बिहार खबरें

Indian Navy Recruitment 2021 vacancy: भारतीय नौसेना ने जुलाई 2021 से शुरू होने वाले 4 साल की डिग्री कोर्स 10+2(B.Tech) कैंडेट एंट्री स्कीम के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इसमें अविवाहित पुरुष उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट http://joinindiannavy.go.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय नौसेना 10+2 B.Tech कैंडेट के अंदर प्रवेश योजना के लिए आवेदन 29 जनवरी 2021 से शुरू हो जाएगी। यह कोर्स जुलाई 2021 में भारतीय नौसेना अकैडमी एजिमाला, केरल में शिक्षा शाखा कार्यकारी और तकनीकी शाखा के लिए शुरू किया जाएगा।

Indian Navy Recruitment 2021 Vacancy

आवेदन की तिथि

  • आवेदन शुरू होने की तिथि        29 जनवरी 2021
  • आवेदन भरने की अंतिम तिथि।     9 फरवरी 2021

Indian Navy Recruitment 2021 vacancy के लिए पद

10+2  कैंडिडेट एंट्री स्कीम    26 पद

  • एक्जिक्यूट और तकनीकी ब्रांच में  21 पद
  • एजुकेशन ब्रांच                           5 पद

Indian Navy Recruitment 2021 vecancy आवेदन शुल्क

Indian Navy Recruitment 2021 के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

आवश्यक जानकारी

  • कक्षा 10th और 12th में अंग्रेजी विषय में 50% अंक होना चाहिए।
  • 10+2 की परीक्षा में कम से कम 70% अंक फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स में अलग अलग होना चाहिए।
  • इसमें अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं।
  • 2 जुलाई 2001 और 1 जनवरी 2004 के बीच पैदा हुआ हो।
  • लंबाई 157 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • शरीर पर किसी तरह की भी टैटू नहीं होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

सेवा चयन बोर्ड(SSB) इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर जेईई 2020 के ऑल इंडिया रैंक 2021 के आधार पर जारी किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवारों के लिए SSB साक्षात्कार बेंगलुरु, कोलकाता, भोपाल, विशाखापट्टनम से मार्च- जून 2021 के बीच 2 चरणों में आयोजित किया जाएगा। स्टेज-1 टेस्ट में इंटेलिजेंस टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और ग्रुप डिस्कशन शामिल है। जबकि स्टेज-2 में मनोवैज्ञानिक परीक्षण समूह परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है जो 4 दिनों तक चलेगा। इसके बाद एसएसवी साक्षात्कार में क्वालिफाइड होने वाले उम्मीदवारो को मेडिकल एग्जाम से गुजरना होगा।

https://www.biharkhabre.com/बिहार-में-दो-लाख-नौकरियां/

यह फोर्स जुलाई 2021 में भारतीय नौसेना अकाडमी  एजिमाला, केरल में एजुकेशन ब्रांच, एग्जीक्यूटिव और तकनीकी ब्रांच के लिए शुरू होगा। चयनित उम्मीदवारों को नौसेना आवश्यकताओं के अनुसार अप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में 4 साल के B.Tech कोर्स के लिए कैंडेट के रूप में शामिल किया जाएगा। कोर्स पूरा होने पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा B.Tech की डिग्री प्रदान की जाएगी।

 

 

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *