बिहार खबरें

Friendship Day Kab Hai 2021: फ्रेंडशिप डे हर साल दुनियाभर के कई देशों में बड़े जज़्बे के साथ मनाया जाता है। इस दिन दोस्ती के जश्न को मनाया जाता है। दुनिया में दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो सबसे अनमोल होता है। यह भले ही खून का रिश्ता नहीं होता लेकिन दिल के सबसे करीब होता है। इसलिए अगर आपके पास ऐसा दोस्त है, जो हर वक्त और किसी भी स्थिति में आपके लिए हाज़िर होता है, तो अपने आपके खुशकिस्मत मानिएं।

Friendship Day Kab Hai 2021

आइए जानते हैं Friendship Day 2021 Kab Hai 

इस बार अगस्त महीने का पहला रविवार 1 अगस्त को पड़ रहा है। इस कारण साल 2021 का फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त के दिन मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ पार्टी और हैंगआउट करते हैं। दोस्तों के लिए ये दिन बहुत ही खास होता है। वे एक दूसरे से मिलते हैं और खुल कर इस खास दिन को लुत्फ उठाते हैं। फादर्स डे जिस तरह पिता और मदर्स डे जिस तरह माता के लिए समर्पित होता है। उसी तरह फ्रेंडशिप डे भी दोस्तों के लिए होता है।

Friendship Day Kab Hai 2021

इस खास मौके पर कई लोग अपने दोस्तों को फूल, चॉकलेट और विभिन्न प्रकार के कार्ड देते हैं। इन कार्ड में दोस्ती के अच्छे-अच्छे संदेश लिखे होते हैं। ये खास मौका लोगों के बीच की दोस्ती को मजबूत करता है। इस साल फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त के दिन पड़ रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं इसके इतिहास और महत्व के बारे में।

Friendship Day Kab Hai कैसे हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्वप्रथम फ्रेंडशिप डे को साल 1958 में मनाया गया था। कहा जाता है कि 1958 में एक व्यक्ति की हत्या हो गई थी। उस दिन अगस्त महीने का पहला रविवार था। मृत व्यक्ति का एक दोस्त था,  जो उससे बहुत लगाव रखता था। उसे जैसे ही इस बात की खबर हुई कि उसका दोस्त मर गया है। उसने भी उसी समय अपनी आत्महत्या कर ली। इसी वजह से अमेरिकी सरकार ने इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में स्वीकारा।

Friendship Day Kab Hai 2021

गौरतलब बात है कि इसे साल 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड के रूप में उत्पन्न किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस को 30 जुलाई के दिन आधिकारिक रूप में घोषित किया गया। भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन मनाया जाता है।

आगे पढ़ें: नीतीश कुमार की खुली पोल, बिहार को 1336 करोड़ के राजस्व का हुआ नुकसान

आपको बता दें कि साल 1998 में संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नैन अन्नान ने विनी द पूह को मित्रता के वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया था। इस दिन का बहुत खास महत्व है। इसी वजह से इसको दोस्तों के बीच काफी खुशी से सेलिब्रेट किया जाता है।

Friendship Day Kab Hai 2021  इन दिन इस जगहों पर घूमने जाए

फ्रेंडशिप डे को खास बनाने के लिए आप इस साल अपने दोस्तों के साथ शहर से बाहर कहीं घूमने जा सकते हैं। आइए जानते हैं दिल्ली के आसपास की उन जगहों के बारे में जहां आप जा सकते हैं।

जयपुर

Friendship Day Kab Hai 2021

दिल्ली के पास होने के कारण जयपुर आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है यहां आप अपने दोस्तों के साथ एंजॉय कर सकते हैं यहां घूमने के लए कई जगहें हैं साथ ही जयपुर में आप काफी अच्छी शॉपिंग भी कर सकते हैं।

मसूरी

Friendship Day Kab Hai 2021

अगर आप किसी हील स्टेशन पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो मसूरी आपके लिए एक ऑप्शन है। मसूरी की सुंदर पहाड़ियां आपका मूड रिफ्रेश कर सकती हैं। यहां आप चाय और गर्मा-गर्म पकौड़ों का मजा ले सकते हैं।

