बिहार खबरें

Saral Pension Scheme: 1 अप्रैल से आपकी जिंदगी में आएगा एक बड़ा बदलाव बीमा नियामक IRDAI ने बीमा कंपनियों को सरल पेंशन स्कीम 1 अप्रैल 2021 से लागू करने का निर्देश जारी कर दिया है। IRDA1 ने जीवन बीमा कंपनियों को इसके लिए दिशानिर्देश जारी कर दिया है। इस सरल पेंशन प्लान के तहत बीमाकर्ता के नाम से सिर्फ दो वाषिकी विकल्प उपलब्ध रहेगा। वहीं इस प्लान के तहत मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलेगा पर इसमें 100 फ़ीसदी खरीद मूल्य की वापसी का विकल्प होगा।

Saral Pension Scheme

एन्युटी क्या है

किसी पेंशन प्लान में आपकी जमा के बदले कंपनियां जो सालाना राशि देने का वादा करती है। उसे वाषिकी (एन्यूटी) कहा जाता है। अवधि का चुनाव मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर करने का विकल्प होता है। सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय के लिए पेंशन प्लान के तहत इसकी सुविधा मिलती है।

Saral Pension Scheme

इस योजना के दिशा निर्देश

Saral Pension scheme शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय पॉलिसी सरेंडर की जा सकती है। दिशानिर्देशों के मुताबिक न्यूनतम एन्यूटी राशि 1 हजार रुपए प्रति तिमाही,6 हजार रुपए प्रति छमाही या 12 हजार रुपए सलाना होगा। इडरा का कहना है कि बीमा कंपनियों के प्लान में एक रूपता रखने और सभी जीवन बीमा कंपनियों की ओर से उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए यह एक औसत ग्राहक की जरूरतों को पूरा करेगा। इडरा ने कहा कि सामान्य सुविधाओं और मानक नियमों और शर्तों के साथ व्यक्तिगत तत्काल एन्यूटी उत्पाद पेश करना जरूरी है। इडरा कि इस पहल से उपभोक्ताओं के लिए प्लान का चुनाव करना आसान हो जाएगा।

आगे पढ़ें: Mukhya Mantri Kanya Suraksha Yojana Bihar: इस योजना के तहत बेटियों के जन्म से उसकी पढ़ाई तक के खर्चे सरकार देगी, जल्दी उठाए इसका लाभ

Saral Pension scheme के फायदे

IRDAI के मुताबिक सरल पेंशन प्लान में जितना पैसा आप निवेश करेंगे उतना पैसा तो आपको मिल ही जाएगा। इसके अलावा एन्युटी का फायदा भी मिलेगा। ग्राहक को जीवन भर एन्युटी का फायदा मिलता रहेगा और उसके निधन के बाद जीवनसाथी को उसकी मृत्यु तक एन्युटी मिलती रहेगी। इसके बाद पति या पत्नी की मृत्यु पर कानूनी बारिश को खरीद मूल यानी 100 फ़ीसदी राशि वापस मिल जाएगी।

आगे पढ़े: मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए सरकार देगी मदद, हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई

वहीं उपभोक्ताओं के लिए उनमें से चुनाव करना बेहद कठिन होता है और कई बार मिलते जुलते नाम का झांसा देकर भी इस तरह की उत्पाद बेच दिए हैं। इसी को देखते हुए इडरा ने एक तरह की शर्तों और सुविधाओं वाला सरल प्लान पेश करने को कहा है।

आगे पढ़ें: LIC Policy holder के लिए अच्छी खबर, जल्द ही उठाएं इसके लाभ

इडरा के निर्देश पर बीमा कंपनियों ने 1 जनवरी से सरल बीमा पॉलिसी पेश करना शुरू कर दिया है। इसमें नाम और शर्त एक हैं। जिससे उपभोक्ताओं को चुनाव में परेशानी ना हो। बीमा कंपनियां बीमा पॉलिसी की तरह पेंशन प्लान भी अलग अलग नाम से बेचती है और उसे सबसे बेहतर होने का दावा करती है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *