बिहार सरकार की यह योजना उन युवतियों और महिलाओं के लिए है, जो अपना उद्योग-धंधा शुरू कर स्वावलंबी बनना चाहती हैं। मुख्यमंत्री युवा योजना के तहत अब सभी वर्ग की महिलाओं को उद्योग धंधा शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक बिना ब्याज () का ऋण मिलेगा। इस लोन में 50 प्रतिशत का अनुदान रहेगा। इस योजना के तहत ऋण लेकर उद्योग धंधा शुरू करने वाली महिलाओं को 10 लाख बिना ब्याज का ऋण मिलेगा। इसमें पांच लाख रुपये अनुदान होगा, जबकि शेष पांच लाख रुपये लौटाने होंगे। जिला उद्योग केंद्र ने इस योजना के तहत आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री युवा योजना

इसमें मुख्यमंत्री एससी-एसटी और अति पिछड़ा उद्यमी योजना पहले से चल रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए मुख्यमंत्री युवा (ओबीसी और सामान्य वर्ग) और महिला उद्यमी योजना को स्वीकृति दी गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक 1 जून से 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा योजना

आवेदन करने में कोई परेशानी होने पर लाभुक जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक से मदद ले सकते हैं। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लिए उम्मीदवारों का चयन उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्यीय कमेटी करेगी। आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। इसके लिए पोर्टल भी बनकर तैयार है। इस योजना का लाभ लेने के लिए उद्यमियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदकों को बिहार का निवासी व कम से कम इंटर पास रहना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री युवा योजना के तहत आधी राशि केवल पांच साल में जमा करनी होगी 

मुख्यमंत्री युवा योजना

अनुदान की राशि काट कर शेष पांच लाख रुपये 84 किस्त में सात साल में जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए एक जून से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लिए लाभार्थियों का चयन उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्यीय कमेटी के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए इंटर पास होना अनिवार्य है।

युवा को एक प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा अनुदान

राज्य सरकार ने एससी-एसटी और अति पिछड़ा वर्ग की तर्ज पर अब सभी वर्ग के युवाओं में उद्यमिता के विकास को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की है। उन्हें उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसमें योजना की कुल लागत का 50 फीसदी या अधिकतम पांच लाख रुपए तक अनुदान मिलेगा। इसमें पांच लाख रुपए एक फीसदी ब्याज पर दिए जाएंगे। यह धनराशि लाभुकों को 84 किस्तों में लौटानी होगी।

आगे पढ़ें: बिहार: कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए CM नीतीश कुमार का ऐलान, हर महीने देखभाल के लिए देगी 1500 रुपये

एक जून से मुख्यमंत्री महिला और युवा उद्यमी योजना के लाभ लेने के लिए लाभुक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विभाग स्तर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। आवेदकों को आवेदन करने के लिए जिला उद्योग केंद्र से सहयोग किया जाएगा। इस योजना के तहत 10 लाख तक लोन दिए जाएंगे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *