बिहार खबरें

बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) का शिक्षा पर बुरा असर पड़ा है। इसे देखते हुए नालंदा खुला विश्वविद्यालय (NOU) ने अपने शैक्षणिक सत्र 2021-22 (Nalanda Open University online Admission 2021) में नामांकन में छात्र-छात्राओं को सुविधाएं दी हैं। विश्‍वविद्यालय ने इंटरमीडिएट (Intermediate) से लेकर स्‍नाताकोत्‍तर (Post Graduate) स्‍तर तक के 105 पाठ्यक्रमों (Courses) में आज से नामांकन की प्रक्रिया आरंभ किया है। इनमें परंपारिक (Convetional) के साथ-साथ व्यावसायिक (Vocational) पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। नामांकन में लड़कियों को फीस में 25 फीसद की विशेष छूट दी जा रही है।

Nalanda Open University online Admission 2021

Nalanda Open University online Admission 2021 विवि के वेबसाइट से लें अधिक जानकारी

Nalanda Open University online Admission 2021

नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि नामांकन आनलाइन के साथ-साथ एनओयू के विस्कोमान भवन (पटना) स्थित विवि के काउंटर पर भी होगा। नामांकन के विशेष जानकारी के लिए अभ्यर्थी नालंदा खुला विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.nou.ac.in/www.nalandaopenuniversity.com पर विजिट कर सकते हैं।

लड़कियों को फीस में 25% की छूट

विश्वविद्यालय की ओर से 105 कोर्सों में नामांकन लिया जाना है। नामांकन में लड़कियों को फीस में 25% छूट भी दी जाएगी। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. आरके वर्मा ने बताया कि इसबार नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू कर दी जाएगी। कोशिश की जा रही है कि छात्रों को नामांकन के समय ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध करा दी जाए। साथ ही साथ परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी जाए। कैलन्डर के अनुसार ही परीक्षा लेने की कोशिश है।

आगे पढ़ें: DICGC संशोधन बिल को मिली मंजूरी, बैंक के डूबने पर ग्राहकों को 5 लाख रुपये तक की गारंटी दे रही सरकार, 90 दिनों के भीतर मिलेगा पैसा

विश्वविद्यालय ने किताबों की छपाई करा ली गई है। कुछ कोर्स की जो किताबें नहीं उपलब्ध हैं, उनकी भी छपाई जल्द करा ली जाएगी। इसका भी वर्क आर्डर दिया जा चुका है। कुलसचिव ने बताया कि सिंगल विंडो सिस्टम के तहत नामांकन की प्रक्रिया होगी। एक ही जगह से सबकुछ हो जाएगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द ही नामांकन संबंधित सूचना उपलब्ध करा दी जाएगी। पिछले दिनों कोविड की वजह से काम धीमा पड़ गया था। अब स्थिति में सुधार होते ही परीक्षा भी कराई जाएगी।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.