बिहार खबरें

फेसबुक ने लांच किया “रे-बैन स्टोरीज” स्मार्ट ग्लास । फेसबुक अपने यूजर्स के अनुभव को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। अब कंपनी ने लक्जरी आईवियर रे-बैन (Ray-Ban) के साथ पार्टनरशीप की है। वह जल्द ही स्मार्ट चश्मा (Ray-Ban Smart Chasma) जारी करने वाली है। फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खुद की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने अगले हार्डवेयर उत्पाद को जारी करने के लिए तैयार है। जो स्मार्ट ग्लास होगा।

फेसबुक ने लांच किया "रे-बैन स्टोरीज" स्मार्ट ग्लास

इस हाई-टेक गैजेट के लिए रे-बैन और फेसबुक ने एक साथ साझेदारी की है। ये चश्मे, यूजर्स को म्यूजिक सुनने, फोन कॉल करने, 30 सेकंड की वीडियो और फोटो लेने और उन्हें नए फेसबुक व्यू ऐप के माध्यम से फेसबुक की सर्विसेज में सबमिट करने की अनुमति देंगे। ‘रे-बैन स्टोरीज’ (Ray-Ban Stories) नाम का स्मार्ट ग्लास लगभग 22 हजार भारतीय रूपये से शुरू होगा और 20 अलग-अलग स्टाइल कॉम्बिनेशन में उपलब्ध होगा।

फेसबुक ने लांच किया “रे-बैन स्टोरीज” स्मार्ट ग्लास (Facebook ray-ban Stories Smart Glass release date)

फेसबुक ने लांच किया "रे-बैन स्टोरीज" स्मार्ट ग्लास

रे-बैन स्टोरीज (Ray-Ban Stories) की घोषणा 9 सितम्बर को हुआ, फेसबुक ने ब्लॉग में कहा”आज, हम रे-बैन स्टोरीज़ लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं: स्मार्ट ग्लास (Smart Glass) जो आपको फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करने, अपने रोमांच शेयर करने और म्यूजिक सुनने या फोन कॉल रिसीव करने का एक नया तरीका प्रदान करते हैं – ताकि आप दोस्तों, परिवार के साथ उपस्थित रह सकें और आपके आस-पास की दुनिया,”

कैसे काम करता है फेसबुक रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास ? (How to use Facebook Ray-Ban Stories Smart Glass in Hindi)

रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास (Ray-Ban Stories Smart glass) में 5 MP का इंटीग्रेटेड कैमरा है जो यूजर्स को चलते-फिरते इमेज और वीडियो कैप्चर करने की सुविधा देता है। जैसा कि Facebook ब्लॉग में कहता है कि स्मार्ट ग्लास यूजर्स को दुनिया को देखने के रूप में कैप्चर करने देता है। इमेज क्लिक करने के अलावा, यूजर्स कैप्चर बटन का उपयोग करके या Facebook असिस्टेंट वॉयस कमांड के साथ हैंड्स-फ्री का इस्तेमाल करके 30 सेकंड तक के वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। ब्लॉग में कंपनी ने कहा कि जब भी आप अपने स्मार्ट ग्लास का इस्तेमाल (How to use Facebook Ray-Ban Stories Smart Glass in Hindi) करके एक तस्वीर लेते हैं या वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो एक हार्ड-वायर्ड LED लाइट कैप्चर करता है।

आगे पढ़ें: New feature of whatsapp status: व्हाट्सऐप (WhatsApp) का ये नया फीचर्स होगा बेहद दिलचस्प, कंपनी अपने स्टेटस में कर रही है बड़ी सुधार

फेसबुक की रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास की खासियत (Features of Facebook’s Ray-Ban Stories Smart Glass)

