बिहार खबरें

पटना: आप 30 हजार फीट की ऊंचाई पर हों और आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगी हो। यह बात सोचकर ही दिल बैठने लगता है।  अहमदाबाद से पटना जा रहे विमान में अचानक खत्‍म होने लगा आक्‍सीजन । ऐसा खौफनाक मंजर देख कर फ्लाइट में सवार 170 लोग सांसत में पड़ गए। पूरी फ्लाइट में अफरातफरी मच गई। पता चला कि स्पाइसजेट के विमान का एयर प्रेशर मेंटेंन सिस्टम फेल हो चुका था, जिससे ऑक्सीजन प्रेशर में कमी आ गई। हालांकि पायलट और क्रू मेंबर्स की होशियारी और ग्राउंड स्टाफ की तत्परता से 170 यात्री बाल-बाल बच गए और सभी सुरक्षित अपने गंतव्‍य तक पहुंच गए। इस हादसे की जांच शुरू कर दी गई है।

अहमदाबाद से पटना जा रहे विमान में अचानक खत्‍म होने लगा आक्‍सीजन

अहमदाबाद से पटना जा रहे विमान में अचानक खत्‍म होने लगा आक्‍सीजन

अहमदाबाद से पटना जा रहे विमान में सवार 170 लोगों की जान उस वक्‍त सांसत में पड़ गई, जब 30 हजार फीट की ऊंचाई पर उन्‍हें सांस लेने में दिक्‍कत होने लगी। पता चला कि विमान में आक्‍सीजन की सप्‍लाई बंद हो गई है। आक्‍सीजन घटने की वजह से यात्रियों में अफरातफरी मच गई। सभी एक अज्ञात भय से सहम गए। हालांकि, फ्लाइट के क्रू मेंबर और एयर ट्रैफिक कंट्रोल की मदद से इस आकस्मिक स्थिति पर तेजी से फैसला लिया गया और सभी यात्री सुरक्षित अपने गंतव्‍य तक पहुंच गए। इस हादसे की जांच शुरू कर दी गई है।

अहमदाबाद से पटना जा रहे विमान में अचानक खत्‍म होने लगा आक्‍सीजन

बुधवार को अहमदाबाद से पटना एयरपोर्ट आए स्पाइस जेट के विमान में आक्सीजन प्रेशर में कमी मामले की जांच शुरू कर दी गई है। विमानन कंपनी जांच रिपोर्ट डीजीसीए को भेजेगी। पटना एयरपोर्ट प्रशासन भी घटना की पूरी जानकारी एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के अधिकारियों से साझा करेगा।

इमरजेंसी लैंडिंग से टला हादसा

सूत्रों के मुताबिक 30 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान में आक्सीजन का प्रेशर कम होने लगा था, जिसके बाद 10 बजकर 10 मिनट पर पाइलट ने उड़ान की इमरजेंसी लैंडिंग के लिए एटीसी से अनुरोध किया था। इसके बाद तय समय से 15 मिनट पहले उड़ान को उतारा गया था। विमान में क्रू मेंबर सहित 170 यात्री मौजूद थे।

आगे पढ़ें: बिहार सरकार ने अनुकंपा बहाली को लेकर किया बड़ा बदलाव, जानिए क्या है नए नियम

जांच में पता चला है कि करीब 12 मिनट विमान में आक्सीजन प्रेशर बाधित था। समय पर उड़ान को उतारने के लिए इंटरनेट मीडिया पर यात्री पायलट व कर्मियों की सराहना कर रहे हैं। यात्री प्रसून कुमार ने ट्वीट किया है कि विमान के पायलट और क्रू मेंबर ने सूझबूझ दिखाई। ज्ञात हो कि स्‍पाइस जेट के विमान में खराबी के कारण यात्री उड़ान से मुंबई नहीं जा पाए थे। इसके कारण उन्होंने बुधवार को पटना एयरपोर्ट पर हंगामा भी किया था।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *