बिहार खबरें

पटना में ट्रैफिक नियंत्रण करनेवाले ट्रैफिक पुलिस जवानों की वर्दी पर लगेगा बॉडी वार्न कैमरा । इसके जरिए ट्रैफिक पुलिस के अफसरों और जवानों की गतिविधियों पर मॉनिटरिंग शुरू हो गई है। पटना के बेली रोड पर आज ट्रैफिक पुलिस के अफसर वर्दी में कैमरे के साथ काम करते नजर आएं।

ट्रैफिक पुलिस जवानों की वर्दी पर लगेगा बॉडी वार्न कैमरा

ट्रैफिक पुलिस जवानों की वर्दी पर लगेगा बॉडी वार्न कैमरा

वर्दी पर लगे इस कैमरे की खासियत ये है कि इसके जरिए ट्रैफिक पुलिस की गतिविधियों और सड़कों पर चल रही गतिविधियों की लाइव मॉनिटरिंग की जा सकेगी। बेली रोड पर कैमरे के साथ काम कर रहे मो. आशिक ने बताया कि 25 दिसंबर को ये कैमरा उन्हें सौंपा गया था।

CCTV कंट्रोल रूम से हो रही निगरानी

ट्रैफिक पुलिस जवानों की वर्दी पर लगेगा बॉडी वार्न कैमरा

ये कैमरा CCTV कंट्रोल रूम से कनेक्ट है। वहां बैठे पुलिसकर्मी इसकी निगरानी करते हैं। ये कंट्रोल रूम काफी पुराना है। पटना में कई जगह सीसीटीवी लगने हैं उनका भी मॉनिटरिंग यहीं से होगी। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई की सारी एक्टिविटी कैमरे के जरिए कंट्रोल रूम तक पहुंच जाती है। कंट्रोल रूम में बैठे अफसर लाइव मॉनिटरिंग करते है।

आगे पढ़ें: मुजफ्फरपुर में नूडल्स फैक्ट्री में फटा बॉयलर, 7 मजदूरों की दर्दनाक मौत 5 की हालत गंभीर, ईडी ने दिया जांच का आदेश

2 दिनों की ट्रेनिंग के बाद वो इसे लगाकर काम कर रहे हैं। उनके मुताबिक, पटना में फिलहाल 6 ऐसे कैमरे ट्रैफिक पुलिस को उपलब्ध कराए गए हैं। वो मानते हैं इसकी वजह से काम करने में आसानी हो रही क्योंकि लोग कैमरा देखकर चालान काटने पर बेवजह हल्ला हंगामा और शोर नही कर रहे हैं।

भागलपुर और मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों की ट्रैफिक पुलिस बॉडी वार्न कैमरा से लैस हुई

ट्रैफिक पुलिस पर अवैध तरीके से पैसे वसूलने के आरोप लगते रहे हैं। यही नहीं लोग अपने साथ दुर्व्यवहार की भी लगातार शिकायतें करते रहते थे। इसे देखते हुए बिहार पुलिस मुख्यालय ने ये नया कदम उठाया है। कैमरे की रिकॉर्डिंग के जरिए आरोपों की भी सही पड़ताल हो सकेगी। इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया जहां से अफसर लाइव सब कुछ मॉनिटर करते हैं। पटना के साथ ही गया, भोजपुर सारण, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, दरभंगा और नालंदा ट्रैफिक पुलिस को भी ये कैमरे उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.