फेसबुक ने लांच किया "रे-बैन स्टोरीज" स्मार्ट ग्लास

  • फेसबुक के रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास दो 5-मेगापिक्सेल कैमरों से लैस हैं जो 2592×1944 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन वाली छवियों को कैप्चर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह 30 सेकंड के वीडियो को 1,184×1,184 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन के साथ 30fps (फ्रेम प्रति सेकंड) पर भी कैप्चर कर सकता है। उपयोगकर्ता लगभग 500 तस्वीरें और 30 सेकंड के लगभग 35 वीडियो को कैप्चर और स्टोर कर सकते हैं। कैमरों के साथ एक एक्सटर्नल फेसिंग एलईडी लाइट्स भी हैं, जो दूसरों को यह बताएगी कि उन्हें कब कैप्चर किया जा रहा है। स्मार्ट ग्लास एक स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से लैस हैं।
  • स्मार्ट ग्लास में ओपन-ईयर स्पीकर भी होते हैं जो प्रत्येक टेंपल में लगे हैं। फेसबुक और रे-बैन में टच-सेंसिटिव कंट्रोल भी शामिल हैं जो सिंगल-टैप, डबल-टैप और ट्रिपल-टैप जेस्चर के साथ म्यूजिक प्लेबैक, कॉल और वॉल्यूम को नियंत्रित कर सकते हैं। दाहिने टेंपल पर, उपयोगकर्ता तस्वीरों को कैप्चर करने और वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए शटर बटन का उपयोग कर सकते हैं। स्मार्ट ग्लास कॉल लेने के लिए तीन माइक्रोफोन के साथ आते हैं।
  • उपयोगकर्ता अपने फेसबुक की रे-बैन स्टोरीज को ब्लूटूथ v5 के माध्यम से अपने स्मार्टफोन से जोड़ सकते हैं और वे एंड्रॉइड 8.0 या उससे ऊपर और आईओएस 13 या उससे ऊपर चलाने वाले स्मार्टफोन के साथ कम्पैटिबल हैं। स्मार्ट ग्लास फेसबुक व्यू ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन से जुड़ते हैं जो “ऑपरेटिंग सिस्टम और कंटेंट शेयरिंग साथी” के रूप में कार्य करता है। ऐप उपयोगकर्ताओं को स्मार्ट ग्लास से अपना डेटा आयात करने की अनुमति देता है और उन्हें फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, मैसेंजर और अन्य जैसे सोशल मीडिया ऐप पर शेयर करने के लिए कंटेंट बनाने और एडिट करने देता है।
  • स्मार्ट ग्लास डुअल-बैंड वाई-फाई – 2.4GHz और 5GHz बैंड से लैस हैं। बैटरी को शामिल केस से चार्ज किया जाता है और स्मार्ट ग्लास को हिंग में एक विशेष पोर्ट के माध्यम से चार्ज किया जाता है। बंडल किए गए यूएसबी टाइप-सी केबल का उपयोग कैरीइंग केस को चार्ज करने के लिए किया जाता है।
  • फ़ेसबुक की रे-बैन स्टोरीज़ फ़ेसबुक असिस्टेंट वॉयस असिस्टेंट के साथ आती हैं जो उपयोगकर्ताओं को स्मार्ट ग्लास के विभिन्न कार्यों को हैंड्स-फ़्री नियंत्रित करने में मदद करेगी। फेसबुक ने यह भी उल्लेख किया है कि फेसबुक असिस्टेंट का उपयोग ऑप्शनल है। वॉयस असिस्टेंट यूजर द्वारा दिए गए कमांड का लॉग रखेगा, लेकिन सोशल मीडिया दिग्गज ने उल्लेख किया है कि यूजर्स अपने लॉग को मिटा सकते हैं, सेटिंग्स से फेसबुक असिस्टेंट के साथ वॉयस स्टोरेज को बंद कर सकते हैं।

आगे पढ़ें: अपने फोन से फौरन डिलीट कर दें ये 8 खतरनाक ऐप्स, वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

फेसबुक की रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास की कीमत (Facebook Ray-Ban smart glasses price)

  • फेसबुक की रे-बैन स्टोरीज की कीमत 299 डॉलर (करीब 22,000 रुपये) से लेकर 379 डॉलर (करीब 27,900 रुपये) तक है। फ्रेम चार कलर ऑप्शन्स में पेश किए गए हैं – ब्लैक, ब्लू, डार्क ग्रे और ग्रीन। ये लेंस के लिए 6 विकल्पों के साथ आते हैं जिनमें रेगुलर, पोलराइज्ड और ट्रांजिशन लेंस शामिल हैं। यूजर्स क्लियर विद ब्लू लाइट फिल्टर, ब्राउन, डार्क ग्रे, ग्रीन, पोलराइज्ड डार्क ब्लू, ट्रांजिशन क्लियर विद डार्क ग्रीन लेंस के बीच चयन कर सकते हैं।
  • Facebook x Ray-Ban स्मार्ट ग्लास को Ray-Ban की वेबसाइट के माध्यम से और ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, इटली, यूके और यूएस में चुनिंदा खुदरा स्टोरों के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। भारत की उपलब्धता की घोषणा अभी बाकी है।
  • इसकी तुलना में, स्नैप द्वारा स्पेक्ट्रम 3 जो पिक्चर्स और वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ कॉल के लिए माइक के लिए कैमरों से लैस है, भारत में 29,999 रुपये की कीमत पर उपलब्ध हैं। इन्हें भारत में जुलाई 2020 में दो कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया था।

आगे पढ़ें: Google Find My Device: मोबाइल खो जाए या कार हो जाए चोरी तो Google उसे ढूंढने में करेगा मदद, बिना इंटरनेट के भी ट्रैक (track my phone) कर पाएंगे अपने डिवाइस

फेसबुक रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास की प्राइवेसी (Facebook Ray-Ban Stories Smart Glass privacy)

प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए, चश्मा हार्ड-वायर्ड एलईडी लाइट्स के साथ आता है जो आपके द्वारा वीडियो या फोटो लेते समय आस-पास के लोगों को सूचित करने के लिए ब्लिंक करता है। डिफॉल्ट रूप से, रे-बैन स्टोरीज आपके बैटरी स्तर, फेसबुक लॉगिन ईमेल आईडी और पासवर्ड, वाईफाई कनेक्टिविटी, और बहुत कुछ जैसी जानकारी स्टोर करता है।

आगे पढ़ें: भारत सरकार ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, मुसीबत से बचना है तो जल्द करें ये काम

रे-बैन स्टोरीज क्लासिक रे-बैन शैलियों में 20 रूपों में उपलब्ध हैं – वेफरर, वेफेयरर लार्ज, राउंड और उल्का। स्पष्ट, सूर्य, संक्रमण और नुस्खे सहित लेंसों की स्मार्ट ग्लास रेंज, ताकि आप वह शैली चुन सकें जो आपके लिए सही है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *