बिहार खबरें

चुनाव आयोग ने बिहार से राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। एक सीट के लिए उपचुनाव 14 दिसंबर को होगा। यह सीट केंद्रीय मंत्री व लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के निधन से रिक्त हुई है। गत 8 अक्टूबर से यह सीट रिक्त हैं। बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य के तौर पर रामविलास पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था।

निर्धारित प्रावधानों के मुताबिक मतगणना 14 दिसंबर की शाम में होगी। पासवान पिछले साल राजसभा उप चुनाव जीते थे। राजग के घटक भाजपा ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता को इस सीट की पेशकश की थी। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी।

विधान परिषद के नव निर्वाचित सदस्य 22 को शपथ लेंगे

विधान परिषद के नवनिर्वाचित सदस्य 22 नवंबर को शपथ लेंगे। विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने इसके लिए समय तय कर दिया है। इस बीच पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को विधान परिषद में आचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया। पूर्व जल संसाधन मंत्री को भी परिषद के याचिका समिति का अध्यक्ष बनाया गया।

पासवान 8 बार लोकसभा सदस्य रहे

रामविलास पासवान 8 बार लोकसभा सांसद रहे। फिलहाल राज्यसभा के सांसद थे, जब उनका निधन हुआ। पहली बार वे 1977 में हाजीपुर लोकसभा सीट से जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद वह 1980, 1989, 1996 और 1998 1999, 2004 और 2014 में लोकसभा सदस्य के तौर पर देश की संसद पहुंचे।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *