बिहार खबरें

Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal : आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) का मानना था कि एक संस्कारवान महिला से सिर्फ परिवार नहीं, बल्कि कई पीढ़ियों का उद्धार हो जाता है, लेकिन अगर महिला का व्यवहार चरित्र ठीक न हो, तो वो बसे बसाए घर को भी बर्बाद कर देती है। इसलिए अगर आप अपने लिए बेहतर जीवनसाथी (Life Partner) की तलाश कर रहे हैं, तो उसे सिर्फ खूबसूरती के आधार पर न परखें। खूबसूरती आज है, लेकिन कल उसे भी समय के साथ ढल जाना है। किसी भी लड़की का चुनाव (Relationship hacks) उसके गुणों और संस्कार के आधार पर करें क्योंकि गुण उसके अंदर जीवनभर रहते हैं। गुणों और संस्कारों से जब वो आपकी पीढ़ी को शिक्षित करती है, सही मार्ग दिखाती है तो पूरे परिवार का बेड़ा पार हो जाता है। ऐसे परिवार में सदैव, प्रेम, आपसी सामन्जस्य, बरकत होती है। दूसरे लोग भी ऐसे परिवारों की मिसाल देते हैं। आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti ) में ऐसे गुणों का वर्णन किया है, जो किसी भी लड़की में जरूर देखने चाहिए।

Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal

एक श्लोक के जरिए आचार्य कहते हैं कि अगर आपने किसी स्त्री का चुनाव उसकी खूबसूरती के आधार पर किया तो आप बड़ी भूल कर सकते हैं। ​स्त्री को हमेशा उसके गुणों और शिक्षा के आधार पर चुनना चाहिए। तो चलिए जब आप खुद के लिए लड़की देखने जा रहे हैं तो आप उनसे इस प्रकार के सवाल पूछ (Jab ladki dekhne jaye to kya sawal puche) सकतें है।

लड़की का चुनाव करते समय ध्यान रखें ये बातें | Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal

1) जब आप रिश्ते के लिए किसी लड़की से मिलने जाएं तो उससे यह जरूर पूछें (Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal) कि वह अपने लिए कैसा पार्टनर चाहती है। इस सवाल के साथ ही आप उसके सामने कुछ ऑप्शंस भी रख सकते हैं। जैसे कि उसने अपने लिए कैसी लाइफ इमेजिन की है। उसका पार्टनर बहुत पैसे वाला होना चाहिए,पढ़ा-लिखा और सपॉर्टिव होना चाहिए। या उसे एक सीधा-सिंपल पार्टनर चाहिए। इस तरह आपको उसकी चॉइस के बारे में पता चल सकेगा, साथ ही यह भी कि क्या आप उसकी पसंद की कैटिगरी में फिट होते हैं या नहीं।

2) जब भी विवाह के लिए किसी लड़की को देखने के लिए जाएं (Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal) तो सबसे पहले देखें कि स्त्री की धर्म कर्म में आस्था है या नहीं। जिस ​स्त्री की धर्म में आस्था होती है, वो कभी गलत काम न करती है और न ही किसी को इसे करने देती है। ऐसी स्त्री पूरे कुल को बांधकर रखती है।

आगे पढ़ें: शादी-पार्टी के लिए इंडियन वियर के साथ अपनाएं ये हेयरस्टाइल, सब देखेंगे आपको मुड़-मुड़ कर

3) ये सवाल भी काफी अहम है। हर व्यक्ति की अपने पार्टनर को लेकर कुछ उम्मीदें होती हैं, ऐसे में जिस लड़की से आपके परिवार वाले आपकी शादी कराना चाहते हैं, क्या वो पार्टनर बनने के बाद आपकी उम्मीदों पर खरी उतर पाएगी। इस बारे में अच्छे से सोच लें और जिससे आपकी बात चल रही है, उससे कुछ देर बातें करके परख लें। यदि आप संतुष्ट हों, तभी आगे बात बढ़ाएं।

4) क्या आप शादी के लिए तैयार हैं ? ये सवाल भी अपने पार्टनर से पूछना बहुत जरूरी (what to ask a girl before marriage) है। शादी के बाद लड़का हो या लड़की, दोनों को अपने पार्टनर की खुशियों का खयाल रखना पड़ता है। आपस में तालमेल बैठाना होता है और दोनों परिवारों को साथ लेकर चलना पड़ता है। कई जगहों पर समझौते भी करने पड़ते हैं। आपका पर्सनल स्पेस खत्म सा हो जाता है। इसके अलावा शॉपिंग, कभी कभार डिनर, गिफ्ट वगैरह छोटे मोटे खर्चे करने पड़ते हैं। इसके अलावा भी तमाम जिम्मेदारियां आपको उठानी पड़ सकती हैं। इन सबके लिए आप मौजूदा समय में कितने तैयार हैं, ये सवाल खुद से जरूर कीजिए।

आगे पढ़ें: Matrimonial Business: भारत में शादियों का कारोबार 3.71 लाख करोड़ रुपए से अधिक तक पहुंचा, ऑनलाइन साइट के जरिए हो रहे सभी इंतजाम

