बिहार खबरें

पटना: बिहार की राजधानी पटना मेट्रो रेल को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने रानीपुर और पहाड़ी में डिपो निर्माण के लिए 143 करोड़ रुपये के भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके अगले 60 दिनों में पूरा होने की संभावना है। आईएसबीटी रेल डिपो के लिए 76 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के बाद सितंबर से निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है।

पटना मेट्रो रेल को लेकर तैयारियां जोरों पर

जिला भूमि अधिग्रहण अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि रानीपुर और पहाड़ी में प्लॉट का सेलेक्शन सोशल इम्पैक्ट के आधार पर किया गया है। उसके लिए अधिसूचना अगले 2-3 दिनों में जारी की जाएगी जिसके बाद ग्रामीणों की सहमति पर भूमि अधिग्रहण शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के कारण काम में देरी हुई है।

पटना मेट्रो रेल को लेकर तैयारियां जोरों पर

भू-राजस्व अधिनियम 2013 के अनुसार, बिहार सरकार आईबीटी रेल डिपो के निर्माण के लिए रानीपुर और पहाड़ी में अधिग्रहित की जाने वाली भूमि की दर तय करेगी। डिपो में दो वर्कशॉप और दो इंस्पेक्शन बे, आठ स्टेबलिंग लाइनें होंगी जो 32 तीन-कोच वाली ट्रेनों और ऑटो-कोच वाशिंग प्लान को समायोजित कर सकती हैं। प्रशासनिक क्षेत्र में एक सभागार, ट्रेनिंग स्कूल, कैंटीन और ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर होगा।

यार्ड का डिजाइन दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने किया तैयार

शहरी विकास और आवास विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि तकनीकी टीम ने कॉरिडोर I और PMCH के कॉरिडोर II के तहत ISBT में दो स्टेशनों के लिए इंजीनियरिंग का काम पूरा कर लिया है। दो प्रमुख स्टेशनों पर निर्माण कार्य समानांतर रूप से जारी रहेगा। अधिकारियों के मुताबिक, दो स्टेशनों डिपो और कास्टिंग यार्ड का डिजाइन दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) ने तैयार किया है। आईएसबीटी और पीएमसीएच स्टेशन तीन-तीन एकड़ जमीन में फैले होंगे। फतुहा-मौजा में कास्टिंग यार्ड के लिए लगभग 71 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है और सिविल वर्क शुरू हो गया है।

पटना मेट्रो रेल को लेकर तैयारियां जोरों पर

पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन पीएमआरसीए ने एजेंसी के माध्यम से मैनपॉवर बहाली प्रक्रिया शुरू की है। पीएमआरसीएल की ओर से ऐसी एजेंसी को हायर करने के लिए निविदा जारी की गयी है जो पटना मेट्रो के लिए मैनपॉवर की आपूर्ति करेगी।

आगे पढ़ें: GD Constable Recruitment 2021: SSC ने जीडी कांस्टेबल के 25 हजार से अधिक पदों पर निकाली बंपर भर्ती, दसवीं पास 31अगस्त तक करें आवेदन

कुल 22 पदों पर एजेंसी के माध्यम से लोग रखे जायेंगे। इसमें ड्राफ्ट मैन से लेकर आइटी एजिक्यूटिव स्तर के कर्मचारी होंगे। एमआरसीएल ने इनके लिए वेतन भी निर्धारित कर दिया है। वेतन के साथ वार्षिक व्यय राशि का ब्योरा दिया गया है। साथ निविदा शर्त के अनुसार ऐसी एजेंसी को रखे जाने की शर्त है। जिसका पिछले तीन वर्षों से एक करोड़ या उससे अधिक आय व्यय का ब्योरा रहे।

पटना मेट्रो रेल को लेकर तैयारियां जोरों पर, इन पदों पर होगी बहाली

ड्राफ्ट मैन – एक – 20 हजार

आइटी एजिक्यूटिव – दो – 30 हजार

स्टेनोग्राफर – पांच – 25 हजार

डाटा इंट्री ऑपरेटर – चार – 18 हजार

सपोर्टिंग स्टाफ – 10 – दस हजार

आगे पढ़ें: बिहार के आयुष 12 लाख का पैकेज छोड़ मुफ्त में दे रहे ऑनलाइन संस्कृत का ज्ञान, दस लाख से अधिक बच्चे इनसे जुड़े

बताते चलें कि बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो चलाने की योजना पर काम शुरू है। पटना में मेट्रो परियोजना (Patna Metro Project) का दो कॉरिडोर बनाया जाएगा। एक कॉरिडोर पीएमसीएच, गांधी मैदान, रेलवे स्टेशन और राजेंद्र नगर की लोकेशन को कवर करेगा, जबकि दूसरा कॉरिडोर आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, राजा बाजार, पटना जू, विकास भवन, हाईकोर्ट, पटना स्टेशन, मीठापुर तक का होगा।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *