बिहार खबरें

जमुई:  बिहार में एक ऐसा गांव जहां लड़कियों को शादी के लिए बचपन से सिखाई जाती है बीड़ी बनाना । लड़का पक्ष लडकी से बीड़ी बनवा कर उनकी परीक्षा लेते हैं। परीक्षा में फेल होने पर रिश्ता टूट जाता है। लिहाजा, बचपन से ही लड़कियों को बीड़ी बनाने की सीख मिलती है। यह गांव जमुई जिले के गिद्धौर प्रखंड का धनियाठीका है। यहां ना चाहते हुए भी युवतियों को बीड़ी बनाना सीखना पड़ता। नतीजतन इस गांव के कई बच्चे कई बीमारियों से भी ग्रस्त होते रहे हैं। बीड़ी में हर कश में बच्चों की मासूमियत सुलगती रही है।

लड़कियों को शादी के लिए बचपन से सिखाई जाती है बीड़ी बनाना

लड़कियों को शादी के लिए बचपन से सिखाई जाती है बीड़ी बनाना

बिहार में एक ऐसा गांव जहां लड़कियों को शादी के लिए बचपन से सिखाई जाती है बीड़ी बनाना । बिहार के इस गांव की 45 हजार आबादी बीड़ी मजदूरी पर निर्भर है। बीड़ी बनती है तो घर का चूल्हा जलता है। प्रखंड में एक स्वयंसेवी संस्था के सर्वेक्षण के अनुसार 45 हजार महिला एवं पुरुष बीड़ी बनाने के धंधे में जुड़े हुए है। जिसमें लगभग 20 हजार महिलाएं एवं युवतियां बीड़ी बनाती है। तीन हजार बीड़ी मजदूर यक्ष्मा, गठिया एवं असाध्य रोगों से ग्रसित है। बताया कि 85 रुपये से 95 रुपये प्रति हजार बीड़ी मजदूरी मिलती है।

ये हैं पुरा मामला

राशिद अंसारी ने बताया कि लड़के वाले जब हमारी बेटियों को बीड़ी बनाते देख लेते हैं तो अन्य किसी चीज की डिमांड नहीं करते। निकाह से उन्हें एक दक्ष व कुशल बीड़ी बांधने वाली कारीगर मिल जाती है जो रोजी रोटी में सहायक होती है।

लड़कियों को शादी के लिए बचपन से सिखाई जाती है बीड़ी बनाना

चांदनी खातून कहती है कि लड़के वालों ने निकाह से पहले मेरी पुत्री से बीड़ी बनवाकर देखा तब जाकर रिश्ता तय किया। शिक्षा, दीक्षा, रुप रंग की जगह बीड़ी बनाने की कला ज्यादा जरूरी है।

आगे पढ़ें: ये Apps से घर बैठे LPG सिलेंडर की बुकिंग करें और पाएं 2,700 का बेमिसाल कैशबैक, जानिए बुक करने का तरीका

धनियाठिका निवासी आफताब आलम ने बताया कि पुत्री की निकाह तय की गई। लड़के वालों ने कहा कि निकाह के बाद मेरा बेटा प्रदेश कमाने चला जाएगा। लड़की बीड़ी बनाने में दक्ष होगी तभी रिश्ता पक्का समझा जाएगा। शादी के लिए बेटी को बीड़ी निर्माण में कुशल बनाया गया।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.