बिहार खबरें

बिहार के इस जिले की मतदाता सूची से हटेंगे 2 लाख नाम , पटना जिले में 48 लाख से अधिक मतदाता हैं। इनमें लगभग दो लाख मतदाताओं का सूची से नाम हटाया जा सकता है, क्योंकि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नए सॉफ्टवेयर से मतदाता पहचान पत्र के मिलान के आधार पर चार लाख 92 हजार 483 मतदाता ऐसे हैं, जिनका प्रदेश के अन्य जिलों की मतदाता सूची में नाम है।

बिहार के इस जिले की मतदाता सूची से हटेंगे 2 लाख नाम

बिहार के इस जिले की मतदाता सूची से हटेंगे 2 लाख नाम

ऐसे मतदाताओं को सत्यापन के दौरान पूछकर एक जगह से नाम हटाया जाएगा। यह काम शुरू हो गया है। बीएलओ द्वारा अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सत्यापन का काम चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूरे देश में मतदाता पहचान पत्र और मतदाता सूची का मिलान किया जा रहा है। नये सॉफ्टवेयर के जरिये यह जानकारी मिल जा रही है कि एक मतदाता कितने जगहों पर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराया है।

बिहार के इस जिले की मतदाता सूची से हटेंगे 2 लाख नाम

इसीलिए ऐसे मतदाताओं को चिह्नित कर उनकी सहमति के बाद एक जगह से नाम हटाया जाएगा। पटना जिले में चार लाख 92 हजार 483 ऐसे मतदाता हैं, जिनका पटना के अलावा अन्य जिलों की मतदाता सूची में नाम है। सत्यापन कार्य में लगे अधिकारियों का कहना है कि आयोग द्वारा दी गई सूची के अनुसार लगभग दो लाख मतदाताओं का नाम या तो पटना जिले या संबंधित जिले की सूची से हटा दिया जाएगा।

आगे पढ़ें: Indian Air Force Apprentice Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए भारतीय वायु सेना में अपरेंटिस पदों पर भर्ती, बिना एग्जाम होगा सेलेक्शन, जल्द करें अप्लाई

आयोग की सूची के अनुसार मोकामा विधानसभा में 11 हजार 781, बाढ़ विधानसभा में 13 हजार नौ, बख्तियारपुर विधानसभा में 16 हजार 63, दीघा विधानसभा में 86 हजार 336, बांकीपुर विधानसभा में 69 हजार 108, कुम्हरार विधानसभा में एक लाख दो हजार 958, पटना साहिब विधानसभा में 34 हजार 512, फतुहा विधानसभा में 17 हजार 133, दानापुर विधानसभा में 32 हजार 797, मनेर विधानसभा में 25 हजार 70, फुलवारीशरीफ विधानसभा में 26 हजार 637, मसौढ़ी विधानसभा में 18 हजार 547, पालीगंज विधानसभा में 17 हजार 58 तथा बिक्रम विधानसभा में 21 हजार 474 मतदाता ऐसे हैं, जिनका दो जगहों पर फोटो और नाम है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.