5) एक जरूरी सवाल यह भी होना चाहिए कि क्या आप इस शादी से खुश हो? क्योंकि यह भी एक बहुत अहम और महत्वपूर्ण सवाल है जो कि आपको उस लड़की से पूछना (Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal) जरूरी होता है जिससे आप शादी करने वाले हो क्योंकि शादी के बाद आप दोनों को एक दूसरे के साथ अपनी पूरी जिंदगी बितानी होती है तब इसमें लड़की का खुश होना या उसकी खुद की मंजूरी होना बहुत ज्यादा मायने रखता है और बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसलिए आपको यह दूसरा सवाल जरूर पूछना चाहिए और आपको उस लड़के से यह सवाल भी पूछना चाहिए कि क्या तुम मेरे साथ शादी करना चाहती हो या फिर तुम मेरे साथ शादी करके खुश रहोगी क्योंकि बहुत सी लड़कियां अपने परिवार के दबाव में आकर शादी के लिए हां कर देती हैं इसलिए आपका फर्ज बनता है कि आप उससे यह पूछे कि क्या तुम इस शादी से खुश रहोगी।

6) लड़की से यह जरूर पूछें (Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal) कि उसकी अपनी पसंद क्या है? घूमना, मूवी देखना या किस तरह की ड्रेसेज कैरी करना उसे पसंद है। यह सवाल उस लड़की के मन में आपके लिए रेस्पेक्टिव स्पेस तो बनाएगा ही साथ ही आप उसकी और अपनी पंसद को मैच भी कर पाएंगे।

आगे पढ़ें: Vitamin For Women Health | औरतों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है ये विटामिन्स, नहीं तो शरीर में होने लगती है ये खतरनाक बीमारी

7) आमतौर पर यह देखा जाता है कि ज्यादातर शादियां लड़की या लड़के के शाकाहारी या मांसाहारी होने के आधार पर ही तय नहीं हो पाती हैं। इसलिए यह एक सबसे जरूरी सवाल है। जब आप लड़की देखने जाएं तो उससे यह पूछ लें कि वह शाकाहारी है या मांसाहारी। यदि वह शाकाहारी है और आप मांसाहारी तो उससे अगला सवाल यह पूछें कि आप शाकाहारी पार्टनर चाहती हैं या मांसाहारी। शादी से पहले आपको इस बारे में लड़की का विचार जरूर जान लेना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर शाकाहारी लड़कियां मांसाहारी पार्टनर नहीं चाहती हैं या फिर शादी के बाद पति पर शाकाहारी बनने के लिए दबाव बनाती हैं इसलिए आप पहले ही कन्फर्म कर लें।

8) लड़की से उसकी फ्यूचर प्लानिंग के बारे में जरूर पूछें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि वो अपनी लाइफ किस तरह जीना चाहती है और अभी किसी दबाव में तो शादी नहीं कर रही है।

आगे पढ़ें: क्या आपको पता हैं मच्छर क्यों पीते हैं इंसानों का खून, वैज्ञानिकों ने बताई चौंकाने वाली वजह

9)  आप लड़की से उसकी एजुकेशन के बारे में जरूर पूछें क्योंकि हमेशा जो आपको बताया जाता है जरूरी नहीं है कि वह सही ही हो। इसलिए आप किसी दूसरे की बात ना सुनकर सीधे-सीधे लड़की से उसकी पढ़ाई उसके एजुकेशन के बारे में सारी बातें पूछ सकते हैं। इस समय आपको शर्माना नहीं है बल्कि कॉन्फिडेंट होकर आपको सीधे-सीधे सारे सवाल पूछना चाहिए क्योंकि आपकी जिंदगी का सवाल है और हर कोई चाहता है कि उसकी वाइफ पढ़ी लिखी हो एजुकेटेड हो ताकि वह सारे काम आसानी से संभाल सकें।

10) क्या शादी के बाद आप जॉब करना चाहती हैं? जैसा कि हम सभी जानते हैं आज कोई भी महिला किसी पुरुष से कम नहीं है और ऐसे में यदि आप अपनी शादी के लिए लड़की देखने जाते हैं तो उनसे सवाल-जवाब के लिस्ट में एक और सवाल जोड़ लीजिए, जिसमें आप उस लड़की से यह सवाल पूछिए कि क्या आप शादी के बाद जॉब करना चाहती हैं? यदि वह इस बात से हामी भरती हैं तो आप इसे अपने परिवार वालों को भी बताएं और इसके बाद ही कोई फैसला लें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लड़की के इस सपने को परिवार वाले काफी हल्के में ले लेते हैं और उन्हें आगे पढ़ाई करने या जॉब करने नहीं देते हैं लेकिन यदि यह बात पहले ही पता रहेगी तो फैसले लेने में आसानी होगी।

आगे पढ़ें: अगर अचानक बढ़ने लगा है आपका वजन तो हो जाए सावधान, कही आप भी तो नहीं हो रहे है कैंसर के शिकार

11) यदि आप लड़की देखने जा रहे हैं और उनसे कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो सबसे जरूरी सवाल (Shadi ke liye ladki dekhne jaye to jarur puche ye sawal) है कि आप अपने परिवार को एक साथ रखने के लिए क्या करेंगी? लड़के या उसके परिवार वालों के द्वारा पूछे गए इस सवाल को सुनकर लड़की इसका जो जवाब देती है, उसके अनुसार आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि लड़की का स्वभाव या परिवार के प्रति एकजुटता किस तरह से है। इससे आप यह भी जान पाएंगे कि लड़की परिवार के एकता के बारे में क्या सोचती है। यदि आप लड़की के विचारों और उनकी सोच से सहमत होते हैं तो उनसे शादी करने के बात आगे बढ़ाएं।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.