बिहार खबरें

Best Camping Places In India 2021: कैंपिंग करने का ट्रेंड आजकल इतना नया चला है कि लोगों ने अपने ही पर्सनल टेंट खरीदकर घर में रख लिए हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो घर में ही टेंट खोलकर कैंपिंग करना चालू कर देते हैं, तो कभी अपने आसपास के पार्क में ही कैंपिंग का आनंद ले लेते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से आते हैं, जिन्हें साल में एक बार कैंपिंग करने की इच्छा रहती है, और कुछ अच्छी जगह तलाश रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। इन जगहों पर शादीशुदा कपल (Best Camping Place For Couple) भी लुफ्त उठा सकते हैं और बिल्कुल कम खर्च (Camping Packages In India) में। 5 बेहतरीन जगह, जो अपने आप में ही किसी टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं हैं।

Best Camping Place For Couple

करेरी झील, हिमाचल प्रदेश

Best Camping Places In India

हिमाचल प्रदेश में स्थिक कांगड़ा जिले की करेरी झील के पास कैंपिंग करने के लिए कई लोग पहुंचते हैं। यहां लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां की हसीन वादियां, लंबे ट्रैक्स, अनएक्सप्लोर्ड प्वॉइंट्स शामिल हैं। ये धर्मशाला से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर है। ये झील सर्दियों के महीने में बर्फ से ढकी रहती है।

Best Camping Places In India 2021

नैनीताल झील, उत्तराखंड

Best Camping Places In India

उत्तराखंड के कुमाऊं जिले में मौजूद नैनीताल झील के बारे में किसने नहीं सुना, लेकिन आपने कभी ये सुना है कि यहां कैंपिंग भी की जा सकती है। कैंपिंग बैग को ले जाएं और साफ पानी की नैनीताल झील के पास कैंपिंग का मजा लें। कैंपिंग के साथ-साथ आप सुबह राफ्टिंग के लिए भी जा सकते हैं। नैनीताल में कैम्पिंग करने के अलावा आप भीमताल झील, मुक्तेश्वर, सत्तल जैसी खूबसूरत जगह भी देख सकते हैं। साथ ही वहां कई एडवेंचर्स एक्टिविटीज भी करवाई जाती हैं जैसे रैपलिंग, फ्लाइंग फॉक्स, डबल रोप, टायर कोर्स आदि।

Best Camping Places In India 2021

ऋषिकेश

Best Camping Places In India

कैंपिंग की बात हो और ऋषिकेश का नाम सबसे ऊपर न आए, ऐसा कभी हो सकता है। ऋषिकेश में आए दिन यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। इनमें कुछ लोग भगवान के दर्शन करने आते हैं, तो कुछ कैंपिंग और राफ्टिंग के लिए आते हैं। ऋषिकेश में नदी के किनारे कैंपिंग करना किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां लोग नदी के किनारे कैंपिंग करते हैं, खेल खेलते हैं और सुबह के समय बहुत से लोग राफ्टिंग के लिए भी जाते हैं। नदी के किनारे ऋषिकेश में कैम्पिंग करना चाहते हैं, तो गर्मी के मौसम में ही करें, क्योंकि वहां मौसम रात के वक्त ठंडा रहता है।

Camping Packages In India

पैंगोंग झील, लेह

Best Camping Places In India

लेह से 250 किलोमीटर दूर पैंगोंग झील बेहद ही खूबसूरत है। 3 इडियट्स मूवी का आमिर खान और करीना कपूर का आखिरी सीन यहीं फिल्माया गया था। शायद आपको याद आ गया होगा। नीले आसमान और बर्फ से ढकी चोटियां औोर सुंदर चमकते सुनहरे मैदान के बीच झील का नजारा एकदम अद्भुत लगता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि लेह में आधा साल ठंड रहती है, तो सोच समझकर ही यहां के लिए प्लानिंग करें।

आगे पढ़ें: तेरे जैसे यार कहां… कहां ऐसा याराना, ऐसे गानों के साथ, फ्रेंडशिप डे को और भी ज्यादा यादगार और खास बनाएं, जानिए क्या है इस दिन का इतिहास

शारावती, कर्नाटक

Best Camping Places In India

अगर आप भी सोच रहे हैं कि शारावती एक जगह है, तो आप गलत हैं, कर्नाटक में शारावती एक नदी है, जो भारत के पश्चिमी तट में कर्नाटक से शुरू होती है और जोग वॉटरफॉल (Jog Waterfall) के नजदीक से गुजरती है। जोग वॉटरफॉल के 6 किलोमीटर दूर शारावती नदी के किनारे कैंपिंग के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। हालांकि आपको वहां कैंपिंग की कोई सुविधा नहीं मिल सकती, इसलिए अपने साथ कैंपिंग बैग और उससे जुड़े सामान ले जाना न भूलें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.