बिहार खबरें

नयी विधानसभा के वरिष्ठ सदस्य जीतन राम मांझी को राज्यपाल फागू चौहान ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई। माझी अब नये सत्र में 23 व 24 नवंबर को सभी नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होने तक वे प्रोटेम स्पीकर के रूप में सदन का संचालन करेंगे। 243 सीटो वाली बिहार विधानसभा में 126 सीटों के साथ राजग ने बहुमत हासिल किया। इसमें भाजपा 74, जदयू 43,  हम वीआईपी 4-4 और निर्दलीय विधायक शामिल हैं। जबकि महागठबंधन 110 सीटें जीतने में सफल हुई है।

जीतन राम मांझी आज शपथ लेंगे

प्रोटेम स्पीकर नए विधायकों को शपथ दिलाते हैं। वे नियमित स्पीकर के निर्वाचन तक सदन का कामकाज चलाते हैं। इसके लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार ने हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी को नियुक्त किया। उन्हें गुरुवार को 11 बजे राज्यपाल फागू चौहान पद की शपथ दिलाएंगे। बता दें की नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में दो प्रस्तावों पर मुहर लगी थी। विधानसभा सत्र के अलावा दूसरे निर्णय में सदन में होने वाले राज्यपाल के अभिभाषण के प्रारूप को अनुमोदित करने के लिए मुख्यमंत्री की अधिकृत किया गया है।

23 से 27 नवंबर को विधानसभा का पहला सत्र

नई विधानसभा का पहला सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। 26 और 27 नवंबर को विधान परिषद का सत्र भी चलेगा। विधान सभा में प्रोटेम स्पीकर 23 और 24 नवंबर को नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे, फिर 25 नवंबर को विधानसभा के सदस्य नियमित स्पीकर का निर्वाचन करेंगे। सत्र के दौरान 26 नवंबर को राज्यपाल का अभिभाषण तथा 27 नवंबर को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद और सरकार के जवाब का दिन रहेगा।

राजभवन में हुए सादे समारोह में शपथ लेने के बाद जीतन राम मांझी विधानसभा पहुंचे। जहां विधानसभा सचिव ने स्वागत किया। यहां मांझी ने कहा कि पिछले 34 वर्षों से सदन का सदस्य हूं। इसलिए वरिष्ठता के आधार पर मुझे प्रोटेम स्पीकर बनाया गया।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *