बिहार खबरें

India to uae flight news: संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) में रहने वाले लाखों भारतीय पिछले कई महीनों से कैद होकर रह गए हैं। यूएई से भारत के लिए फ्लाइट बंद हैं और यह बैन लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कई भारतीय तो कोरोना काल में बेरोजगार हो गए है लेकिन उन्‍हें फ्लाइट बैन की वजह से मजबूरी में यूएई में ही रहना पड़ रहा है। यूएई की सरकारी कंपनी एतिहाद एयरवेज ने भारत से अपनी उड़ानों का संचालन 2 अगस्त तक के लिए निलंबित कर दिया है।

India to uae flight news

गल्‍फ न्‍यूज के मुताबिक भारत से उड़ानों पर यूएई के नैशनल इमरजेंसी क्राइसिस और डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने 22 अप्रैल को निलंब‍ित कर दिया था। यह प्रतिबंध जारी है और अभी एतिहाद एयरवेज ने प्रतिबंध को 2 अगस्‍त तक के लिए बढ़ा दिया है। एमिरात एयरलाइंस की ओर से 23 जुलाई को जारी किए गए बयान के मुताबिक जो व्‍यक्ति पिछले 14 दिनों में किसी भी तरह से भारत की यात्रा पर गया हो उसे दुनिया के किसी भी हिस्‍से यूएई आने की अनुमति नहीं होगी।

India to uae flight news बढ़ सकता है भारत से प्रतिबंध

गत 22 अप्रैल से यूएई से भारत आने वाली सभी तरह की उड़ान निलंबित हैं। यही नहीं ट्रांजिट पैसेंजर को लेकर आने वाले फ्लाइट्स को भी बैन कर दिया गया है। हालांकि ऐसी उड़ानों को छूट दी गई जो यूएई के रास्‍ते भारत जाती हैं। इस बैन में यूएई के नागरिकों, यूएई के गोल्‍डेन वीजा धारक और राजनयिक मिशनों के सदस्‍यों कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आने की छूट दी गई है।

India to uae flight news

एतिहाद एयरवेज ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक यात्री को रिप्लाई करते हुए लिखा कि हमें अभी-अभी इस बात की पुष्टि मिली है कि भारत से उड़ानें 2 अगस्त तक स्थगित हैं। उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से यकीन से नहीं कह सकते कि इस प्रतिबंध को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, क्योंकि यह यूएई के अधिकारियों पर निर्भर करता है। शेड्यूल की अनिश्चितता के कारण आपको वेबसाइट पर फ्लाइट्स की उपलब्धता दिखाई नहीं दे रही है।

तीन महीने से लाखों यात्री भारत जाने के इंतजार में

बता दें कि पिछले करीब तीन महीने से लाखों यात्री भारत जाने के इंतजार में हैं। कुछ अपने परिवार तो कुछ रोजगार से दूर हैं। अप्रैल में 10 दिन के लिए फ्लाइटें रद्द होने के बाद से समयसीमा बढ़ती ही जा रही है। सबसे ज्यादा चिंताजनक हालात ऐसे लोगों के हैं जिन्हें लौटने के बाद नौकरी ही न बचा पाने का डर है। कई लोग परिवारों से दूर हैं, कइयों की सैलरी कट रही है। वहीं कुछ और को डर है कि कहीं नौकरी ही ना चली जाए।

आगे पढ़ें: गया में धर्म परिवर्तन का एक अजीबो-गरीब मामला, कोर्ट में एफिडेविट देकर एक मुस्लिम लड़का हिन्दू धर्म स्वीकार करने की अर्जी लगाई, क्या है कारण

कुछ लोग चार्टर्ड फ्लाइट्स के जरिए पहुंचने में सफल रहे हैं। वहीं, कुछ और लोग 14 दिन दूसरे देशों में बिताने के बाद UAE पहुंचे हैं। हालांकि, इसके बावजूद बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके पास ऐसा कोई साधन नहीं है। खलीज टाइम्स को कोलकाता के अमिताव ने बताया है कि वह अप्रैल में अपनी मां को देखने आए थे। वह उज्बेकिस्तान के रास्ते लौटने वाले थे लेकिन वहां से भी डेल्टा वेरियंट के चलते उड़ानें बंद कर दी गईं।

ब्रिटेन भी भारतीयों को अपने यहां आने की नहीं दे रहा है इजाजत

वहीं ब्रिटेन भी अभी भारतीयों को अपने यहां आने की इजाजत नहीं दे रहा है। उसने भी यह कदम भारत में डेल्टा केसेज के बढ़ते मामलों के चलते उठाया है। इसको लेकर हाल ही में एक भारतीय विदेश सचिव ने ब्रिटेन की यात्रा की थी। उन्होंने ब्रिटिश सरकार से गुहार लगाई थी कि वह भारतीयों को अपने यहां आने की इजाजत दें। उन्होंने यह भी तर्क दिया था कि भारत में कोरोना की स्थिति अब काफी हद तक नियंत्रण में आ चुकी है।

By Biharkhabre Team

मेरा नाम शाईना है। मैं बिहार के भागलपुर कि रहने बाली हूं। मैंने भागलपुर से MBA की पढ़ाई कंप्लीट की हूं। मैं Reliance में कुछ समय काम करने के बाद मैंने अपना खुद का एक ब्लॉग बनाया। जिसका नाम बिहार खबरें हैं, और इस पर मैंने देश-दुनिया से जुड़े अलग-अलग विषय में लिखना शुरू किया। मैं प्रतिदिन देश दुनिया से जुड़े अलग-अलग जानकारी अपने Blog पर Publish करती हूं। मुझे देश दुनिया के बारे में नई नई जानकारी लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.