बिहार खबरें

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुर में नूडल्स फैक्ट्री में फटा बॉयलर । धमाका इतना भयानक था कि 7 मजदूरों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। नौ लोग घायल हो गए। पांच की गंभीर स्थिति में एसकेएमसीएच में इलाज चल रहा है। शाम तक सात लाशें निकाली जा चुकी हैं। आशंका है कि यह संख्या और बढ़ सकती है। वहीं दर्जन भर अन्य जख्मियों को प्राथमिक इलाज के बाद घर भेजा गया है। जोरदार धमाका होने के कारण आसपास के भवनों और उद्योगों को भारी क्षति हुई है। बियाडा के ईडी ने पूरे मामले की जांच का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। घटना के बाद से फैक्टी के मालिक विकास मोदी और विक्रम मोदी फरार हैं। ये धमाका नूडल्स और नमकीन बनाने वाली एक फैक्ट्री में हुआ। धमाके की वजह बॉयलर का अचानक फट जाना था।

मुजफ्फरपुर में नूडल्स फैक्ट्री में फटा बॉयलर

मुजफ्फरपुर में नूडल्स फैक्ट्री में फटा बॉयलर

बता दें कि सुबह करीब 9:45 बजे फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ था। घटना की सूचना मिलते डीएम, एसएसपी, एसडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई। सभी फिलहाल रेस्क्यू में लगे हुए हैं। धमाके के बाद फैक्ट्री भरभराकर गिर गई। इसके चलते मलबा काफी ज्यादा हो गया है। इसके नीचे दबे लोगों को निकालने के लिए जेसीबी को लगाया जा रहा है। मरने वाले मुजफ्फरपुर के आसपास के इलाकों के साथ ही पश्चिमी चंपारण सहित अन्य जिलों के भी बताए गए हैं। अभी सभी लाशों की पहचान नहीं हो सकी है।

मुजफ्फरपुर में नूडल्स फैक्ट्री में फटा बॉयलर

परिजनों के आने का सिलसिला लगातार जारी है। घटनास्थल पर चीख पुकार मची हुई है। भीषण धमाका होने के कारण उस फैक्ट्री के बगल में लगी चूड़ा फैक्ट्री के दो कर्मियों की मौत भी मौके पर हो गई। उसके अलावा आसपास की कई फैक्ट्रियों के कई कर्मचारी घायल हो गए हैं। साथ ही कई भवनों की भारी क्षति हुई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धमाका होने के कारण आसपास के घरों की दीवारें हिल गईं। टीवी के साथ ही शीशा के कई सामान टूट गए।

धमाके से भूकंप जैसा महसूस हुआ- चश्मदीद

आसपास के लोगों ने बताया कि धमाका इतना भयानक था कि आसपास की धरती तक हिल गई। लोगों को तो ये लगा कि भूकंप आया है। लेकिन घर से बाहर निकलते ही उनके सामने दर्दनाक मंजर पसरा हुआ था। लोगों को बाद में पता चला कि धरती बॉयलर फटने से हिली थी।

घटनास्थल पर मची है अफरातफरी 

मुजफ्फरपुर में नूडल्स फैक्ट्री में फटा बॉयलर

धमाके के बाद से घटनास्थल पर अफरातफरी मची है। फैक्ट्री के हेड ऑपरेटर ललन यादव की मौके पर मौत हो गई। वह छपरा के रसूलपुर थाना के खजूलपुर गांव का निवासी थे। उसी फैक्ट्री में काम करने वाला उसका बेटा विनोद यादव घायल है। घायल विनोद ने बताया कि ब्वॉयलर साफ करने के दौरान फट गया है। बार-बार कहने के बाद भी फैक्ट्री के मालिक कई महीनों से ब्वॉयलर नहीं बदल रहे थे।

आगे पढ़ें: भागलपुर ट्रिपल आईटी के छात्र इंटर्नशिप के लिए जाएंगे विदेश, वहीं कर सकते हैं दो साल की पढ़ाई, जानिए सबकुछ

घटना के बाद बड़ी संख्या में मौके पर लोग पहुंच गए। कुछ देर के बाद डीएम प्रणव कुमार और एसएसपी जयंतकांत पूरे दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। अधिकारियों के आते ही लोगों ने बवाल शुरू कर दिया। डीएम और एसएसपी को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। बवाल शांत करने के लिए पुलिसकर्मियों को लाठी भी चलानी पड़ी।

ईडी ने दिया जांच का आदेश

बियाडा के कार्यकारी निदेशक एसके सिन्हा ने कहा कि पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। उद्योग विभाग की टेक्निकल टीम भी मौके पर पहुंच कर घटना के कारणों की जांच करेगी। सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर जांच की जाएगी।

दोषी बख्शे नहीं जाएंगे : डीएम 

मुजफ्फरपुर डीएम प्रणव कुमार का कहना है कि, अब तक सात लोगों की लाश मिल चुकी है। सभी मृतकों की पहचान की जा रही है। विभिन्न बिन्दुओं पर घटना की जांच की जा रही है। दोषियों की बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद सभी मृतकों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि उपलब्ध करोन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.