बिहार खबरें

UPI Payments without Internet Trick: कोरोना के बाद से ही ऑनलाइन पेमेंट में पहले से ज्यादा तेजी देखने को मिली है। लोग कैश देना कम ही पसंद करते हैं और कैशलैस ट्रांजेक्शन्स के रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं। यह भारत को डिजिटली मजबूत बनाने का भी एक महत्वपूर्ण जरिया है। वैसे तो हम से कई लोग ऑनलाइन पेमेंट करने को आसान तरीका मानते हैं लेकिन कई बार आपके सामने ऐसे उदाहरण आ सकते हैं जब आप UPI का उपयोग करके भुगतान करना चाहते हों और इंटरनेट की स्लो स्पीड के चलते ऐसा करने में असमर्थ रहें।

या फिर 4G की जगह आपके फोन में या डिवाइस में 2G स्पीड ही आ रही हो। यह स्थिति UPI ऑनलाइन पेमेंट (UPI Payments without Internet Trick) के लिए पर्याप्त नहीं है। हालांकि, शायद आप जानते नहीं होंगे लेकिन एक ऐसा तरीका भी है जिसके जरिए आप बिना इंटरनेट भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस तरीके के बारे में।

कई लोगों को इस बारे में पता नहीं होगा कि ऑफलाइन मोड में UPI का उपयोग करने का एक तरीका है। इसके तहत आप केवल अपने फोन के डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड का उपयोग करना है। ‘*99# सर्विस सभी मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध कराई जाती है।

भले ही वे स्मार्टफोन का उपयोग करते हों या नहीं। अगर आप ऐसे नंबर का उपयोग कर रहे हैं जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है तो आप *99# का उपयोग करके UPI की सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

आगे पढ़ें: अब घर बैठे चेक करें बिजली का बिल और झटपट करें ऑनलाइन पेमेंट, जानिए कैसे

सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर UPI होता क्या है?

UPI मतलब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है जिसके जरिए आप दो बैंक अकाउंट्स के बीच पैसा ट्रांसफर कर सकते (UPI Payments without Internet Trick) हैं और वो भी किसी भी डिवाइस के जरिए। इसका मतलब है कि आप किसी व्यक्ति, व्यापारी या सर्विस प्रोवाइडर को खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने या भुगतान अधिकृत करने के लिए पेमेंट कर सकते हैं। आप या तो उसका QR कोड स्कैन कर सकते हैं या फिर आप उनका नंबर अपनी UPI ऐप में डालकर भी पेमेंट कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: अब घर बैठे वोटर आईडी को आधार कार्ड से करें लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया

आइए जानते हैं कि आप कैसे UPI का इस्तेमाल कर बिना इंटरनेट के भी किसी को पैसा भेज सकते हैं | UPI Payments without Internet Trick

  • सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है या नहीं। अगर आपने UPI के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो आप यूएसएसडी कोड का उपयोग करके भी ऐसा कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको अपने फोन का डायलर ओपन करना है और फिर *99# एंटर कर कॉल बटन पर टैप करना है।
  • अब आपको बहुत सारे विकल्पों के साथ एक मेन्यू दिखाई देगा। लेकिन क्योंकि हमें केवल मनी ट्रांसफर करना है तो आपको 1 टाइप करना होगा और एंटर करना होगा।
  • आप जिसे पेमेंट कर रहे हैं इसकी डिटेल्स को एंटर करें। उसका नंबर टाइप करें और एंटर कर दें। उदाहरण के लिए हमारे पास UPI मर्चेंट का मोबाइल नंबर है तो हमें 1 टाइप करना होगा और सेंड पर टैप करना होगा।
  • फिर वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जो व्यापारी के UPI अकाउंट से जुड़ा हुआ है और सेंड पर टैप कर दें।
  • फिर जितने पैसे भेजने हैं उसे दर्ज करें और सेंड पर टैप करें।
  • पेमेंट करने के लिए रिमार्क दर्ज करें।
  • फिर लेन-देन को पूरा करने के लिए अपना UPI पिन एंटर करें।
  • इसके बाद आपका UPI लेन-देन इंटरनेट का उपयोग किए बिना पूरा हो जाएगा।
  • *99# को कैसे करें डिसेबल:
  • सबसे पहले आपको अपने फोन का डायलर ओपन करना है और फिर *99# एंटर कर कॉल बटन पर टैप करना है।
  • फिर जो सूची आएगी उसमें से आपको 4 सेलेक्ट करना है।
  • फिर 7 नंबर पर टैप करें और सेंड पर टैप कर दें। यह UPI को डिरजिस्टर्ड करने का विकल्प है।
  • इसके बाद 1 नंबर पर टैप करें और कंफर्म कर दें। इससे आपका UPI डिरजिस्टर्ड हो जाएगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *