बिहार खबरें

Railway Station Shop : रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई तरह के कदम उठाता रहता है। आप जब भी रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर जाते हैं तो वहां कई तरह की दुकानें देखते होंगे। इन दुकानों से आपने कई बार सामान भी खरीदा होगा। ऐसे में अगर आप भी अपनी नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू (New Business Idea) करना चाहते हैं तो रेलवे आपको कमाई का शानदार (Shop at Railway Station) मौका दे रहा है। आप रेलवे स्टेशन पर खुद की दुकान खोलकर अच्छी कमाई करना चाहते है तो रेलवे इसके लिए आपका सुनहरा मौका दे रहा है।

Railway Station Shop

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर शॉप (Railway Station Shop) खोलने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाना होगा इसके बाद आपको जिस तरह की दुकान खोलनी है इसके लिए पात्रता को चेक करना होगा। इसके बाद आपको टेंडर प्रक्रिया (Tender) के तहत अपनी दुकान खोलना होगी।

रेलवे स्टेशन पर शुरू करें इस तरह की दुकान

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर आपको किस तरह की दुकान खोलनी है इसका चुनाव सबसे पहले करें। आप रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल (Book Stall), टी स्टॉल (Tea Stall), फूड स्टॉल (Food Stall), न्यूज पेपर स्टॉल आदि किसी तरह की दुकान खोल सकती है। आपको इन सभी दुकानों के लिए रेलवे को शुल्क देना होगा। इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना होगा। रेलवे को दिया जाने वाला शुल्क दुकान की साइज और जगह पर भी निर्भर करता है।

आगे पढ़ें: ये हैं दुनिया की 15 सबसे महंगी घड़ियां, कीमत जानकर हैरान हो जाएंगे आप

लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देना मकसद

रेलवे लोकल प्रोडक्ट (Local Products at Railway Station) को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशन पर उन चीजों की दुकान खोलने की परमिशन आसानी से देता है जो वहां का लोकल प्रोडक्ट है। अगर आप भी स्टेशन पर दुकान खोलकर (Railway Station Shop) खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगा। इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), पासपोर्ट (Passport), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), बैंक डिटेल्स (Bank Details) आदि की जरूरत पड़ेगी।

लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देना मकसद

रेलवे लोकल प्रोडक्ट (Local Products at Railway Station) को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशन पर उन चीजों की दुकान (Railway Station Shop) खोलने की परमिशन आसानी से देता है जो वहां का लोकल प्रोडक्ट है। अगर आप भी स्टेशन पर दुकान खोलकर खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगा। इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), पासपोर्ट (Passport), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), बैंक डिटेल्स (Bank Details) आदि की जरूरत पड़ेगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.