का लाखों कमाए | Banana chips business plan”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *