बिहार खबरें

JEE Main New Exam Date 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बाढ़ और लॉकडाउन से प्रभावित कैंडिडेट्स के लिए JEE मेन 2021 के तीसरे फेज की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों के कैंडिडेट्स के लिए बीई / बी.टेक की अब परीक्षा 03 और 04 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

JEE Main New Exam Date 2021

NTA ने केवल उन छात्रों के लिए है जो नई एग्जाम डेट जारी की है जो महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से आते हैं और 25, 27 जुलाई, 2021 को कोहलापुर, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, सांगली और सतारा में अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के लिए नहीं पहुंच पाए थे। ऐसे में एजेंसी ने इन कैंडिडेट्स के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया था।

NTA के अधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर नई परीक्षा तारीखों का नोटिस जारी किया है। छात्र नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाकर जेईई मेन (तीसरा सत्र) 2021 की नई एग्जाम डेट का नोटिस डाउनलोड कर सकते हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

JEE Main New Exam Date 2021

दरअसल, पिछले हफ्ते महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। राज्य में बाढ़ जैसे हालात हैं, पुरानी और जर्जर इमारतें भारी बारिश के चलते ढह रही हैं। जिसके कारण, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने एनटीए से उन इलाकों के छात्रों की परीक्षाएं बाद में आयोजित करने की सलाह दी थी।

JEE Main New Exam Date 2021

महाराष्ट्र में कोल्हापुर, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, सांगली और सतारा शहरों में जो छात्र 25 और 27 जुलाई जेईई मेन (सत्र 3) के लिए उपस्थित नहीं हो सके। उनके लिए, जेईई मेन 2021 (सत्र -3) पेपर 1 बीई / बी.टेक के लिए 3 और 4 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा, एनटीए ने बहरीन में उन उम्मीदवारों के लिए भी तारीखों की घोषणा की है जो लॉकडाउन के कारण जेईई मेन 2021 (सत्र 1) नहीं दे पाए थे।

JEE Main New Exam Date 2021 बहरीन में उन उम्मीदवारों के लिए भी तारीखों की हुई घोषणा

इसके अलावा NTA ने बहरीन में लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं दे पाए कैंडिडेट्स के लिए भी नई तारीखों का ऐलान किया है। 23, 24, 25 और 26 फरवरी को हुई फेज-1 की परीक्षा में अनुपस्थित कैंडिडेट्स पेपर-1 (BE/ B. Tech) की परीक्षा 3 और 4 अगस्त को आयोजित होगी। वहीं, B. Arch./ B. प्लानिंग के लिए पेपर 2A और 2B की परीक्षा 5 अगस्त को होगी।

आगे पढ़ें: Central universities vacancy 2021: केन्द्रीय विश्विद्यालयों में टीचिंग व नॉन टीचिंग के हजारों पदों पर जल्द बहाली, इन विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक पद रिक्त

उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को पेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा, मांगी गई जरूरी डीटेल्स भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एडमिट कार्ड खुल जाएगा। इसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें। जेईई मेन 2021 से संबंधित जरूरी जानकारी के लिए छात्र हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या jeemain@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *