बिहार खबरें

छात्राएं के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर । निजी स्कूल में पढ़ रहीं छात्राएं भी अब अपनी शिकायत को राष्ट्रीय महिला आयोग के पास रख पायेंगी। साइबर क्राइम, शारीरिक शोषण से संबंधित किसी तरह की परेशानी को तुरंत राष्ट्रीय महिला आयोग के पास अपनी शिकायत दर्ज करवा पायेंगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की वेबसाइट से छात्र या छात्रा जब चाहें शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इतना ही नहीं राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा टेली काउंसिलिंग भी की जाएगी। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 7827170170 भी जारी किया गया है।

छात्राएं के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

छात्राएं के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

अगर किसी को इंमरजेंसी होगा तो 112 नंबर पर कॉल कर सकता है। सीबीएसई प्रशासन की मानें तो राष्ट्रीय महिला आयोग पर शिकायत करने के पहले विद्यार्थी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी के साथ अपनी बातें लिख कर देना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा खुद ही संपर्क किया जायेगा।

छात्राएं के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

छात्राओं को अपनी शिकायत के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म मिलेगा। इसके लिए पुलिस, अस्पताल, डिस्ट्रिक लीगल सर्विस अथॉरिटी, प्रोटेक्शन ऑफिसर, वन स्टॉप क्राइसिस सेंटर आदि से संपर्क किया गया है। इन एजेंसियों के माध्यम से किशोर और किशोरियों को तुरंत सुविधा दी जायेगी। बोर्ड द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रशिक्षित काउंसलर रखा गया है।

आगे पढ़ें: नालंदा में युवक को अगवाकर जिंदा जलाया, 50 लाख की मांगी गई थी फिरौती

सीबीएसई की मानें तो कोरोना संक्रमण के कारण ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी। ऐेसे में आए दिन छात्राएं साइबर क्राइम में फंस रही थीं। कई बार छात्राओं को साइबर क्राइम की जानकारी तक नहीं होती और वो फंस जाती हैं। कई बार तो छात्राओं ने ऑनलाइन कक्षा करना बंद कर दिया। साइबर क्राइम, शारीरिक प्रताड़ना, एसिड एटैक, स्कूल में शारीरिक प्रताड़ना, छेड़छाड़, घरेलू हिंसा, पुलिस द्वारा बुरा व्यवहार करना, शादी की जबरदस्ती, मानसिक दबाव।

आगे पढ़ें: कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोले हर महीने होगी मोटी कमाई | CSC Centre Online Registration 2021 in hindi

सीबीएसई के काउंसलर प्रमोद कुमार ने कहा, ‘स्कूल स्तर पर आये दिन यौन शोषण आदि की घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन छात्राओं को कई चीजों की जानकारी नहीं होती है। इससे वो कहीं पर भी शिकायत नहीं कर पाती हैं, लेकिन राष्ट्रीय महिला आयोग के माध्यम से वो कई चीजों को जान पायेंगी। यह एक अच्छी पहल होगी।’

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *