आखिर ऑपरेशन के समय डॉक्टर हरे रंग के कपड़े क्यों पहनते हैं? जानिए इसके पीछे का साइंस !

Why Do Doctors Wear Green Clothes: डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है। जब कोई दर्द या बीमारी होती है, तो लोग अस्पताल में का सहारा लेते हैं। ऐसे में आप भी किसी रिश्तेदार के साथ कम से कम एक बार अस्पताल गए होंगे। अस्पताल में आपने देखा होगा कि डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान हरे कपड़े ही पहनते हैं, लाल या पीले नहीं। वास्तव में, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण है। आइये विस्तार से जानते हैं।

Why Do Doctors Wear Green Clothes

आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी उजली ​​जगह से आकर घर में प्रवेश करते हैं तो आपकी आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है। ऐसे में अगर आप हरे या नीले रंग के संपर्क में आते हैं तो आपको राहत मिलती है। ऑपरेशन थिएटर में डॉक्टरों के साथ भी यही होता है।

एक चिकित्सक ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान सर्जन का अधिकांश ध्यान लाल रंग पर होता है क्योंकि हरा और नीला रंग प्रकाश के स्पेक्ट्रम पर लाल रंग के विपरीत होते हैं। हरा और नीला कपड़ा सर्जन को देखने में आसान बनाता है और लाल रंग के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

जानें क्यों पहनते है डॉक्टर हरा रंग 

टुडे सर्जिकल नर्स के 1998 अंक में हाल ही में एक रिपोर्ट भी प्रकाशित हुई थी। इसके अनुसार, हरे कपड़े आंखों को सर्जरी के दौरान आराम देते हैं। दिल्ली के बीएलके सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में कार्यरत ऑन्को सर्जन डॉ. दीपक नैन ने बताया कि दुनिया के पहले सर्जन सुश्रुत ने आयुर्वेदिक सर्जरी में हरे रंग का उपयोग करने के बारे में लिखा था। लेकिन इसके लिए कोई विशिष्ट कारण नहीं है। सर्जन अक्सर सर्जरी के दौरान नीले और सफेद कपड़े पहनते हैं। लेकिन हरा रंग बेहतर है क्योंकि इस पर भूरे रंग के खून के धब्बे दिखाई देते हैं।

पहले सफेद रंग पहनने की थी परंपरा

ऐसा नहीं है कि शुरू से ही डॉक्टरों के नीले या हरे कपड़े पहनने की परंपरा रही है। मीडिया ने बताया कि पहले सभी अस्पताल कर्मचारी और डॉक्टर सफेद कपड़े पहनते थे। लेकिन 1914 में एक डॉक्टर ने इसे बदलकर हरा कर दिया। इसके बाद, ये पोशाक कोड ट्रेंड बन गया। आजकल कुछ डॉक्टर भी नीले कपड़े पहनते हैं।

ALSO READ: मात्र इतने हजार रुपये एकड़ बिक रही है चांद पर जमीन, जानिए कहां और कैसे कराए इसकी रजिस्‍ट्री?

ALSO READ: जानिए धरती पर पानी कहां से आया? वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, जमीन के अंदर छिपे सबूतों से