शिमला, हिमाचल प्रदेश

Friendship Day Kab Hai 2021

प्रकृति प्रेमियों के लिए हमेशा से पसंदीदा शिमला, राजधानी शहर से सिर्फ 341 किलोमीटर दूर है। भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक, शिमला के अनोखे कैफे, संग्रहालय और प्रकृति की पगडंडियां, शहर के जीवन की हलचल से एक छोटे से पलायन की तलाश में पर्यटकों को पेश करने के लिए बहुत कुछ है।

आगे पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिहार में 31 जुलाई से जनरल टिकट की बुकिंग शुरू, देखें पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन की लिस्ट

शहर भर में, रेस्टोरेंट और कैफे सभी पर्यटकों के लिए 60 फीसदी क्षमता पर खुले हैं, जिससे ये सुनिश्चित होता है कि कोई भी पहाड़ियों के बीच अपने प्रकृति-स्वादिष्ट भोजन के अनुभव को याद न करे। शिमला की ऐतिहासिक विक्टोरियन वास्तुकला को निहारते हुए ठंडी सुबह गर्म चॉकलेट के गर्म कप का आनंद लेने के लिए तैयार हैं।

आगे पढ़ें: भारत में लॉन्च नहीं होगा Poco का ये जबरदस्त स्मार्टफोन, जानिए क्या है कारण

अपने ऊनी कपड़े, स्कार्फ और जूते पैक करें और अपने अगले लंबे वीकेंड की योजना बनाना शुरू करें। हकीकत में स्थानीय और आरामदेह अनुभव के लिए, हम इस यात्रा के लिए एक ऑथेंटिक, विनम्र और स्वच्छ होमस्टे चुनने की सलाह देते हैं।

मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश

Friendship Day Kab Hai 2021

उन यात्रियों के लिए जो मानते हैं कि ‘यात्रा अपने आप में डेस्टिनेशन से ज्यादा महत्वपूर्ण है’, मैकलोडगंज के लिए सड़क से ट्रैवल की प्लानिंग बनाना बेहद जरूरी है। दिल्ली से तकरीबन 474 किलोमीटर दूर स्थित इस खूबसूरत पहाड़ी शहर तक पहुंचने में तकरीबन 10-12 घंटे लगेंगे। ये जगह अपने तिब्बती प्रभाव के लिए इतना प्रसिद्ध है कि इसे ‘छोटा ल्हासा’ भी कहा जाता है। मैक्लॉडगंज एक वेकेशन का बेहतरीन ऑप्शन है जो पूरी तरह से सुरक्षित और आरामदेह है।

आगे पढ़ें: DICGC संशोधन बिल को मिली मंजूरी, बैंक के डूबने पर ग्राहकों को 5 लाख रुपये तक की गारंटी दे रही सरकार, 90 दिनों के भीतर मिलेगा पैसा

ये ट्रेकिंग हो, कैंपिंग हो, मठों की खोज हो, स्थानीय बाजारों में खरीदारी हो, या पहाड़ी की चोटी पर एक अजीब से लगने वाले छोटे कैफे में मोमोज की भाप से भरी थाली को चबाना हो, या बस योग और स्पा के जरिए कायाकल्प के अनुभवों में लिप्त होना हो, ये जगह यात्रियों के लिए स्वर्ग है।

लैंडस्डाउन, उत्तराखंड

Friendship Day Kab Hai 2021

लैंड्सडाउन दिल्ली से 258 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक विचित्र छोटी पहाड़ी है। प्रकृति के इस छोटे से खजाने के बारे में सबसे अच्छी बात इसका मौसम है-साल भर बिल्कुल सही। ओक और चीड़ के जंगलों की छत्रछाया और कोलोनियल एरा की वास्तुकला से कवर्ड, ये शहर अपने लॉकडाउन लाइफ से फ्री होने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक सपने जैसा है।

आगे पढ़ें: India to uae flight news: भारत से UAE जाने वाली सभी उड़ानों पर बैन लगातार बढ़ता जा रहा, जानें कब शुरू होगी फ्लाइट

आप एक आकस्मिक लंबी पैदल यात्रा यात्रा के लिए लैंड्सडाउन जा सकते हैं, बस आप पहाड़ पर बहने वाली हवा में सोखने के लिए, या यहां तक कि आराम करने के लिए इस जगह को चुन सकते हैं। प्रकृति के करीब रहते हुए, एक आरामदायक और कायाकल्प करने वाला डेस्टिनेशन सुनिश्चित करने के लिए इस हिल स्टेशन पर कई प्रमुख रिसॉर्ट्स भी मौजूद हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *