बिहार खबरें

पटना में रविवार की रात ठंडी ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उत्तर पश्चिमी से आ रही बर्फीली हवाओं का प्रभाव ऐसा रहा कि नवंबर माह का न्यूनतम पारा पिछले 12 साल में सबसे निचले स्तर पर आ गया है। इस तरह एक दशक से भी ज्यादा समय का रिकॉर्ड टूट गया। सोमवार को नवंबर माह में पारे ने जहां पटना में 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। वही गया परदेस का सबसे ठंडा शहर रहा।

पटना का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री

सोमवार को गया सबसे ठंडा रहा जहां न्यूनतम तापमान 7.4 पहुंच गया। वहीं पटना में पारा 9.4 पहुंच गया। जिससे 12 साल का रिकॉर्ड टूटा। पटना में 12 साल बाद पारा 9.4 पहुंचा है। वर्ष 2008 के नवंबर माह में पटना का न्यूनतम तापमान 9.5 आया था।

दिन का तापमान काफी कम रहा।

रविवार को दिन का तापमान काफी कम था। सोमवार को अच्छी धूप खिलने से तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई। पटना का अधिकतम पारा 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को भी शाम के बाद बिना स्वेटर के बाहर निकलने की स्थिति नहीं थी। राजधानी में कुछ इलाकों को छोड़कर सड़कों पर रात 8:00 बजे के बाद सन्नाटा दिखने लगा। मौसम विभाग के मुताबिक आसमान साफ होने की वजह से न्यूनतम पारा लगातार गिर रहा है। यही वजह रही कि पटना का न्यूनतम पारा पिछले 48 घंटों में लगभग 9 डिग्री तक नीचे आ गया।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 36 घंटे तक तापमान में और गिरावट हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि तापमान में गिरावट 36 घंटे तक दिखाई देगी। उसके बाद दक्षिणी हिस्से में उत्तरी पूर्वी हवा के सक्रिय होने से अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी 1 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। इससे कुछ राहत मिल सकती है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *