बिहार खबरें

Tomato Face Pack: टमाटर सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद (Tomato Face Pack in Hindi)  है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। अगर आप रोजाना टमाटर के पल्प को चेहरे पर लगाती हैं, तो ये आपके स्किन को स्वस्थ (Tomato Face Pack For Glowing Skin) रखने में बहुत मदद करता है। चाहें तो आप टमाटर को अन्य फेसपैक (Tomato Face Pack For Skin Whitening) में शामिल कर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। आइए जानते हैं, इस बारे में…

Tomato face pack

घर पर बनाएं टमाटर से बना फेस पैक| Tomato Face Pack

टमाटर और बेसन फेस पैक

इस  फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन में हल्दी, शहद और टमाटर का रस (Besan And Tomato Face Pack) मिलाकर पेस्ट बना लें। चाहें तो आप इस पेस्ट में दही भी मिला सकती है। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूख जाने के बाद पानी से धो लें। इससे आपके स्किन में ग्लो आएगा (Tomato Face Pack For Instant Glow)।

आगे पढ़ें: घर पर गुलाब जल कैसे बनाये | How to Make Rose Water at Home

टमाटर और चंदन फेस पैक

आप चंदन फेस पैक में भी टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच चंदन पाउडर में टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि ये पेस्ट ज्यादा गाढ़ी न हो। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

टमाटर और शहद फेस पैक

आप दो चम्मच शहद में टमाटर के गुद्दे को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इससे चेहरे पर मसाज करें, 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

आगे पढ़ें: Steam lene ke fayde| घर पर फेस स्टीम लेते समय पानी में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा

टमाटर और दही फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच दही में टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें,  सूख जाने के बाद पानी से धो सकते हैं।

टमाटर और हल्दी फेस पैक

आप टमाटर के गुद्दे में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन में निखार आता है, साथ ही ये टैनिंग से भी बचाता है।

आगे पढ़ें: चेहरे पर चमक लाने के लिए ट्राई करें मसूर दाल फेस पैक, जानें बनाने और लगाने का सही तरीका

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

आप मुल्तानी मिट्टी में टमाटर के पल्प को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें।

टमाटर और खीरे फेस पैक

थकी हुई स्किन को तरोताज़ा बनाना है, तो टमाटर और खीरा आपके काम आ सकता है। टमाटर और खीरा दोनों नैचुरल एस्ट्रिंजेंट होते हैं, जो पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं। इसके लिए खीरे को कद्दुकस कर इसका रस निकाल लें और फिर उसमें टमाटर का रस मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद, पानी से धो लें।

आगे पढ़ें: 15 सबसे अच्छे फेस वॉश, जो दें ग्लोइंग स्किन | Women best face wash

टमाटर और पपीता फेस पैक

इस फेस पैक से न सिर्फ चेहरे को दाग़-धब्बे दूर होंगे बल्कि चमक भी आएगी। इसे बनाने के लिए 7-8 कटे हुए पपीते के टुकड़े और एक कटा हुआ टमाटर लें और इसे ब्लेंड कर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें। फिर पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें शहद या नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए (Tomato Face Pack) सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *