बिहार खबरें

एक जुलाई से बैंकिंग, टीडीएस, लाइसेंस से लेकर कैश निकालने तक के नियमों में कई बड़े बदलाव (Rules will change from July 1) हो रहे हैं। एलपीजी के दाम से छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दर में भी होने वाला बदलाव का सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और जेब पर पड़ने वाला है।

Rules will change from July 1

आइए जानते हैं 1 जुलाई से क्या क्या बदलाव होगा

IFSC कोड में बदलाव

सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को 1 जुलाई से झटका लगने वाला है. दरअसल, सिंडिकेट बैंक का मर्जर केनरा बैंक में हो चुका है। जिसके कारण SYNB से शुरू होने वाला IFSC कोड केनरा बैंक के अनुसार सभी शाखाओं का बदल सकता है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि आईएफएससी कोड अपडेट करा लें। वरना, आरटीजीएस, नेफ्ट जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा।

आगे पढ़ें: PAN को AADHAR लिंक: पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य, नहीं किया तो लगेगा 10,000 का जुर्माना

Rules will change from July 1  टीडीएस, टीसीएस ज्यादा वसूलने की तैयारी

आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलने की तैयारी है। यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस  50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है। इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से अधिक पर टैक्स डिडक्शन का प्रावधान है। न्यूनतम 5 प्रतिशत या संबंधित सेक्शन में दिए गए रेट्स का दोगुना में से जो भी अधिक हो वह रेट होगा।

आगे पढ़ें: Bihar Gramin Holding tax: बिहार गांव के ग्रामीणों को अब नहीं देना होगा होल्डिंग टैक्स, सरकार ने लगाई मुहर

Rules will change from July 1   वाहनों के दाम में उछाल

स्टील, प्लास्टिक और एलुमिनियम के दामों में उछाल के बाद वाहन कंपनियां गाड़ियों के दाम अगले महीने से बढ़ाने जा रही है। मारुति भी अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। हीरो मोटरकॉर्प भी अपनी दोपहिया के दाम में 1 जुलाई से बढ़ोतरी का फैसला किया है। इस साल यह कंपनी की ओर से तीसरी बढ़ोतरी होगी।

सिलेंडर के दामों में बदलाव

Rules will change from July 1

हर माह की 1 तारीख को तेल कंपनियां. सिलेंडर के दामों में बदलाव करती है।इसकी समीक्षा की जाती है. ऐसे में तेल कंपनियां 1 जुलाई 2021 को भी एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी या कटौती कर सकती है।

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं

Rules will change from July 1

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही टेस्ट भी दिया जा सकेगा। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि स्थाई लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा। नई व्यवस्था जुलाई से कई राज्यों में लागू हो रही है।

आगे पढ़ें: Driving License: बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों के लिए खुशखबरी, नए साल में परिवहन विभाग की तरफ से लाइसेंस बनाने वालों को तोहफा

1 जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान अनिवार्य

गहने चोरी हो जाएं या गुम इनके वास्तविक मालिक की पहचान आसानी से हो सकेगी। दरअसल, जिस तरह देश के सभी नागरिकों की पहचान आधार कार्ड में यूआईडी के जरिए की गई है, ठीक उसी तरह सरकार 1 जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य बनाने जा रही है।

Rules will change from July 1 एसबीआई के बदलेंगे कई नियम

Rules will change from July 1

एसबीआई के ग्राहकों को 1 जुलाई से कैश निकालना महंगा पड़ेगा। वहीं, चेक इस्तेमाल के लिए अधिक पैसे देने होंगे। एसबीआई 1 जुलाई से नियम में बदलाव करने जा रहा है। अब बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा, जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। चार बार पैसा निकालने के बाद हर निकासी पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर चार्ज देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होंगे। इन खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.