Marriage Loan Scheme: अब बेटी की शादी करें धूमधाम से, बैंक देगा घर बैठे पैसे, जानिए क्या है प्रोसेस

Marriage Loan Scheme: शादी का समय शुरू हो गया है। आजकल शादी करना बहुत खर्चीला हो गया है। ऐसे में लोगों को कभी-कभी मुश्किलों का सामना करना भी पड़ता है। अगर आप भी शादी के खर्च के बारे में चिंतित हैं तो अब चिंता नहीं करनी चाहिए। यदि शादी का बजट कम पड़ रहा है तो आप बैंक से लोन लेने पर विचार कर सकते हैं।

Marriage Loan Scheme

अब आप मैरिज लोन का फायदा उठा सकते हैं अगर आपके सामने भी ऐसी ही कोई समस्या आ रही है। ऐसे में बढ़ती हुई महंगाई और शादी की जल्दबाजी का टेंशन खत्म होगा। बैंकों से शादी के लिए लोन लेने की इच्छा हो तो कई विकल्प उपलब्ध हैं। इन प्रमुख बैंकों में HDFC, SBI और PNB मैरिज लोन की सुविधा दे रहे हैं। आइए जानें उनके बारे में।

Marriage Loan Scheme में कितना मिलेगा लोन

ऐसे में आप शादी के समय HDFC, SBI और PNB जैसे बैंकों से मैरिज लोन ले सकते हैं। शादी करने के लिए कोई भी व्यक्ति 50 हजार से 20 लाख तक का लोन ले सकता है। इसके साथ, आपको लोन चुकाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इसका मतलब है कि आप लोन को बारह महीने से लेकर पांच साल के अंदर चुका सकते हैं।

Marriage Loan लेने की उम्र – Marriage Loan Eligibility

अगर आप शादी के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए, और आपको बैंक द्वारा 5 साल का समय दिया जाता ऋण चुकाने के लिए। इसके साथ ही मैरिज लोन लेने की अधिकतम उम्र 58 साल है। लेकिन लोन लेने के लिए बैंक के नियम और शर्तों को मानना पड़ेगा। मैरिज लोन लेने के लिए आपकी मासिक आय 15000 रुपये से अधिक होनी चाहिए।

Marriage Loan का ब्याज दर – Marriage Loan Interest Rate

मैरिज लोन एक असुरक्षित प्रकार का लोन है जो शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए लिया जाता है, इसलिए सभी बैंक और एनबीएफसी उच्च ब्याज दर लगाते हैं। मैरिज लोन पर लागू ब्याज दरें आम तौर पर 11 फीसद से शुरू होती हैं, जो कमाई के स्रोत, क्रेडिट स्कोर, रीपेमंट हिस्ट्री आदि के आधार पर 24 से 25 फीसद तक बढ़ सकती हैं। इसके अलावा, मैरिज लोन (करों को छोड़कर) पर 1 से 3 प्रतिशत की प्रोसेसिंग फीस लागू होती है।

 प्रोसेसिंग फीस 2.50% लगेगी

Marriage Loan लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए। आपको इससे कम सिबिल स्कोर पर लोन नहीं मिलेगा। मैरिज लोन की प्रोसेसिंग फीस बैंक द्वारा 2.50% ली जाती है। आप बैंक से शादी का लोन लेने के लिए ऑनलाइन या बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको Latest Salary Slips, फोटो, KYC और अन्य विवरण देना होगा।

ALSO READ: गारंटी के साथ डबल होगा आपका पैसा- 5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख…

ALSO READ: जानिए- मात्र 36 रुपये में मिल रहा 2 लाख का फायदा, जानिए स्कीम के बारे में